रथयात्रा का स्वागत करने वाले सफाई का खास ध्यान रखें, प्लास्टिक ग्लास का उपयोग नहीं करें

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जगन्नाथपुरी की तर्ज पर उदयपुर में हर साल निकलने वाली जगन्नाथ रथयात्रा को लेकर जिला प्रशासन, रथयात्रा समिति और संबंधित विभागों की बैठक कलेक्ट्री में शनिवार को हुई। बैठक में निर्णय हुआ कि रथयात्रा के मुख्य रथ में 3 पुजारी ही रहेंगे। कोई भी भक्त नंगे पैर सफेद वस्त्र धारण में मुख्य रथ को खींच सकेगा। 4 जुलाई को निकलने वाली रथयात्रा को लेकर जिला प्रशासन के साथ रथयात्रा मार्ग का परीक्षण (रूट मार्च) 1 जुलाई को शाम 4 बजे से जगदीश चौक से होगा। रथयात्रा को सफल बनाने के लिए प्रशासन ने पूरी तरह मुस्तैद रहने का भरोसा दिया। एडीएम सिटी संजय कुमार ने बताया कि रथयात्रा में धार्मिक गाने और भजन ही म्यूजिक सिस्टम व बैण्ड पर बजाए जाएंगे। शराब पीकर आने वालों और असामाजिक तत्वों पर रोक के ठोक प्रयास किए जाएंगे। प्रशासन और रथयात्रा समिति ने रथयात्रा मार्ग में स्वागत करने वालों को सफाई का विशेष ध्यान रखने का निवेदन किया है। उन्हें प्लास्टिक के गिलास उपयोग नहीं करने की सलाह दी गई है। रथयात्रा में शामिल झांकियों व भजन मण्डली वालों की बैठक 1 जुलाई को नानी गली स्थित मंदिर में शाम 6:30 बजे होगी। बैठक में पुलिस विभाग, टेलीफोन, देवस्थान आदि विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

उदयपुर. रथयात्रा को लेकर तैयार किया जा रहा रथ।

आज होगा रथ को मूर्त रूप देने का काम

इधर, रविवार को रथ को पूरी तरह मूर्त रूप देेने का काम शुरू होगा। अभी रथ के पहिये, घोड़े, सारथी सहित रथ के अन्य अलग-अलग भागों का रंग-रोगन किया जा रहा है। साथ ही शनिवार को जगदीश चौक मंदिर परिसर में पताका वितरित की गई। लोग ये पताका लेकर रथयात्रा में शामिल होंगे। रथयात्रा मार्ग से बिजली के अव्यवस्थित तारों को भी हटाने का काम जारी है। इसके अलावा विभिन्न समाजों के लोग घर-घर जाकर यात्रा में शामिल होने के लिए बुलावा दे रहे हैं।

रथयात्रा की तैयारी, हिंदू राज मेवाड़ की बैठक हुई

जगन्नाथ रथयात्रा की तैयारियों को लेकर हिंदू राज मेवाड़ की बैठक शनिवार को पानेरियाे की मादड़ी स्थित कार्यालय में हुई। बैठक में यात्रा का धूमधाम से स्वागत करने और ज्यादा से ज्यादा लोगों की भागीदारी करने का निर्णय लिया। इसमें पेयजल आदि की व्यवस्थाएं की जाएंगी।

उदयपुर. रथयात्रा को लेकर रथ के पहिए पर रंग करता कलाकार।

रथयात्रा की तैयारी बैठक कल

4 जून को निकलने वाली जगन्नाथ यात्रा की तैयारी को लेकर बजरंग सेना मेवाड़ की बैठक 1 जुलाई को शाम 4 बजे सेक्टर 7 भगवान जगन्नाथ धाम पर हाेगी। संस्थापक कमलेन्द्र सिंह पंवार ने बताया कि बैठक में रथयात्रा में आमजन की अधिक से अधिक जन भागीदारी एवं यात्रा की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...