• Hindi News
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Udaipur News rajasthan news the new session started in the fortnight now it will start reaching from 8th of the free books

नया सत्र शुरू हुए पखवाड़ा बीता, अब 8 मई से पहुंचनी शुरू होंगी मुफ्त किताबें

Udaipur News - सरकारी स्कूलों में एक अप्रैल से नया सत्र शुरू हो चुका है, लेकिन मुफ्त पाठ्य पुस्तकें स्कूलों में नहीं पहुंची हैं।...

Apr 17, 2019, 10:35 AM IST
सरकारी स्कूलों में एक अप्रैल से नया सत्र शुरू हो चुका है, लेकिन मुफ्त पाठ्य पुस्तकें स्कूलों में नहीं पहुंची हैं। शिक्षा विभाग 8 मई से जिले के करीब 4 हजार सरकारी स्कूलों में पुस्तकें पहुंचाने का काम शुरू करेगा।

सेक्टर-4 स्थित पाठ्य पुस्तक मंडल के डिपो में नई पुस्तकें आना शुरू हो चुका है, जहां से ये पुस्तकें वाहन के जरिए जिले के 544 पंचायत मुख्यालयों पर संचलित सेकंडरी और सीनियर सेकंडरी स्कूलों में पहुंचाई जाएंगी। फिर इन स्कूलों से पंचायत के अधीन स्कूलों में वितरण होगा। यह काम आठ मई से पूरे माह तक चलेगा। यानी मई के अंत तक पुस्तकें सभी स्कूलों के बच्चों को मिल पाएंगी। पुस्तकें पहुंचाने के लिए फिलहाल रूट चार्ट भी फाइनल नहीं हो पाया है। जबकि इस बार परिणाम से पहले 8वीं बोर्ड परीक्षा दे चुके बच्चों को 9वीं में, 10वीं के बच्चों को 11वीं में और 5वीं के बच्चों को छठी कक्षा में अस्थायी प्रवेश दिया गया है।

प्रारंभिक स्कूलों में 11 लाख, माध्यमिक में 6 लाख पुस्तकें वितरित होंगी

प्रारंभिक शिक्षा के कक्षा एक से 8वीं तक स्कूलों से पाठ्य पुस्तक मंडल को 11 लाख 31 हजार पुस्तकों की डिमांड मिली थी। वहीं, 9 से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए 6 लाख 38 हजार पुस्तकें आएंगी। जिसमें अंग्रेजी माध्यम की 531 हैं और संस्कृत माध्यम की 1817 पुस्तकें हैं। पाठ्य पुस्तक मंडल में अभी कक्षा 1 से 12वीं तक के कुछ विषयों की पुस्तकें ही पहुंची हैं, बाकी पुस्तकें आना बाकी है।

पुरानी पुस्तकों से पढ़ रहे हैं बच्चे : डीईअो : माध्यमिक जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) भरत जोशी ने बताया कि ऐसा नहीं है कि बच्चे बिना पुस्तक के पढ़ रहे हैं। जो बच्चे पास होकर अगली कक्षा में गए, उनसे पुरानी पुस्तकें लेने का प्रावधान है। इसलिए नई कक्षा में आए बच्चों को पुरानी पुस्तकें दी जाती हैं। नई पुस्तकों के लिए दो-तीन दिन में पंचायतवार पुस्तकें पहुंचाने के लिए रूट चार्ट फाइनल हो जाएगा। आठ मई से पुस्तकें पहुंचाई जाएंगी।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना