सर्वे / एशिया का छठा सबसे खूबसूरत शहर उदयपुर; पर्यटकों को बैंकाक से भी ज्यादा पसंद, जयपुर 10वें नंबर पर



survey: Udaipur is the sixth most preferred city in Asia, Jaipur is ranked 10th
X
survey: Udaipur is the sixth most preferred city in Asia, Jaipur is ranked 10th

  • विश्व प्रसिद्ध ट्रेवल-लेजर मैग्जीन की रैंकिंग, वियतनाम का होई एन सबसे पसंदीदा
  • टॉप-10 शहरों की सूची में भारत ही एक ऐसा देश, जिसके दो शहरों ने बनाया स्थान

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 03:10 AM IST

उदयपुर. झीलों का शहर उदयपुर एशिया का छठा सबसे खूबसूरत शहर बन गया है। जयपुर 10वें नंबर पर है। पहले स्थान के साथ वियतनाम के होई एन को दुनिया का सबसे खूबसूरत शहर माना गया है। यह रैंकिंग पर्यटन के लिए दुनिया की मशहूर ट्रेवल प्लस लेजर मैग्जीन ने जारी की है। इसके लिए मैग्जीन ने पिछले दिनों दुनिया भर के अपने रीडर्स और पर्यटकों से सर्वे कराया था।

 

टाॅप-10 में जापान के 3, भारत और थाइलैंड के 2-2, वियतनाम, इंडाेनेशिया और कम्बाेडिया के 1-1 शहर काे जगह दी गई है। खास बात यह है कि इस सर्वे में टॉप-10 में देश के दो शहर चुने गए हैं और दोनों ही राजस्थान के हैं। इस मैग्जीन के पाठकों और पर्यटकों ने सर्वे में अपने फीडबैक में बताया है कि उन्हें झीलों की नगरी का झील तंत्र काफी अच्छा लगता है। झीलों का परस्पर एक-दूसरे से जुड़ा होना और यहां के लोगों का झीलों को लेकर लगाव काफी सुकून देने वाला है।

 

इसके अलावा उदयपुर की ऐतिहासिक इमारतें और महल उन्हें खूब पसंद आते हैं। लोगों का स्वभाव और यहां के पारंपरिक त्यौहार-संस्कृति भी खूब भाते हैं। लोगों ने उसी के आधार पर उदयपुर काे रेटिंग दी है। फीडबैक में नम्बर वन शहर का स्थान हासिल करने वाले हाेई एन काे वहां के लाेगाें की मित्रता और उनकी संस्कृति काे बेहतरीन बताया है।

टाॅप-10 शहर

 

रैंक

शहर देश स्काेर
1 हाेई एन वियतनाम 90.39
2 चीयांग माय थाइलैंड 89.56
3 उबुद इंडाेनेशिया 89.08
4 टाेक्याे जापान 88.95
5 क्याेटाे जापान 88.42
6 उदयपुर भारत 87.80
7 बैंकाक थाइलैंड 86.52
8 ओसाका जापान 86.32
9 सीम रीप कम्बाेडिया 86.21
10 जयपुर भारत 86.17

 

सर्वे में पर्यटकों का अनुभव पूछते हैं

हर साल अपने वर्ल्ड बेस्ट अवार्ड्स के तहत ट्रेवल-लेजर मैग्जीन अपने पाठकाें से दुनियाभर में उनके पर्यटन अनुभव के आधार पर यह सर्वे करता है। इसमें टाॅप शहर, टापू, क्रूज शिप, एयरलाइन और अन्य के उनके अनुभव पूछे जाते हैं। साथ ही इसके लिए कुछ तय मापदंड हाेते हैं जिनके आधार पर पाठक शहराें काे रेटिंग देते हैं। इनमें साइटस यानी पर्यटन स्पाॅट्स, लैंडमार्क, कल्चर यानी वहां की स्थानीय संस्कृति, क्यूजीन यानी खानपान, मित्रता, शाॅपिंग और ओवरऑल मापदंड शामिल हाेता है। पाठक जिन शहर काे रेटिंग देते हैं उन्हें इस रैंकिंग में शामिल किया जाता है। 

 

उदयपुर पसंदीदा वीआईपी वेडिंग डेस्टिनेशन भी
उदयपुर पर्यटन के लिहाज से देश-दुनिया में बेहद खास स्थान रखता है। उदयपुर में हर साल लाखाें पर्यटक आते हैं। पिछले कुछ वर्षाें के आधार पर मानें ताे उदयपुर में लगभग 10 लाख देशी और लगभग 2 लाख विदेशी पर्यटक आते हैं। उदयपुर दुनिया भर में पसंदीदा वेडिंग डेस्टिनेशन भी है। उदयपुर में देशी-विदेशी कई फिल्म स्टार, उद्याेगपति अपने परिवार की शादियां हाे चुकी हैं। वहीं यहां की प्राकृतिक खूबसूरती की वजह से ही उदयपुर लाेगाें काे काफी पसंद है।

 

इससे पर्यटन बढ़ेगा, स्टेकहाेल्डर्स में रुचि बढ़ेगी : पर्यटन उपनिदेशक
उदयपुर की पर्यटन उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि उदयपुर के लिए यह बड़ी बात है। इस सूची में छठे स्थान पर आने से उदयपुर का पर्यटन और भी ज्यादा बढ़ेगा। स्टेकहाेल्डर्स में उदयपुर काे लेकर रुचि बढ़ेगी। इसके अलावा ट्रेवल, फूड, गाइड, टूर-ट्रेवल्स बिजनेस भी बढ़ेगा। उदयपुर में एक अच्छे कनवेंशन सेंटर की कमी है, उसकी पूर्ति हाेने के बाद हम और भी बेहतर हाे जाएंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना