• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Udaipur News rajasthan news asar survey report around 60 of the class 3 students of government schools in the state do not know add subtract

असर सर्वे िरपोर्ट: राज्य में सरकारी स्कूलों के कक्षा 3 के लगभग 60% छात्रों को नहीं आता जोड़ना, घटाना

Udaipur News - स्कूल स्टूडेंट्स को लेकर हुए एक सर्वे में राज्य की शिक्षा की हालत चिंतित करने वाली है। रिपोर्ट के मुताबिक क्लास 1...

Jan 16, 2020, 11:20 AM IST
स्कूल स्टूडेंट्स को लेकर हुए एक सर्वे में राज्य की शिक्षा की हालत चिंतित करने वाली है। रिपोर्ट के मुताबिक क्लास 1 में करीब 22 फीसदी स्टूडेंट्स ही अंकों को जोड़ना जानते हैं। क्लास 3 के 60 फीसदी छात्रों को गणित में घटाना नहीं आता। एक ओर जहां शिक्षा को गुणवत्ता युक्त बनाने के लिए देश भर में प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहे हैं, वहीं असर रिपोर्ट-2019 में राज्य के स्कूल स्टूडेंट्स के संबंध में चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। शिक्षा से जुड़े एनजीओ प्रथम ने मंगलवार को यह सर्वे रिपोर्ट जारी की।

सुनने और समझने में भी पीछे हैं स्टूडेंट्स

क्लास 1 के 31.3% स्टूडेंट्स ही पहेलियां सॉल्व कर पाते हैं। जबकि यह आंकड़ा क्लास 2 में 36.7% और क्लास 3 में 45.9% है। सर्वे के दौरान जब स्टूडेंट्स की सुनने की क्षमता आंकी गई तो क्लास 1 के 60 फीसदी छात्र इस टेस्ट में फेल हो गए। सर्वे में पाया गया कि क्लास 1 के स्टूडेंट्स में से 78 फीसदी को ही जोड़ना आता है। क्लास 2 के 34 फीसदी और क्लास 3 के 52 फीसदी स्टूडेंट्स ही अंकों को जोड़ पाए। अंकों को घटाने के मामले में क्लास 1 में 16 फीसदी, क्लास 2 में 32 फीसदी और क्लास 3 में 42 फीसदी छात्र ही सफल हो पाए।

1 फैक्ट यह भी: नहीं महसूस कर पाते खुशी व दुख

रिपोर्ट में चार साल के बच्चों की हंसी, दुख, गुस्सा आदि भावनाओं से जुड़ा एक आंकड़ा भी जारी किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक 18 फीसदी ही इन भावनाओं को समझने में दक्ष हैं। 65 फीसदी से ज्यादा उदासी नहीं जानते तो करीब 46 फीसदी ही गुस्से को समझ पाते हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना