--Advertisement--

16 से अधिक स्टॉलों में 250 से अधिक व्यंजनों का स्वाद, 20 तरह के समोसे, पहली बार तंदूरी चाय की चुस्की

कला-संस्कृति, फेस्टिवल्स के साथ जायकों को लेकर भी लेकसिटीवासियों में जबरदस्त क्रेज है।

Danik Bhaskar | Jul 18, 2018, 02:56 PM IST

उदयपुर. कला-संस्कृति, फेस्टिवल्स के साथ जायकों को लेकर भी लेकसिटीवासियों में जबरदस्त क्रेज है। यों तो शहर में कई फूड डेस्टिनेशन हैं जहां शहरवासियों के साथ पर्यटक दिन-रात उमड़ते हैं। इन सबके बीच स्वाद के शौकीनों के लिए खाऊ-गली बाजार नई सौगात है। सुखाड़िया सर्कल के पास पिछले माह बने इस बाजार में 16 फूड स्टॉलें हैं जिनमें देश भर के 250 से ज्यादा जायकों का स्वाद ले सकते हैं। इन स्टॉलों के रोचक नाम भी लोगों को आकर्षित करते हैं। शहर के ही नहीं, गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली के पर्यटक भी खूब आ रहे हैं।

- बाजार में स्वाद के जायके हो या खास तंदूरी चाय या फिर साउथ इंडियन फूड, लोगों को भा रहे हैं। खास रेसिपी का स्वाद शहरवासियों को टेस्ट करने के लिए यहां आने को मजबूर कर रहा है। लोगों को अट्रैक्ट करने के लिए यहां कई तरह के फनी बोर्ड पर रखे गए हैं। साउथ इंडियन के अलावा 20 से ज्यादा वैरायटी के समोसे वाली एक स्टॉल का नाम है.. मैं समोसा तू आलू। केक स्टॉल का नाम- तेरा मेरा केक है। चूर चूर नान और चायफेटेरिया की स्टॉलें भी हैं जहां कई तरह के नान और चाय मिलती हैं। चाय की स्टालों में हैलो फ्रेंड चाय पी लो, स्वाद नहीं तो पैसा नहीं, खेल-खेल में स्वाद लीजिए आदि के पोस्टर लगे हैं।

चाय के शौकीन हैं तो नए टेस्ट का एहसास कराएगी तंदूरी चाय

- अगर आप चाय के शौकीन हैं तो यहां की तंदूरी चाय आपके लिए नई बात होने के साथ एक नए स्वाद की चुस्की का आनंद दिलाएगी। दरअसल भारत में बहुत कम जगहों पर ही इस वेरायिटी की चाय देखने को मिलती है। प्रबंधकों का दावा है कि यह राजस्थान में पहला प्रयोग है। यह चाय बनाने वाले शुभ पुरोहित बताते हैं कि सबसे पहले मिट्टी के कुल्हड़ को पूरे दिन भट्‌ठे में गर्म किया जाता है। गर्म होकर पूरा लाल हो जाने के बाद इसमें पांच से ज्यादा मसाले डालते हैं। फिर कुल्हड़ को पत्तेले में रख कर ग्राहकों को यह चाय परोसी जाती है। लोगों के बीच इसका स्वाद काफी चर्चा में है। यहां आने वाले सभी लोग इस बाजार की तंदूरी चाय की चुस्कियां लिए बगैर नहीं जाते।

ये भी हैं शहर के फूड डेस्टिनेशन

सुखाड़िया सर्कल
बंबइया बाजार
रानी रोड
जगदीश चौराहा

किड्स जोन : खेल-खेल में स्वाद का मजा

बाजार के प्रबंधक अक्षय तिवारी बताते हैं कि इस मार्केट को हाइजेनिक थीम पर तैयार किया गया है। सेहत को ध्यान में रखते हुए आरओ के पानी से हर एक डिश को तैयार किया जाता है। बाजार में खाने के साथ बच्चों को ध्यान में रखते हुए गेेमिंग जोन भी तैयार किया गया है जहां बच्चे खेलते-कूदते हुए स्वाद का लुत्फ उठाते हैं। महिलाओं के लिए कीटी पार्टी लॉज भी तैयार किया जा रहा है।

जल्द ही...खाने के साथ बैंडवालों का लाइव परफॉर्म

बाजार सुबह 11 बजे खुलता है जहां रात 11 बजे तक भी लोगों की काफी भीड़ रहती है। प्रबंधक ने बताया कि आने वाले दिनों में कई आकर्षण देखने को मिलेंगे। यहां कई देशों की गीत-संगीत को सुना जा सकेगा। खास बात यह है कि सप्ताह में एक-दो बार लाइव बैंड भी आपको रोमांचित करेंगे। खाना खाने के साथ आप अपनी पसंद के गाने भी लाइव बैंड से सुन सकेंगे।