Hindi News »Rajasthan »Udaipur» नन्हे कदमों संग थिरकीं प्रतिभाएं, खिलखिला उठा मुक्ताकाशी मंच

नन्हे कदमों संग थिरकीं प्रतिभाएं, खिलखिला उठा मुक्ताकाशी मंच

भारतीय लोक कला मंडल के मुक्ताकाशी मंच पर बुधवार को सांस्कृतिक झलकियों के साथ ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 14, 2018, 07:20 AM IST

  • नन्हे कदमों संग थिरकीं प्रतिभाएं, खिलखिला उठा मुक्ताकाशी मंच
    +2और स्लाइड देखें
    भारतीय लोक कला मंडल के मुक्ताकाशी मंच पर बुधवार को सांस्कृतिक झलकियों के साथ ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ। एक साथ हर उम्र की प्रतिभाओं की प्रस्तुति आकर्षण का केंद्र रही। बाजे रे मुरलिया लोक नृत्य में थिरकते छोटे-छोटे बच्चों ने कार्यक्रम की शुरुआत की। नन्हे बच्चों ने ग्रुप में शानदार परफॉर्म कर खूब तालियां बटोरीं और दर्शकों का दिल जीत लिया। इसके बाद युवतियों ने रंगीलो सावन आयो रे और पल्लो लटके रे म्हारो पल्लो लटके जैसे गानों पर प्रस्तुति देकर समा बांध दिया। एक के बाद एक राजस्थानी गीतों टूटे बाजुबंद री लूम, चम चम चमके चुंदड़ी पर महिलाओं ने प्रस्तुति दी। 10 मई से 13 जून तक चले इस शिविर में 55 प्रतिभागियों ने लोकनृत्य, लोक गायन, लोक वादन एवं पुतली निर्माण की विधियां जानीं। इससे पहले संस्था के मानद सचिव रियाज़ तहसीन, निदेशक डाॅ. लईक हुसैन ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

    कठपुतली शो में प्रताप और शिवाजी की जीवनी दिखाई

    कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों ने महाराणा प्रताप के जीवन पर आधारित कठपुतली शो भी किया। इसमें बताया कि भामाशाह ने संकट के समय में महाराणा प्रताप की किस प्रकार मदद की और उन्हें अपने राज्य की रक्षा के लिए प्रेरित किया। शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित कठपुतली नाटिका का मंचन भी किया गया। मंचन के दौरान दर्शकों ने महाराणा प्रताप और शिवाजी महाराज के जयघोष भी लगाए।

    फोटोग्राफरों की प्रदर्शनी : फोटोग्राफी प्रशिक्षण कार्यशाला में प्रतिभागियों के खींचे फोटोग्राफ की प्रदर्शनी लगी। कला मंडल के फोटो थीम में पहले स्थान पर अभिज्ञान जैन, दूसरे पर ऐनी बिश्नोई और तीसरे स्थान पर भाविनी गुर्जर, अनुराज टाया रहे। ओपन फोटोग्राफ प्रतियोगिता में प्रथम स्थान ममता मेहता, द्वितीय चिरायु कोठारी और तीसरे स्थान पर रिषभ जैन रहे। इन्हें स्वर्ण, रजत और काॅस्य पदक मिला।

    शिविर में प्रतिभागियों ने लोकनृत्य, लोक वादन एवं पुतली निर्माण की विधियां जानीं

    17 जून को एडवांस फोटोग्राफी कार्यशाला : भारतीय लोक कला मंडल में 17 जून को लेकसिटी कैमरा क्लब की एडवांस फोटोग्राफी प्रशिक्षण कार्यशाला होगी। 12 साल से अधिक सभी उम्र के प्रतिभागी कार्यालय में समय पर आकर अपना पंजीयन करा सकेंगे।

  • नन्हे कदमों संग थिरकीं प्रतिभाएं, खिलखिला उठा मुक्ताकाशी मंच
    +2और स्लाइड देखें
  • नन्हे कदमों संग थिरकीं प्रतिभाएं, खिलखिला उठा मुक्ताकाशी मंच
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Udaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: नन्हे कदमों संग थिरकीं प्रतिभाएं, खिलखिला उठा मुक्ताकाशी मंच
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Udaipur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×