• Home
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Udaipur - मिट्टी के गणेश बचाएंगे हमारी झीलें शहरवासी सीख रहे प्रतिमाएं बनाना
--Advertisement--

मिट्टी के गणेश बचाएंगे हमारी झीलें शहरवासी सीख रहे प्रतिमाएं बनाना

झील और पर्यावरण संरक्षण के लिए दैनिक भास्कर और मोनिका आंगन के साझे में रविवार को मोनिका आंगन, मंगलम कॉम्पलेक्स,...

Danik Bhaskar | Sep 10, 2018, 06:46 AM IST
झील और पर्यावरण संरक्षण के लिए दैनिक भास्कर और मोनिका आंगन के साझे में रविवार को मोनिका आंगन, मंगलम कॉम्पलेक्स, शोभागपुरा में रविवार को दोपहर 12 से शाम 5 बजे तक मिट्टी की गणेश प्रतिमाएं बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। मोनिका ने बताया कि दैनिक भास्कर की मुहिम पर करीब 50 से ज्यादा श्रद्धालुओं को मिट्टी के गणेश बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। यह भी बताया किया कि वे पूजन के बाद मिट्टी के श्रीगणेश का अपने घर में कुंड बनाकर विसर्जन कर सकते हैं।

इम्पैक्ट : इस बार भी नहीं होगा पीओपी प्रतिमाओं का विसर्जन, प्रशासन की बैठक आज

गणेशोत्सव पर इस बार भी झीलों में प्लास्टर आॅफ पेरिस (पीओपी) की प्रतिमाओं का विसर्जन नहीं होगा। ‘भास्कर’ पहल पर महाराष्ट्र समाज, जय महाराष्ट्र गणेश मंडल सहित शहर के तमाम सामाजिक-धार्मिक संगठन इस बार भी मिट्टी के ही प्रतिमाएं स्थापित करेंगे। जिला प्रशासन की तैयारी बैठक सोमवार को शाम 5.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में कलेक्टर बिष्णुचरण मल्लिक लेंगे। एडीएम सिटी राजेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि बैठक में 13 सितंबर गुरुवार को मूर्ति स्थापना और 23 सितंबर को अनंत चतुर्दशी पर मूर्ति विसर्जन की तैयारियों का जायजा लिया जाएगा। बैठक में आयोजन करने वाले धार्मिक-सामाजिक संगठनों सहित पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप, एडीएम प्रशासन चांदमल वर्मा, एडीएम सिटी अग्रवाल, नगर निगम आयुक्त सिद्धार्थ सिहाग, बिजली निगम, पीडब्ल्यूडी, चिकित्सा विभाग आदि विभागों के आला अधिकारी मौजूद रहेंगे।

मंगलम कॉम्प्लेक्स के बाशिंदों ने पाया मिट्टी के गणेश बनाने का प्रशिक्षण।

अशोका ग्रीन में कार्यशाला 12 को

दैनिक भास्कर और एम स्क्वायर के साझे में निशुल्क वर्कशॉप 12 सितंबर को अशोका पैलेस ग्रीन, 100 फीट रोड में सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक होगी। इसमें भाग लेने के लिए महिलाएं मोबाइल नंबर 9829847240 पर नाम और पता लिखकर वाट्सएप कर सकती हैं। महिलाएं अपने बच्चों को गणेश जी की ड्रेस मैं तैयार कर ला सकती हैं। बेस्ट ड्रेस अप बच्चों को पुरस्कार दिए जाएंगे।

सेल्फी विद मिट्टी के गणेश, चयनित का होगा प्रकाशन

इस साल दैनिक भास्कर सेल्फी कॉन्टेस्ट भी करा रहा है। मिट्टी के गणेश के साथ आप सेल्फी लें। आप ये सेल्फी दैनिक भास्कर के फेसबुक पेज mittikeganesh पर जाकर पोस्ट कर सकते हैं। जिस भी स्कूल के सबसे ज्यादा स्टूडेंट सेल्फी पोस्ट करेंगे। उसे दैनिक भास्कर की ओर से स्मृति चिह्न दिया जाएगा। चयनित सेल्फी दैनिक भास्कर में प्रकाशित भी की जाएगी।

आप भी अपने प्रयास की जानकारी दे सकते हैं इस मंच पर

दैनिक भास्कर हर वर्ष की तरह इस बार भी ‘मिट्टी के गणेश’ अभियान चला रहा है। इसके तहत यह विशेष कॉलम शुरू किया गया है। इसमें शहर के ऐसे कलाकारों, आर्ट टीचर्स और संस्थाओं की जानकारी दी जाएगी जो मिट्टी के गणेश बनाने की ट्रेनिंग देने के लिए वर्कशॉप्स आयोजित कर रहे हैं। ऐसे विक्रेताओं की भी जानकारी दी जाएगी जो मिट्टी की प्रतिमाएं बेच रहे हैं। इस तरह आप सभी पाठकों को यह जानकारी आसानी से मिल जाएगी कि शहर में कहां मिट्टी के गणेश बनाना सीख सकते हैं या कहां से मिट्टी के गणेश खरीद सकते हैं। जो कलाकार, आर्ट टीचर्स, संस्थाएं और विक्रेता अपनी जानकारी इस कॉलम में देना चाहते हैं, वे पूर्ण जानकारी हमें 9252500011 नंबर पर वॉट्सएप करें।