बच्चों की मानसिक प्रताड़ना का किया बखूबी चित्रण

Udaipur News - उदयपुर | टीम नाट्य संस्थान और श्रमजीवी महाविद्यालय की ओर से नाट्यकर्मी और फिल्मकार स्वर्गीय महेश नायक की दूसरी...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 11:10 AM IST
Udaipur News - rajasthan news the beautiful depiction of children39s mental harassment
उदयपुर | टीम नाट्य संस्थान और श्रमजीवी महाविद्यालय की ओर से नाट्यकर्मी और फिल्मकार स्वर्गीय महेश नायक की दूसरी पुण्यस्मृति में ग्रीष्मकालीन थिएटर शिविर रंगनायक द्वितीय का समापन गुरुवार को श्रमजीवी महाविद्यालय में हुआ। 19 मई से 12 जून तक चले इस शिविर में नन्हा नकलची आैर नमस्कार! आज शुक्रवार है दो नाटकों का मंचन हुआ। इसमें मुख्य अतिथि जनरदन राय नागर राजस्थान विद्यापीठ के कुलपति प्रो. सारंगदेवोत रहे। सुनील टांक और सिद्धार्थ भटनागर निर्देशित अौर जापानी नाटककार मिशियो कतोह का लिखा हुआ नन्हा नकलची नाटक की कहानी आज के बच्चों पर अत्यधिक दबाव और उनसे की जाने वाली अनपेक्षित अपेक्षाओं को दर्शाती है, जहां एक बच्चा नकल करने की बीमारी का शिकार हो जाता है क्योंकि उसके माता पिता द्वारा कदम कदम पर उससे किसी न किसी से तुलना कर के वैसा ही व्यवहार करने का दबाव बनाया जाता है। इसमें नन्हे कलाकारों ने बच्चों की इस मानसिक प्रताड़ना का बखूबी चित्रण किया।

दूसरा नाटक नमस्कार! आज शुक्रवार है ये कहता नजर आया कि बहुत देर तक भूतकाल की बेड़ियों में जकड़े रहे तो भविष्य निर्माण का समय मुट्ठी की रेत की तरह फिसल जाता है। रिज़वान ज़हीर उस्मान का लिखा ये नाटक एब्सट्रेक्ट की श्रेणी का एक प्रभावशाली नाटक माना जाता है, जिसे राजस्थान साहित्य अकादमी सहित अनेक पुरस्कार मिले हैं। इसका निर्देशन सुनील टांक ने किया।

X
Udaipur News - rajasthan news the beautiful depiction of children39s mental harassment
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना