• Hindi News
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Udaipur - कुमकुम के थापे लगाए, गोला-मिश्री खिला महावीर जन्म वाचन दिवस की बधाइयां दी
--Advertisement--

कुमकुम के थापे लगाए, गोला-मिश्री खिला महावीर जन्म वाचन दिवस की बधाइयां दी

उदयपुर | श्री जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक समाज ने सोमवार को भगवान महावीर स्वामी का जन्म वाचन दिवस धूमधाम से मनाया।...

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2018, 07:17 AM IST
Udaipur - कुमकुम के थापे लगाए, गोला-मिश्री खिला महावीर जन्म वाचन दिवस की बधाइयां दी
उदयपुर | श्री जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक समाज ने सोमवार को भगवान महावीर स्वामी का जन्म वाचन दिवस धूमधाम से मनाया। भगवान को पालने में विराजमान करते ही चहू और श्रावक-श्राविकाओं ने अक्षत वर्षा कर एक-दूसरे को कुमकुम का तिलक और छापे लगाए फिर गोला और मिश्री खिलाकर एक-दूसरे को भगवान के जन्मदिन की बधाई दी। श्री जैन श्वेतांबर महासभा के मंत्री कुलदीप नाहर ने बताया कि पर्वाधिराज श्री पर्यूषण महापर्व के पांचवें दिन भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक के रूप में मनाया गया। ओसवाल बड़े साजन सभा के अध्यक्ष किरणमल सावनसुखा ने दीवान की बोली ली। वहीं श्री जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक श्रीसंघ के माल दास स्ट्रीट अराधना भवन और मुनि शास्त्र तिलक विजय महाराज की निश्रा में श्री जैन श्वेतांबर मूर्ति पूजक समिति से हिरणमगरी सेक्टर 4 स्थित जिनालय में भगवान महावीर के जन्म का वाचन किया गया।

तप आराधना से मिलता है मोक्ष का मार्ग : सुमित्र सागरजी

धर्मसभा में सुमित्र सागरजी महाराज ने कहा कि जीवन में तप का बहुत बड़ा महत्व है। तप करने से ही मोक्ष का द्वार मिलता है। बिना तप के प्रभु भक्ति आराधना नहीं की जा सकती है। तप करने के लिए समता का भाव होना चाहिए, प्रभु पर अटूट श्रद्धा, विश्वास के साथ दृढ़ इच्छा शक्ति जरूरी है। प्रचार प्रसार मंत्री पारस चित्तौड़ा ने बताया शाम को भक्ति संध्या हुई।

आचार्य डॉ. शिवमुनि के सानिध्य में हुए कार्यक्रम में शामिल श्रावक व श्राविकाएं।

शरीर की सुनोगे तो वासनाओं में उलझे रहोगे : शिवमुनि

श्रमण संघीय आचार्य शिवमुनि ने कहा कि अगर आप शरीर की सुनते हैं, काम वासनाओं में उलझे रहोगे तो संसार लम्बा होता चला जाएगा और अगर आप आत्मा में रहोगे, उसे जानोगे और उसकी साधना करोगे तो संसार स्वतः ही छोटा हो जाएगा। उन्होंने यह बात महाप्रज्ञ विहार स्थित शिवाचार्य समवशरण में सोमवार को हुई धर्मसभा में कहा। इसके अलावा महावीर भगवान का जन्म कल्याणक महोत्सव हर्षोल्लास से मनाया।

सोलह करण उपवास की साधना पूरी, निकली बिंदोली

तेलीवाड़ा स्थित हुमड़ भवन में आचार्य सुनील सागर संघस्थ विशाल भैया की सोलह करण उपवास साधना पूरी होने पर सोमवार सुबह 10 बजे सकल दिगंबर जैन समाज से शोभायात्रा के साथ बिंदोली निकाली गई। मंगलवार को पारणा उत्सव होगा। महिला मंडल अध्यक्ष मंजू गदावत ने बताया कि विशाल भैया को बग्घी में बिराजमान कराया गया। बैंडबाजों के साथ निकली बिंदोली में श्रावक-श्राविकाएं शामिल हुईं। श्राविकाएं जहां मंगल गीत गाती चल रही थी वहीं श्रावक संघ तपस्वी के जयकारे लगा रहे थे। हुमड़ भवन से निकली बिंदोली क्षेत्र में स्थित सात प्रमुख जिनालयों में दर्शन लाभ लेते हुए फिर से हुमड़ भवन पहुंची। यहां पर विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान किए गए। इसके बाद धर्मसभा हुई।

Udaipur - कुमकुम के थापे लगाए, गोला-मिश्री खिला महावीर जन्म वाचन दिवस की बधाइयां दी
X
Udaipur - कुमकुम के थापे लगाए, गोला-मिश्री खिला महावीर जन्म वाचन दिवस की बधाइयां दी
Udaipur - कुमकुम के थापे लगाए, गोला-मिश्री खिला महावीर जन्म वाचन दिवस की बधाइयां दी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..