पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ममता, करुणा और प्रेम बढ़ाते हैं नारी की शक्ति : प्रो. चौहान

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

सुविवि महिला अध्ययन केंद्र और इतिहास विभाग के साझे में स्वतंत्रता आंदोलन में महिलाओं की भूमिका और गांधीजी के विचार, स्वतंत्रता आंदोलन में महिलाओं की भूमिका और गांधीजी के विचार पर विस्तार व्याख्यान आर्ट्स कॉलेज में कार्यक्रम हुआ।

विशिष्ट अतिथि प्रो. विजयालक्ष्मी चौहान ने कहा की महिलाएं सदैव से ही सृष्टि की निर्माता रही है। मानव हितों का लालन पालन करने वाली अहिंसा, करुणा जैसे गुण महिलाओं की शक्ति को द्विगुणित करते हैं। मुख्य वक्ता प्रो. विनीता परिहार ने कहा कि गांधी के विचारों से आजादी की क्रांति घर-घर तक पहुंच गई थी। जिसमें महिलाओं ने सक्रिय भागीदारी निभाई। मुख्य अतिथि प्रो. के.एस. गुप्ता ने कहा कि बिजौलिया आन्दोलन से लेकर हर पड़ाव पर महिलाओं की भागीदारी को नजर अन्दाज नहीं किया जा सकता। महिलाओं ने गांधीजी के अहिंसात्मक विचारों को भी बहुत प्रभावित किया। अध्यक्षता प्रो. साधना कोठारी ने की। प्रो. दिग्विजय भटनागर, प्रो. प्रतिभा, डाॅ. पीयूष भादविया, डाॅ. कैलाश चन्द्र गुर्जर मौजूद थे। इधर, सुविवि के प्रबंध अध्ययन संकाय ने राजकीय प्राथमिक स्कूल, ढीकली में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया। इस मौके पर चिकित्सा शिविर लगाया गया। इसमें महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच कर इलाज किया गया। प्रो. हनुमान प्रसाद, प्रो. करुणेश सक्सेना मौजूद थे। राजस्थान विद्यापीठ के विभिन्न संघटक कॉलेजों में महिला सशक्तिकरण पर संगोष्ठी हुई। उदयपुर स्कूल ऑफ सोशल वर्क में प्राचार्य प्रो. एसके मिश्रा ने कहा कि महिला एवं पुरूष में भेद को समाप्त किए बिना महिला को देश की मुख्य धारा में जोडना असंभव है। जन भारती सामुदायिक केंद्र, कानपुर में आधी आबादी (महिलाओं) की चेयर-रेस में विजेताओं को सम्मानित किया गया।

क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरों का महिला सशक्तिकरण पर जनचेतना कार्यक्रम निम्बार्क शिक्षक प्रशिक्षण काॅलेज, सूरजपोल में हुअा। एडीएम ओपी बुनकर ने कहा की देश को विकसित बनाने एवं आगे बढ़ाने के लिए लड़कियों को शिक्षित होना जरूरी है। जनजाति विकास विभाग के परियोजना अधिकारी गीतेश मालवीया, राजस्थान कोशल आजीविका विकास निगम की जिला प्रबंधक इरम खान मौजूद थे। रोटरी क्लब मीरा अाैर नियंता क्लब का कार्यक्रम राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल, नेला गांव में हुआ। अध्यक्षता प्रधानाचार्य मुकेश कुमार पण्ड्या ने की। मुख्य अतिथि पेड डिसपेंसर डोनर सपना गुप्ता थीं। इस मौके पर डाॅ. नवनीत अग्रवाल ने महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य के बारे में बताया। क्लब अध्यक्ष हर्षा कुमावत, वीणा अग्रवाल, कविता श्रीवास्तव मौजूद थीं।

आज ये होंगे कार्यक्रम : सिन्धी समाज के सभी महिला संगठनों का सम्मान समारोह झूलेलाल भवन, शक्तिनगर में सुबह 10:30 बजे होगा। जनवादी महिला समिति की राज्य कमेटी सदस्य श्रीकांता श्रीमाली ने बताया कि मौजूदा राजनीतिक सामाजिक एवं पारिवारिक परिस्थितियां और महिला अधिकारों के सामने चुनौतियां विषय पर विचार गोष्ठी शिराली भवन, माछला मगरा में दोपहर 12 बजे होगी। राजराजेश्वरी फाउंडेशन का हौसलों की इबारत कार्यक्रम अशोका पैलेस सभागार में हाेगा।

रोटरी क्लब मीरा
खबरें और भी हैं...