लॉकडाउन में खुद को करें रीइन्वेंट...

Udaipur News - लॉकडाउन के कारण बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाएं स्थगित होने के बाद शहर में कई स्कूलों के टॉपर छात्र-छात्राएं घर में...

Apr 01, 2020, 10:27 AM IST

लॉकडाउन के कारण बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाएं स्थगित होने के बाद शहर में कई स्कूलों के टॉपर छात्र-छात्राएं घर में रहकर खुद को री-इन्वेंट कर रहे हैं। वे न सिर्फ कॅरियर के लिए जरूरी अगली कक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, बल्कि अभिरुचि से जुड़ी उन गतिविधियों से खुद को रिफ्रेश कर रहे हैं, जिनसे पढ़ाई के कारण ही उनकी दूरी हो गई थी। इनके प्रयास दूसरे छात्रों के लिए भी प्रेरक हैं। इन होनहारों का कहना है कि किसी भी एग्जाम से ज्यादा जरूरी सेहत है। फिर वो शरीर से जुड़ा मामला हो या दिमाग का। यही कारण है कि वे पढ़ाई के साथ हॉबी भी पूरी कर रहे हैं, क्योंकि अब तक सिर्फ पढ़ाई के कारण वे इससे दूर थे।

अॉनलाइन स्टडी कर रही तृप्ति, लक्ष्य सिर्फ एक- नीट क्लियर करना ही है

सेंट्रल एकेडमी की टॉपर छात्रा तृप्ति खत्री इन दिनों मेडिकल एंट्रेस एग्जाम (नीट) के लिए अॉनलाइन स्टडी कर रही है। 12वीं विज्ञान की छात्रा तृप्ति का कहना है कि एग्जाम पोस्टपोन होने के बाद टाइम टेबल खराब ना हो, इसके लिए नियमित रूप से वेबसाइट और ई-लर्निंग मटेरियल के जरिए पढ़ाई करती रहती है।


काॅम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी कर रहे पल्लव ने संवारी घर की दीवार

सेंट एंथोनी स्कूल में 12वीं कॉमर्स के छात्र पल्लव अग्रवाल वॉल पेंटिंग के शौकीन है। बिजनेस स्टडी का पेपर स्थगित होने के बाद हॉबी के जरिए खुद को सकारात्मक रखते है। पल्लव का कहना है कि क्रिएटिविटी के शौक के साथ हर मुश्किल परिस्थिति में भी ढालना आसान होता है।

एमबीए एंट्रेस परीक्षा की तैयारी कर रही तनिशा ड्राइंग बनाकर हो रही तरो-ताजा

तनिशा जैन 12वीं कॉमर्स की छात्रा है। 10वीं बोर्ड में 90 फीसदी अंक हासिल करने वाली तनिशा कैट (एमबीए एंट्रेस एग्जाम) के लिए खुद को तैयार कर रही है। छात्रा का कहना है कि अनिश्चितताओं के बीच अपनी तैयारी पूरी रहनी चाहिए। ताकि जब बोर्ड एग्जाम शुरु होने में कोई दिक्कत ना आए। घर में रहने के दौरान ड्राइंग के शौक के साथ खुद को इन्वॉल्व रखती है।

ये टॉपर छात्र अगली क्लास की तैयारी के साथ घर के दरो-दीवार संवार रहे, म्यूजिक-पेंटिंग समेत कर रहे पसंद की एक्टिविटीज, जिनसे दूर हाे गए थे

हारमोनियम की शौकीन है घनिष्ठा, इन दिनों इसी का कर रही रियाज

अॉनलाइन टेस्ट सीरीज से रोमिर कर रहे हैं जेईई एडवांस के लिए तैयारी

घनिष्ठा औदिच्य आर्ट्स के परीक्षा स्थगित होने के बाद भी नियमित रूप से घर में पढ़ाई कर रही है। छात्रा परीक्षा स्थगित होने के बाद परेशान थी। रेजीडेंसी स्कूल की छात्रा चिंताओं से खुद को दूर रखने के लिए हार्मोनियम के साथ गाने के शौक को पूरा करती है। घनिष्ठा लेक्चरर बनने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए नियमित रूप से पढ़ाई कर रही है।


एमडीएस स्कूल के टॉपर रोमिर मेहता जेईई एडवांस की तैयारी कर रहे हैं। इसी साल 17 जनवरी को जेईई मेन्स में रोमिर 99.96 प्रतिशत के साथ जिले में टॉप कर चुके है। स्कूल-कॉलेज बंद होने के बाद छात्र जेईई एडवांस के लिए कॉचिंग के अॉनलाइन टेस्ट दे रहे है। लॉकडाउन के चलते करियर को लेकर चिंतित रोमिर की बोर्ड के बचे हुए पेपर पूरे होने की उम्मीद है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना