• Home
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Udaipur - झील-पर्यावरण बचाने 500 बच्चों ने सीखा मिट्टी की गणेश प्रतिमा बनाना
--Advertisement--

झील-पर्यावरण बचाने 500 बच्चों ने सीखा मिट्टी की गणेश प्रतिमा बनाना

झील और पर्यावरण संरक्षण के लिए दैनिक भास्कर की मुहिम के तहत शनिवार को एमडीएस स्कूल, आलोक स्कूल सेक्टर- 11,पायनियर...

Danik Bhaskar | Sep 09, 2018, 07:10 AM IST
झील और पर्यावरण संरक्षण के लिए दैनिक भास्कर की मुहिम के तहत शनिवार को एमडीएस स्कूल, आलोक स्कूल सेक्टर- 11,पायनियर पब्लिक स्कूल देबारी में करीब 500 छात्रों को मिट्टी की गणेश प्रतिमाएं बनाना सिखाया गया। तीनों स्कूलों में प्रशिक्षण सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक चला।

प्रशिक्षण के बाद छात्रों का सेल्फी विद मिट्टी के गणेश के भी जानकारी दी गई। पायनियर पब्लिक स्कूल के निर्देशक एनके गुप्ता ने बताया कि भास्कर की इस मुहिम से बच्चों में संस्कार और पर्यावरण के प्रति जागरूकता दिखाई दी। आगामी बुधवार को पायनियर और भास्कर के साझे में बच्चों की तैयार की मिट्टी के गणेश केे मूर्ति को निशुल्क वितरण किया जाएगा। एमडीएस के निदेशक शेलेंद्र सोमानी ने बताया भास्कर की मुहिम झीलों और पर्यावरण को बचाने के साथ बच्चों में संस्कृति मूल्यों को बीजारोपण कर रही हैं।

आलोक स्कूल के प्रिंसिपल शशांक कुमावत ने बताया कि भास्कर की पहल पर संस्कृति,झील और पर्यावरण संरक्षण के लिए जन- जन तक मिट्टी के श्रीगणेश स्थापित कराने की अलख जगा रहे हैं। मोनिका ने बताया कि प्रशिक्षण में बच्चों में जबर्दस्त उत्साह दिखाया। उन्हें आयोजन के उद्देश्य झीलों और पर्यावरण के संरक्षण की भी जानकारी दी गई। बताया कि पीओपी के प्रतिमाएं कैसे शहर की झीलों और पानी को नुकसान पहुंचाती हैं और कैसे मिट्टी की प्रतिमाएं यह नुकसान बचाएंगी। बच्चों को यह जानकर बहुत खुशी हुई कि वे इन पूजन के बाद मिट्टी की प्रतिमाओं को अपने घर में कुंड बनाकर विसर्जित कर सकते हैं या गमले में इन्हें रख सकते हैं। अब मोनिका आंगन, मंगलम कॉम्पलेक्स, शोभागपुरा में रविवार मध्याह्न 12 से शाम 5 बजे तक मिट्टी की गणेश प्रतिमाएं बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

शहर के कई स्कूल और संगठन भी हुए अभियान में हमकदम

उदयपुर. भास्कर की मुहिम से जुड़ते हुए शनिवार को आलोक स्कूल में 300 छात्रों को मिट्टी की गणेश प्रतिमाएं बनाने का प्रशिक्षण दिया गया।

आप भी अपने ऐसे ही किसी प्रयास की जानकारी दे सकते हैं इस मंच पर

दैनिक भास्कर हर वर्ष की तरह इस बार भी ‘मिट्टी के गणेश’ अभियान चला रहा है। इसके तहत यह विशेष कॉलम शुरू किया गया है। इसमें शहर के ऐसे कलाकारों, आर्ट टीचर्स और संस्थाओं की जानकारी दी जाएगी जो मिट्टी के गणेश बनाने की ट्रेनिंग देने के लिए वर्कशॉप्स आयोजित कर रहे हैं। ऐसे विक्रेताओं की भी जानकारी दी जाएगी जो मिट्टी की प्रतिमाएं बेच रहे हैं। इस तरह आप सभी पाठकों को यह जानकारी आसानी से मिल जाएगी कि शहर में कहां मिट्टी के गणेश बनाना सीख सकते हैं या कहां से मिट्टी के गणेश खरीद सकते हैं। जो कलाकार, आर्ट टीचर्स, संस्थाएं और विक्रेता अपनी जानकारी इस कॉलम में देना चाहते हैं, वे पूर्ण जानकारी हमें 9252500011 नंबर पर वॉट्सएप करें।

एमडीएस स्कूल में 100 छात्रों ने सीखा मिट्टी से गणेश प्रतिमाएं बनाना।

उदयपुर.पायनियर स्कूल के छात्रों ने भी सीखी मिट्टी से प्रतिमाएं बनाने की कला।

सेल्फी विद मिट्टी के गणेश, चयनित का होगा प्रकाशन : इस साल दैनिक भास्कर सेल्फी कॉन्टेस्ट भी करा रहा है। मिट्टी के गणेश के साथ आप सेल्फी लें। आप ये सेल्फी दैनिक भास्कर के फेसबुक पेज mittikeganesh पर जाकर पोस्ट कर सकते हैं। जिस भी स्कूल के सबसे ज्यादा स्टूडेंट सेल्फी पोस्ट करेंगे। उसे दैनिक भास्कर की ओर से स्मृति चिह्न दिया जाएगा। चयनित सेल्फी दैनिक भास्कर में प्रकाशित भी की जाएगी।