• Hindi News
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • इंटर्नशिप में स्कूल का आवंटन दूर हुआ है तो करवा सकेंगे सुधार
--Advertisement--

इंटर्नशिप में स्कूल का आवंटन दूर हुआ है तो करवा सकेंगे सुधार

उदयपुर | डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन में जिन प्रशिक्षणार्थियों को हाल ही इंटर्नशिप में स्कूल का आवंटन...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 07:05 AM IST
उदयपुर | डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन में जिन प्रशिक्षणार्थियों को हाल ही इंटर्नशिप में स्कूल का आवंटन दूर-दराज में या फिर दूसरे ब्लॉक-जिला में किया गया है, वे जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक कार्यालय में परिवेदना देकर संशोधन करा सकेंगे।

राज्य सरकार ने प्रशिक्षणार्थियों को राहत देते हुए डीईओ को 4 मई तक सभी परिवेदनाओं का निस्तारण करने के आदेश दिए हैं। डीईओ को प्राथमिकता क्रम से स्कूल में रिक्त पद पर इन्हें लगाना होगा। इसमें दिव्यांग, गर्भवती, तीन साल से कम आयु की संतान वाली महिला, सामान्य महिलाओं और पुरुष प्रशिक्षणार्थियों को क्रम से प्राथमिकता दी जाएगी। इसके बाद भी यदि रिक्त पद रहते हैं तो विशेष शिक्षकों को भी सामान्य विद्यालय उनकी परिवेदनाओं के आधार दिए जाएंगे। उर्दू, पंजाबी, सिंधी, गुजराती, विषय वाले प्रशिक्षणार्थियों को संबंधित विषय वाले स्कूल ही परिवेदनाओं में आवंटित किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि इन प्रशिक्षणार्थियों को अभी हाल ही में 23 अप्रैल को “पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर इंटर्नशिप के लिए सरकारी स्कूल आवंटित किए गए थे। अब तक आ चुकी 80 परिवेदना शैक्षिक प्रकोष्ठ अधिकारी महिपाल सिंह राठौड़ ने बताया कि अभी तक 80 परिवेदना आ चुकी है और आने की संभावना है।

3 मई तक सभी परिवेदनाओं में संशोधन करना है। कई कॉलेजों ने ऑनलाइन आवेदन करते समय गलती कर दी थी। तो कुछ अभ्यर्थियों ने ही गलत स्कूल की जानकारी भर दी थी। इस वजह से उनके स्कूल दूर आवंटित हुए।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..