--Advertisement--

प्रदेश के दो शिक्षक छात्रों के लिए किए नवाचारों पर राष्ट्रपति से सम्मानित होंगे

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 09:30 AM IST

Udaipur News - उदयपुर | सलूम्बर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में फिजिक्स के लेक्चरर मनोज कोठारी को छात्र हित में नए नवाचार के...

Udaipur - the president will be honored on innovations made for two teachers of the state
उदयपुर | सलूम्बर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में फिजिक्स के लेक्चरर मनोज कोठारी को छात्र हित में नए नवाचार के लिए 12 नवम्बर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों सम्मान मिलेगा। सागवाड़ा (डूंगरपुर) में सरोदा गांव के मनोज का प्रमुख रूप से तीन नवाचारों पर इस सम्मान के लिए चयन हुआ है। इनमें पहला अपने स्कूल के बच्चों को नीट-इंजीनियरिंग की नि:शुल्क कोचिंग कराना, 10 मिनट में हिंदी टाइपिंग सिखाना तथा जीरो बजट में आईसीटी लैब तैयार करना है। देशभर से करीब 40 शिक्षकों का इस सम्मान के लिए चयन हुआ हैं। इनमें दो राजस्थान से उदयपुर के मनोज और दूसरे झुंझुनूं के सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल हैं।

इन तीन नवाचारों पर मिलेगा सम्मान

1. कठिन परिश्रम सुखद यात्रा : स्कूल में 10 से 12वीं तक के छात्रों को नि:शुल्क मेडिकल और इंजीनियरिंग परीक्षा की कोचिंग देते हैं। स्कूल टाइम के बाद काेचिंग क्लास चलती है। लेक्चरर मनोज का मानना है कि गांव के बच्चे भी प्रतिभाशाली हैं, वे भी डॉक्टर-इंजीनियर बन सकते हैं, लेकिन उनके अभिभावकों के पास पढ़ाने के लिए पैसा नहीं होता। मनोज का दावा है कि वह एेसी विधि से इन्हें पढ़ाते हैं, जिसमें खुद उनकी जरूरत बहुत कम होती है। होशियार छात्र दूसरे छात्रों को तैयारी कराते हैं।

2. जीरो बजट आईसीटी लैब : स्कूल में ऐसी लैब विकसित की, जिसमें अप्रेटस और लैपटॉप से बच्चों को फिजिक्स पढ़ाई जाती है। ये वे लेपटॉप हैं जो प्रतिभावान छात्रों को सरकार से नि:शुल्क मिले थे, लेकिन स्कूल के सभी बच्चे इन लैपटॉप का उपयोग करते हैं। लैपटॉप में फिजिक्स की सभी यूनिट और उससे जुड़े नोट्स ऑनलाइन दर्ज हैं।

3. 10 मिनिट में सिखाते हैं हिंदी टाइपिंग : अपने और दूसरे स्कूल के बच्चों को 10 मिनट में हिंदी भाषा की टाइपिंग सिखाते हैं। इनके टाइपिंग सिखाने का फार्मूला अलग है, जिससे कई बच्चों को टाइपिंग सिखा चुके हैं। मनोज शिक्षकों के कई प्रशिक्षणों में भी इस संबंध में लेक्चर दे चुके हैं और टाइपिंग सिखा चुके हैं।

X
Udaipur - the president will be honored on innovations made for two teachers of the state
Astrology

Recommended

Click to listen..