जयंती पर आचार्य चौथमल और तुलसी का हुआ गुणानुवाद / जयंती पर आचार्य चौथमल और तुलसी का हुआ गुणानुवाद

Udaipur News - उदयपुर | महाप्रज्ञ विहार में शनिवार को श्रमण संघ के आचार्य चौथमल जयंती समारोह हुआ। इस मौके पर आचार्य डॉ. शिवमुनि,...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2018, 09:31 AM IST
Udaipur - acharya chauhumal and tulsi39s gratitude on jayanti
उदयपुर | महाप्रज्ञ विहार में शनिवार को श्रमण संघ के आचार्य चौथमल जयंती समारोह हुआ। इस मौके पर आचार्य डॉ. शिवमुनि, युवाचार्य महेंद्र ऋषि के सानिध्य में शिवाचार्य प्रश्न मंच समिति की प्रश्नोत्तरी हुई।

संयोजक संतोष मेहता ने बताया कि कौन बनेगा ज्ञानी क्रिकेटर प्रतियोगिता में विभिन्न संस्थाओं और मंडलों की 14 टीमों ने भाग लिया। जैन दर्शन की प्रश्नोत्तरी को क्रिकेट के रूप में खेला गया। इसमें 84 प्रतिभागियों ने भाग लिया। चंदन बाला महिला मंडल अहिंसापुरी और देवेंद्र महिला मंडल विजेता रहे। राजस्थान वनवासी कल्याण परिषद की श्यामला वर्डिया, देवेंद्र महिला मंडल की अध्यक्ष सुधा भंडारी, पूर्व मेयर रजनी डांगी, शिवाचार्य चातुर्मास यातायात संयोजक संजय भंडारी, महेंद्र तलेसरा, प्रवीण पोरवाल, डॉ. जिनेन्द्र शास्त्री, सह संयोजक ममता रांका सहित बड़ी संख्या में श्रावक मौजूद थे।

उधर, तेरापंथ भवन में आचार्य तुलसी के 105वें जन्मदिवस पर धर्मसभा हुई। इसमें गुजरात के साहित्यकार कुमारपाल देसाई ने कहा कि आचार्य तुलसी संकल्प और पुरुषार्थ के बल पर महामानव बने। साध्वी गुणमाला नसाध्वी लक्ष्यप्रभा, साध्वी प्रेक्षा प्रभा ने भी विचार रखे। मुख्य संरक्षक शांतिलाल सिंघवी, उपासिका बसंत कंठालिया, तेयुप अध्यक्ष विनोद चंडालिया, गणेश डागलिया आदि मौजूद थे।

महाप्रज्ञ विहार में शनिवार को हुए जयंती समारोह में शामिल समाजजन।

जीवन में लक्ष्य ले कर आगे बढ़ें : शास्त्र तिलक

शांतिनाथ जिनालय, सेक्टर 4 में मुनि शास्त्र तिलक विजय ने कहा कि जीवन का लक्ष्य बना कर आगे बढ़ना चाहिए, तभी सफलता मिलेगी। लक्ष्यहीन जीवन का कोई अर्थ नहीं है। जीवन तो पशु भी जीता है लेकिन पशु बिना लक्ष्य के आगे बढ़ता है। उन्होंने कहा कि यदि अमीर बनना है तो धन से नहीं आंतरिक गुण संपत्ति से बनो। हुमड़ भवन में मुनि धर्मभूषण ने कहा कि त्याग धर्म का सात्विक आनन्द है। त्याग से हम उत्तम सुख को धारण करते हैं। त्याग से हमारी आत्मा को शां‍ति मिलती है। त्याग जीवन की अनिवार्य कसौटी है

सुधर्म सागर के 111 दिवसीय मौन व्रत का समापन आज

आदिनाथ मानव कल्याण समिति का दीपावली स्नेह मिलन, शपथ ग्रहण, अभिनंदन कार्यक्रम रविवार को सुबह 11 बजे कविता गांव में होगा। व्यवस्थापक समणी आनंदी बाई ने बताया कि सुधर्म सागर के 111 दिवसीय मौन व्रत का समापन, पंच कल्याणक पूजा, सत्संग आदि कार्यक्रम भी होंगे।

ध्यानोदय क्षेत्र बलीचा में निर्वाण उत्सव मनाया

ध्यानोदय क्षेत्र बलीचा में भगवान महावीर स्वामी का 2544वां निर्वाण उत्सव मनाया गया। इस मौके पर जिनाभिषेक, पंचामृत अभिषेक हुआ। पांडुक शिला पर निर्वाण लड्डू चढ़ाया गया। इस मौके पर भक्ति कार्यक्रम हुआ। बदामी लाल चित्तौड़ा आदि मौजूद थे।

X
Udaipur - acharya chauhumal and tulsi39s gratitude on jayanti
COMMENT