--Advertisement--

आज नहाय-खाय से शुरू होगा चार दिन का छठ पूजा महापर्व

लोक आस्था के चार दिवसीय महापर्व छठ पूजा के तहत व्रतार्थी मंगलवार को शाम 4 बजे अस्ताचलगामी सूर्य को सामूहिक अर्घ्य...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 09:32 AM IST
Udaipur - today the chhath puja maha parve will be started on a daily basis
लोक आस्था के चार दिवसीय महापर्व छठ पूजा के तहत व्रतार्थी मंगलवार को शाम 4 बजे अस्ताचलगामी सूर्य को सामूहिक अर्घ्य चढ़ाकर छठी मैय्या की प्रसाद भरे सूप से पूजा-अर्चना कर सुख-समृद्धि की कामना करेंगे।

पूजन सामग्री में काजू, किशमिश, ठेकुआ, गरी, छुहारा, सेव, अनार, केला, ईख, नारंगी, अमरूद, नाशपाती, शकरकंद सहित मौसमी फल रहेंगे। मुख्य कार्यक्रम फतहसागर पाल स्थित देवाली छोर पर होगा। अगले दिन बुधवार को सुबह 6 बजे उदयाचलगामी सूर्य को भी सामूहिक अर्घ्य चढ़ाकर छठी मैय्या का पूजन किया जाएगा। खासकर बिहार-यूपी निवासी परिवारों में घर-घर महापर्व की तैयारियों पूरी कर ली गई हैं। पर्व की शुरुआत रविवार को नहाय-खाय से होगी। छठ पूजा संयुक्त समारोह समिति अध्यक्ष अशेश्वर साहनी ने बताया कि महापर्व की तैयारी में गोताखोरों के नेतृत्व में फतहसागर की पाल से जलकुंभी निकालने का काम जारी है। वहीं बिहार समाज समिति के नेतृत्व में गोवर्धन सागर पाल की साफ-सफाई की जा रही है ताकि व्रतार्थी गोवर्धन सागर पाल पर भी सामूहिक पूजन धूमधाम से कर सकें।

कल खरना का प्रसाद ग्रहण करने के बाद पानी तक नहीं पीएंगे व्रतार्थी

व्रतार्थी पहले दिन की शुरुआत रविवार को नहाय-खाय के साथ करेंगे। व्रत रखने वाले महिला-पुरुष, बच्चे सुबह 9 बजे घरों में स्नान कर लौकी की सब्जी, कच्चे चावल और सादा रोटियों का भोजन करेंगे। दूसरे दिन सोमवार को खरना होगा। खरना का प्रसाद ग्रहण करने के बाद व्रती दो दिन तक पानी भी नहीं पीते। तीसरे दिन अस्ताचलगामी (डूबते) और चौथे दिन उदयाचलगामी (उगते) सूर्य को सामूहिक अर्घ्य चढ़ाकर छठी मैय्या की पूजा कर सुख-समृद्धि की कामना करेंगे।

गोवर्धन पाल पर सफाई कार्य आज

बिहार समाज समिति की बैठक सेक्टर 14 में हुई। समिति के विपिन कुमार ने बताया कि रविवार को गोवर्धन सागर पाल की सफाई की जाएगी। इसके साथ ही घर-घर जाकर छठ पूजा कार्यक्रम की सूचना दी जाएगी।

X
Udaipur - today the chhath puja maha parve will be started on a daily basis
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..