• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Udaipur News rajasthan news the track of studies is not in lockdown so the schools studying online maintained the contact through broadcast message

लॉकडाउन में न हो पढ़ाई का ट्रैक डाउन, इसलिए अाॅनलाइन पढ़ा रहे स्कूल, ब्रॉडकास्ट मैसेज के जरिए कायम रखा संपर्क

Udaipur News - लॉकडाउन के चलते शहर भर के स्कूल बंद हैं। इससे अभिभावकों को बच्चों की पढ़ाई की चिंता सताने लगी थी। कई स्कूलों में...

Apr 04, 2020, 10:21 AM IST

लॉकडाउन के चलते शहर भर के स्कूल बंद हैं। इससे अभिभावकों को बच्चों की पढ़ाई की चिंता सताने लगी थी। कई स्कूलों में परीक्षाएं भी हो चुकी थी। बच्चे भी अगली कक्षा में जाने का इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच कई स्कूलों ने बच्चों की पढ़ाई के बीच व्यवधान पैदा नहीं हो इसको लेकर ऑनलाइन कक्षाएं लगाना शुरू कर दिया है। इसमें सोशल मीडिया पर ब्रॉडकास्टिंग मैसेज के जरिए अभिभावकों से संपर्क कर कक्षाओं की जानकारी पहुंचाई जा रही है। बच्चे भी इस तरह से पढ़ाई होने से काफी उत्साहित है। स्कूल अपने एप और सीधे प्रसारण से विभिन्न विषयों की कक्षाएं ले रहे हैं। साथ ही बच्चों को असाइनमेंट भी दिए जा रहे हैं।

प्रजेंटेशन और वीडियाे के जरिए समझा रहे चैप्टर


रॉकवुड्स सीबीएसई माध्यम की प्रिंसिपल रीनू त्यागी ने बताया कि बच्चे दीक्षा और ई पाठशाला एप के जरिए पढ़ाई कर रहे है। इसमें बड़ी कक्षाओं में प्रजेंटेशन और वीडियो के माध्यम से सरलता से सारे चैप्टर समझाए गए हैं। टीचर भी सोशल मीडिया पर बच्चों से संपर्क में बने हुए हैं। छोटी कक्षाओं के बच्चों के लिए भी अभिभवकों के माध्यम से वीडियो बनाकर पढ़ाई करवा रहे है। इसमें लाइव कक्षा के माध्यम से बच्चों की शंकाओं का समाधान भी किया जाता है। बच्चों को रचनात्मक और लंबे समय तक करने के लिए कोडिंग-डिकोडिंग वर्कशीट, रिडल्स आदि जैसे असाइनमेंट दिए जा रहे हैं।

बच्चे दिखा रहे क्रिएटिविटी : घर पर ही पढ़ाई करने के साथ बच्चाें काे रचनात्मकता दिखाने का भी माैका मिला है। राॅकवुड्स के बच्चाें काे पेंटिंग, अार्ट एंड क्राफ्ट जैसे असाइनमेंट दिए जाते है। इसमें बच्चाें ने काेराेना से सतर्कता, बचाव पर अपनी कल्पनाअाें से पेंटिंग्स तैयार की।

शहर में ये स्कूल इस तरह करवा रहें है पढ़ाई : डीपीएस स्कूल के प्रिंसिपल संजय नरवानिया ने बताया कि लॉकडाउन श्ुरू होते ही बच्चों की कक्षाएं प्रभावित नहीं हो इसके लिए हर कक्षा का शेड्यूल तैयार किया है। स्कूल के मोबाइल एप के जरिए विभिन्न विषयों के शिक्षक लेक्चर का वीडियो बनाकर बच्चों को पढ़ा रहे है। इसमें लेक्चर के बाद घर पर काम करने के लिए वर्कशीट और असाइनमेंट दिए जाते है। बच्चे भ्ी आॅनलाइन कक्षाओं में रूचि ले रहे है।


डीपीएस स्कूल की शिक्षिका लाइव प्रजेंटेशन के माध्यम से पढ़ाते हुए।

सोशल मीडिया ग्रुप पर शेयर कर रहे लेक्चर, वर्कशीट बनाकर दे रहे होम वर्क

रॉकवुड्स इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल वसुधा नीलमणि ने बताया कि हमने 16 मार्च से ही बच्चों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दीं थी। एचकेजी से सीनियर सभी कक्षाओं के लिए बच्चों को असाइनमेंट, वर्कशीट दिए जा रहे हैं ताकि बच्चे खुद को व्यस्त रख सकें। टीचर ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाइव कक्षाएं ले रहे थे। उन्होंने बताया कि बच्चों को नैतिक मूल्यों का ज्ञान कराने के लिए वो खुद ब्रॉडकास्टिंग मैसेज के जरिए बच्चों और अभिभावकों से बात करतीं है। इसमें बच्चों को हर रोज मानवीय गुणों के साथ संस्कार, सामाजिक संदेश, सुविचार जैसी सीख दीं जाती हैं।


सीडलिंग ग्रुप ऑफ स्कूल के डायरेक्टर ने बताया कि बोर्ड कक्षाओं के बच्चों के लिए तो पहले से ही एप के माध्यम से पढ़ाई कर पा रहे थे। इसके अलावा छोटी कक्षाओं के लिए भी सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाकर स्टडी करवाई जा रही है। सब्जेक्ट के अनुसार लेक्चर का वीडियो बनाकर इन ग्रुप्स में भेजा जाता है। बच्चों को वर्कशीट बनाकर हाेमवर्क दिया जा रहा है। सभी टीचर्स घर से ही ग्रुप के माध्यम से बच्चों की जानकारी ले रहे है। उन्हें पढ़ाई के अतिरिक्त भी अन्य रूचि के काम करने के लिए प्रेरित कर रहे है। घर पर ही रहकर बच्चे पढ़ाई के साथ दूसरे रचनात्मक कामाें में लगे रहे इसके लिए अभिभवकों से भी टीचर संपर्क कर रहे है।


सीडलिंग स्कूल के 12वीं के बच्चाें की अाॅनलाइन कक्षा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना