• Hindi News
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Udaipur - टैक्स जमा नहीं कराने पर 6510 वाहन मालिकों को नोटिस, 31 के बाद पेनल्टी
--Advertisement--

टैक्स जमा नहीं कराने पर 6510 वाहन मालिकों को नोटिस, 31 के बाद पेनल्टी

परिवहन कार्यालय ने ऐसे 6510 वाहन मालिकों को नोटिस जारी किए हैं जिनका लंबे समय से टैक्स बकाया है। ऐसे वाहनों के संचालन...

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 06:50 AM IST
Udaipur - टैक्स जमा नहीं कराने पर 6510 वाहन मालिकों को नोटिस, 31 के बाद पेनल्टी
परिवहन कार्यालय ने ऐसे 6510 वाहन मालिकों को नोटिस जारी किए हैं जिनका लंबे समय से टैक्स बकाया है। ऐसे वाहनों के संचालन के संबंध में विभाग के पास कोई जानकारी नहीं है। वाहन मालिकों को खोजने और एमनेस्टी योजना के तहत राजस्व जमा किए जाने के लिए परिवहन इंस्पेक्टर अब वाहन मालिकों के घर तक पहुंच रहे हैं।

इस स्कीम के तहत ब्याज और शास्ती की छूट देते हुए टैक्स वसूलने के तहत कमर्शियल वाहनों के लिए 31 मार्च 2016 और दूसरे राज्यों से आए प्राइवेट वाहनों के लिए 31 सितंबर 2018 तक के टैक्स के लिए मान्य है। आरटीओ डाॅ. मन्नालाल रावत ने उदयपुर जिले के जिला परिवहन अधिकारी और परिवहन निरीक्षकों से प्रगति रिपोर्ट ली है। एमनेस्टी योजना के तहत 30 सितंबर तक राजस्व जमा करवाने वाले वाहन मालिकों से पेनल्टी की राशि नहीं ली जाएगी, मूल टैक्स की रकम से ही उसकी बकाया राशि खत्म हो जाएगी। अब तक 96 वाहन मालिकों से करीब 56.23 लाख का राजस्व जमा किया जा चुका है और 27.46 लाख पेनल्टी राशि की छूट दी गई है।

जिला परिवहन अधिकारी डाॅ. कल्पना शर्मा ने बताया कि वाहन अगर जांच के समय चलते हुए पाए गए तो मोटर वाहन अधिनियम के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी। जो वाहन चालू हैं, कहीं पर संचालित हो रहे हैं, ऐसे वाहनों के स्पेशल टैक्स, एक मुश्त टैक्स, सरचार्ज बढ़ चुके हैं।

जो वाहन नष्ट हो चुके या चलने योग्य नहीं, उन्हें मिल रहा मौका

जो वाहन नष्ट हो चुके हैं, सड़क पर चलने योग्य नहीं हैं जबकि उन पर टैक्स बकाया है तो ऐसे वाहन मालिक यदि मूल आरसी, अंतिम फिटनेस, प्रमाण पत्र बीमा परमिट की काॅपी कबाड़ी का पत्र भी पेश कर देता है तो उससे उस तारीख तक का ही टैक्स वसूला जाएगा। इसी प्रकार जो निजी वाहन दूसरे राज्यों से खरीदे गए हैं, उन पर भी 3 दिन के बाद ही एक मुश्त बकाया टैक्स चुकाने के लिए वाहन मालिकों के 31 सितंबर 2018 तक के टैक्स को इस अवधि तक जमा करवाने पर पेनल्टी, ब्याज पर छूट रहेगी।

X
Udaipur - टैक्स जमा नहीं कराने पर 6510 वाहन मालिकों को नोटिस, 31 के बाद पेनल्टी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..