• Hindi News
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Udaipur News rajasthan news religious cultural events will begin in beneshwar39s main fair 19 days two days before

बेणेश्वर का मुख्य मेला 19 को, दो दिन पहले शुरू हो जाएंगे धार्मिक-सांस्कृतिक कार्यक्रम

Udaipur News - आदिवासियों के कुंभ और वागड़ के प्रयाग के नाम से विख्यात बांसवाड़ा-डूंगरपुर जिले की सीमा पर स्थित बेणेश्वर धाम पर 19...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 06:46 AM IST
Udaipur News - rajasthan news religious cultural events will begin in beneshwar39s main fair 19 days two days before
आदिवासियों के कुंभ और वागड़ के प्रयाग के नाम से विख्यात बांसवाड़ा-डूंगरपुर जिले की सीमा पर स्थित बेणेश्वर धाम पर 19 फरवरी को माघ पूर्णिमा पर मेला लगेगा।

यहां तीन दिवसीय सांस्कृतिक और अन्य धार्मिक कार्यक्रमों की शुरुआत 17 फरवरी को हो जाएगी। लोक संत मावजी महाराज की तप स्थली बेणेश्वर धाम पर मेले में मेवाड़ सहित मालवा, गुजरात, महाराष्ट्र से भी लाखों श्रद्धालु आते हैं। वैसे मेला ध्वजा चढ़ने के साथ ही शुरू हो जाता है, लेकिन एकादशी से माघ पूर्णिमा तक लगने वाले मुख्य मेले में श्रद्धालुओं की संख्या बहुत अधिक हो जाती है। मुख्य मन्दिर राधा-कृष्ण देवालय पर संत मावजी की जयंती माघ शुक्ल एकादशी को महन्त अच्युतानंद सतरंगी ध्वजा चढ़ाएंगे। आयोजन काे लेकर जिला प्रशासन, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग और पर्यटन विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। यहां 17 से 19 फरवरी तक विविध धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। देश के विभिन्न हिस्सों से आये कलाकार तीन दिन तक सांस्कृतिक संध्या में प्रस्तुतियां देंगे। बता दें कि मेले का मुख्य आकर्षण भगवान निष्कलंक, महंत की पालकी यात्रा और संगम पर महंत का शाही स्नान रहता है। मावजी की जन्मस्थली साबला के हरि मन्दिर से सुबह गाजे-बाजे के साथ निष्कलंक भगवान और महंत अच्युतानंद की पालकी यात्राएं निकलेंगी।

X
Udaipur News - rajasthan news religious cultural events will begin in beneshwar39s main fair 19 days two days before
COMMENT