राजस्थान / एक हजार नई रोडवेज बसें जल्द दौड़ेंगी, खाली पद भी भरे जाएंगे : खाचरियावास

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास। परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास।
X
परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास।परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास।

  • परिवहन मंत्री बोले- भाजपा सरकार की नीतियों ने रोडवेज को किया कंगाल

Jun 07, 2019, 10:10 AM IST

उदयपुर। राज्य सरकार इलेक्ट्रॉनिक, सीएनजी की 1000 अत्याधुनिक बसें जल्द खरीदेगी। इससे दम तोड़ती खटारा बसों में सफर करने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी। इसकी मंजूरी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी दे दी है। यह बात परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कही। खाचरियावास गुरुवार को प्रताप जयंती समारोह में शामिल होने उदयपुर आए थे।

 

उन्होंने कहा कि नई बसों के आने के बाद रोडवेज में यात्रियों की संख्या भी बढ़ेगी। राजस्थान रोडवेज के बेड़े में करीब 3500 बसें हैं। उन्होंने पिछली भाजपा सरकार पर आरोप जड़ते हुए कहा कि उनकी रोडवेज विरोधी नीतियों के कारण कई बसें पूरी तरह हांफ चुकी हैं। कई बसों के लिए तो स्पेयर पार्ट्स तक उपलब्ध नहीं कराए गए। अब उनकी सरकार विभिन्न गैराजों को सभी स्पेयर पार्ट्स उपलब्ध कराएंगे ताकि कोई भी बस बेवजह गैराज में खड़ी नहीं रह सके। रोडवेज के सफल संचालन के लिए ड्राइवर-कंडक्टर, आर्टिजन ग्रेड-2-3, जेईएन जैसे अहम रिक्त पद भी भरे जाएंगे। 

 

सभी बस स्टैंड का सौंदर्यकरण काम होगा, कमाई भी बढ़ाएंगे 

 

खाचरियावास ने कहा कि प्रदेश के सभी बस स्टैंड के सौंदर्यकरण का खाका तैयार कर लिया है। रोडवेज की जमीनों से विज्ञापन एजेंसियों के जरिए आय अर्जित की जाएगी। इस आय से भी बस स्टैंड पर यात्रियों को बेहतर सुविधाएं दी जाएंगी। प्री बुकिंग टिकट के लिए भी विशेष सुविधा की जाएगी, ताकि यात्रियों को कतार में नहीं लगना पड़े। उन्होंने बताया कि बढ़ते सड़क हादसों पर लगाम कसने के लिए प्रदेशभर की सभी पंचायत समितियों में 50-50 सड़क सुरक्षा अग्रदूत नियुक्त किए जाएंगे, जिन्हें हेलमेट भी दिए जाएंगे। ये अग्रदूत समाज सेवी संस्थाओं के साथ मिलकर लोगों को सड़क हादसों से बचने के तरीके बताएंगे। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना