• Home
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Udaipur - भादों में बरसी राहत, शहर में 11 एमएम, कैचमेंट में भी तेज बारिश
--Advertisement--

भादों में बरसी राहत, शहर में 11 एमएम, कैचमेंट में भी तेज बारिश

सावन की मायूसी भादों में दूर होने और शहर की झीलों में आवक की उम्मीद बंधी है। शहर में शनिवार को दूसरे दिन भी बारिश...

Danik Bhaskar | Sep 09, 2018, 07:12 AM IST
सावन की मायूसी भादों में दूर होने और शहर की झीलों में आवक की उम्मीद बंधी है। शहर में शनिवार को दूसरे दिन भी बारिश हुई। दिनभर में करीब 11 मिमी पानी बरसा, जबकि लंबे समय बाद कैचमेंट में भी तेज बरसात हुई। इससे एक ओर खरीफ की फसलों को नया जीवन मिला है, वहीं रीती पड़ी झीलों में भी आवक की संभावनाओं को बल मिला है। इस बारिश को देखते हुए आने वाले दिनों में अच्छी बारिश के संकेत हैं।

शहर में दिनभर बादल छाए रहे। अलसुबह से शुरू रिमझिम शुरू हो गई, जो रुक-रुककर शाम तक चलती रही। इससे मौसम खुशनुमा रहा। अधिकतम तापमान 25 डिग्री वहीं न्यूनतम तापमान 21 डिग्री दर्ज किया गया। यह एक दिन पहले क्रमश: 24.6 और 23 था। उधर, लम्बे समय बाद झीलों के कैचमेंट एरिया में भी अच्छी बरसात देखने को मिली। झाड़ोल, पालिया खेड़ा , पई, उंदरी के अलावा गोगुंदा और मदार क्षेत्र में मध्यम-तेज बरसात हुई। मौसम विभाग के अनुसार शहरभर में पिछले 24 घंटे में 15 एमएम से ज्यादा बरसात हो चुकी है। अब तक उदयपुर में 389 एमएम बारिश दर्ज की गई है। उधर, संभाग के राजसमंद और प्रतापगढ़ जिले में भी दिनभर रुक-रुककर फुहार गिरती रही। इससे किसानों ने राहत की सांस ली है।

देर शाम फिर तेज हवा के साथ बरसा पानी

मौसम विभाग ने आने वाले सप्ताह भर में उदयपुर में अच्छी बरसात की उम्मीद जताई है। मौसम विभाग इस माह में कैचमेंट में अच्छी बरसात के संकेत दे चुका है। अब तक इस मानसून में शहर में तो अच्छी बरसात देखने को मिली है मगर कैचमेंट में बरसात नहीं हुई है। ऐसे में उदयपुर की झीलों में पानी की आवक शुरू नहीं हुई है। मगर शनिवार की बरसात के बाद उम्मीद है कि अगर मानसून के अंतिम चरण में कैचमेंट में अच्छी बरसात हो जाती है तो उदयपुर की झीलें सितम्बर के अंत या अक्टूबर माह में लबालब हो सकती हैं।

झीलों का अभी यह है जलस्तर

झील भराव क्षमता गेज

फतहसागर 14 4.3

पीछाेला 11 6.2

बड़ी 32 22.6

मदार बड़ा 24 20.11

मदार छोटा 21 9.1

उदयसागर 24 15.8

देवास प्रथम 34 5.3

मादड़ी 34 7.6

आकोदड़ा 60 14.10

जयसमंद 27.5 18.4