पेट्रोल पंप, शोरूम और कैफे शुरू कर कैदियों को रोजगार देगी सेंट्रल जेल

Udaipur News - उदयपुर | सजायाफ्ता कैदियों को रोजगार से जोड़ने के लिए सेंट्रल जेल प्रबंधन पेट्रोल पंप, शोरूम अौर कैफे शुरू करने की...

Dec 04, 2019, 12:51 PM IST
Udaipur News - rajasthan news central jail will employ inmates starting petrol pumps showrooms and cafes
उदयपुर | सजायाफ्ता कैदियों को रोजगार से जोड़ने के लिए सेंट्रल जेल प्रबंधन पेट्रोल पंप, शोरूम अौर कैफे शुरू करने की तैयारी में है। तीनों व्यावसायिक प्रतिष्ठान सेंट्रल जेल की चारदीवारी से सटी जमीन पर बनाने का प्रयास है, जिसके लिए जेल प्रबंधन ने उच्चाधिकारियों को लिखित प्रस्ताव भेज दिया है। अभी किस प्रतिष्ठान के लिए कितनी जमीन की जरूरत होगी, इस पर बातचीत चल रही है। शोरूम में कैदियों बनाए साजो-सामान रखे जाएंगे, जबकि पेट्रोल पंप पर कैदियों की ड्यूटी रहेगी अौर चयनित कैदियों को कैफे संभालने की जिम्मेदारी दी जाएगी। जेलर मानसिंह ने बताया कि अभी इन तीनों पहल को जमीन पर लाने की शुरुअात की है। कोशिश की जा रही है कि जल्द इनकी स्थापना हो अौर कैदियों को रोजगार से जोड़ा जाए।

500 कैदी सजायाफ्ता, इनकी ड्यूटी लगाएंगे

जेल में करीब 1300 कैदी हैं, जिनमें करीब 500 सजायाफ्ता हैं। सजा होने के बाद आने वाले कैदियों को उनके पूर्व कार्य के बारे में पूछा जाता है। उसी के मुताबिक उन्हें काम में लगाया जाता है। जो तीन व्यावसायिक इकाइयां शुरू करने की तैयारी है, उन पर प्राथमिक रूप से काम का प्रबंध भी अधिकारियों ने लगभग तय कर लिया है। पेट्रोल पंप पर कैदियों को शिफ्ट के अनुसार ड्यूटी देनी होगी, जिसका वेतन दिया जाएगा। इसके अलावा शोरूम में वे साजो-सामान बिक्री के लिए उपलब्ध करवाए जाएंगे, जिन्हें कैदी जेल के अंदर बना रहे हैं। शोरूम सुबह खुलेगा अौर शाम होते ही बंद कर दिया जाएगा, जबकि कैफे पर उन्हीं कैदियों को रखा जाएगा जो चाय-नाश्ता सहित खाने-पीने के व्यंजन बनाना जानते हैं।

अभी ऑर्डर पर बनवाते हैं साजो-सामान : जेल में अभी अाठ मशीनें हैं। इनके जरिए कपड़ा, कूलर, फर्नीचर सहित अन्य वस्तुएं तैयार करवाई जाती हैं। सजायाफ्ता में से एक्सपर्ट कैदी काम करते हैं। यह काम सिर्फ अाॅर्डर पर होता है। यानी कोई संस्थान अाॅर्डर देता है, उसके बाद ही ये चीजें बनाई जाती हैं।

X
Udaipur News - rajasthan news central jail will employ inmates starting petrol pumps showrooms and cafes
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना