• Home
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Udaipur - पीओपी की मूर्तियों को कहें ना, इस बार भी झीलों के पास बनाए गए 9 कुंडों में ही करें विसर्जन
--Advertisement--

पीओपी की मूर्तियों को कहें ना, इस बार भी झीलों के पास बनाए गए 9 कुंडों में ही करें विसर्जन

गणेशोत्सव पर 13 सितंबर को इस बार भी हमारी झीलों में पीओपी (प्लास्टर ऑफ पेरिस) की प्रतिमाओं का विसर्जन नहीं होगा।...

Danik Bhaskar | Sep 11, 2018, 07:17 AM IST
गणेशोत्सव पर 13 सितंबर को इस बार भी हमारी झीलों में पीओपी (प्लास्टर ऑफ पेरिस) की प्रतिमाओं का विसर्जन नहीं होगा। दैनिक भास्कर की पहल के बाद सोमवार को जिला परिषद में बैठक हुई, जिसमें शहर के धार्मिक संगठनों ने बिना किसी आपत्ति के प्रशासन को इसकी सहमति दी। बैठक में एसपी कुंवर राष्ट्रदीप ने कहा कि झीलों को बचाना है तो उसमें ऐसी कोई चीज नहीं डालें, जिससे वे प्रदूषित हाें। झीलों का बहाव नदी की तरह नहीं होता। इसमें जो भी डाला जाता है वह वैसा ही पड़ा रहता है। लकड़ी के गणेशजी बनाकर उन्हें झील के पानी से आचमन कराकर वापस ले जाने जैसे प्रयोग प्रकृति और आमजन के लिए उपयोगी हैं। नगर निगम आयुक्त सिद्धार्थ सिहाग ने कहा कि अगर कोई मूर्ति विसर्जन करना चाहता है तो उनके लिए झीलों के आसपास 9 जगह गोवर्धन सागर के पास, दूधतलाई स्थित अम्बामाता मंदिर और मुष्टिक हनुमानजी मंदिर के पास, फतहसागर स्थित देवाली रोड पर, पुरोहितों की मादड़ी फायर स्टेशन स्थित, गणगौर घाट और उदयसागर के पास मूर्ति विसर्जन के लिए कुंड बनाए हैं। बैठक में एडिशनल एसपी सिटी पारस जैन, एडीएम सिटी राजेन्द्र अग्रवाल सहित सभी प्रमुख थाना प्रभारी और धार्मिक संगठन पदाधिकारी मौजूद थे।

स्कूली बच्चे बनाएंगे मिट्‌टी के गणेश, लोगों को निशुल्क बांटेंगे प्रतिमाएं

झील और पर्यावरण संरक्षण के लिए दैनिक भास्कर की मुहिम पर पायनियर पब्लिक स्कूल, देबारी के छात्र अपने साथी छात्रों को बुधवार को मिट्टी की गणेश प्रतिमाएं बनाना सिखाएंगे। पायनियर पब्लिक स्कूल के निर्देशक एनके गुप्ता ने बताया कि भास्कर की इस मुहिम से बच्चों में संस्कार और पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ी है। बच्चों की तैयार की मिट्टी के गणेश केे मूर्ति को निशुल्क वितरण किया जाएगा। दैनिक भास्कर और एम स्क्वायर के साझे में मिट्टी के गणेश बनाने का प्रशिक्षण देने के लिए निशुल्क वर्कशॉप 12 सितंबर को अशोका पैलेस ग्रीन, 100 फीट रोड में सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक होगी। इसमें भाग लेने के लिए महिलाएं मोबाइल नंबर 9829847240 पर नाम और पता लिखकर वाट्सएप कर सकती हैं। महिलाएं अपने बच्चों को गणेश जी की ड्रेस में तैयार कर ला सकती हैं। बेस्ट ड्रेस अप बच्चों को पुरस्कार दिए जाएंगे।

गणेशोत्सव पर मूर्ति विसर्जन को लेकर धार्मिक संगठनों के साथ जिला प्रशासन की बैठक हुई।

अगर कोई सपोर्ट नहीं कर रहा है तो मुझे बताएं : एसपी

एसपी ने संबंधित थाना बीट कांस्टेबल के मोबाइल नम्बर उपलब्ध कराने की बात कही। खुद का भी मोबाइल नम्बर सभी को देते हुए कहा कि कोई आपको सपोर्ट नहीं करे तो मुझे बताएं। कलेक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने मूर्ति स्थापना से पहले संबंधित क्षेत्र के थाने में सूचना देने की बात कही। उन्होंने शहर के सदभाव की परंपरा को बरकरार रखने में सहयोग करने की अपील करते हुए सभी समाज के साथ सौहार्द का व्यवहार रख कानून व्यवस्था बनाएं रखने की बात कही।

झीलों को बचाने आप भी चला रहे हैं मुहिम तो हमें दें जानकारी

भास्कर हर वर्ष की तरह इस बार भी ‘मिट्टी के गणेश’ अभियान चला रहा है। इसके तहत यह विशेष कॉलम शुरू किया गया है। इसमें ऐसे कलाकारों, आर्ट टीचर्स और संस्थाओं की जानकारी दी जाएगी जो मिट्टी के गणेश बनाने की ट्रेनिंग देने के लिए वर्कशॉप्स कर रहे हैं। ऐसे लोग 9252500011 नंबर पर जानकारी वॉट्सएप कर सकते हैं।

सेल्फी विद मिट्टी के गणेश, विजेता का प्रकाशन भी होगा

इस साल दैनिक भास्कर सेल्फी कॉन्टेस्ट भी करा रहा है। मिट्टी के गणेश के साथ आप सेल्फी लें। आप ये सेल्फी दैनिक भास्कर के फेसबुक पेज mittikeganesh पर जाकर पोस्ट कर सकते हैं। जिस भी स्कूल के सबसे ज्यादा स्टूडेंट सेल्फी पोस्ट करेंगे, उसे दैनिक भास्कर की और से स्मृति चिह्न दिया जाएगा। चयनित सेल्फी दैनिक भास्कर में प्रकाशित भी की जाएगी।

साउंड से न हो दूसरों को परेशानी