--Advertisement--

पति-पत्नी ने सीमेंट, सरिए, दरवाजा व ईंटें तक चुराई, बना लिया खुद का घर, चोरी में फायदा दिखा तो अब चुराया 7.20 लाख का डीजल

82 किलो वजनी दरवाजा खुद की जीप से ले गए

Danik Bhaskar | May 20, 2018, 11:01 PM IST
आरोपी पति और पत्नी आरोपी पति और पत्नी

बांसवाड़ा (राजस्थान). एक दंपती ने अपना घर बनाने के लिए पूरी निर्माण सामग्री ही चोरी कर जुगाड़ कर लिया। पति-पत्नी ने मिलकर सीमेंट, सरिए, दरवाजा और ईंट तक चोरी की। घर के अंदर का दूसरा सामान भी चोरी कर इंतजाम किया। बांसवाड़ा जिले की गढ़ी पुलिस ने जब एक चोरी के मामले में जांच की तो पटेलिया गांव के नानू और उसकी पत्नी नीमा का नाम सामने आया। पुलिस ने जब दोनों को पकड़ा तो कई चौंकाने वाले खुलासे हुए। पुलिस दंपती की ओर से 82 किलो वजनी दरवाजा चोरी होने के मामले की जांच के लिए पहुंची थी। 82 किलो वजनी दरवाजा भी चुराया...


- 5 दिन पहले आयरन वर्क्स की दुकान से 82 किलो वजनी दरवाजा चोरी हुआ था। इस मामले में मुकेश ने गढ़ी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। जिसकी जांच पुलिस ने शुरू की। इसके बाद एक-एक मामले की परतें खुलती गई।

- पुलिस सख्ती से पूछताछ कर दंपती से जुड़े अन्य आरोपियों का भी पता लगाने की कोशिश कर रही है। पूछताछ में नानू और नीमा ने दिखाने के लिए 4 सालों में महज 6 चोरियां कबूल की, लेकिन इनमें से ज्यादातर चोरियां बड़ी थी। जो खुद का घर बनाने के लिए की। दंपती ने सीमेंट फैक्ट्री के बाहर से 7 लाख रुपए की कीमत का 20 हजार लीटर डीजल भी चुराया। दोनों को गिरफ्तार कर लिया है।

नानू-नीमा की जोड़ी, घर का सारा सामान चोरी का

- चोरी का मामला दर्ज होने के बाद पुलिस ने आपराधिक रिकॉर्ड वाले संदिग्धों की निगरानी करना शुरू किया। जिस पर पहले से चालानशुदा नानू का नाम सामने अाया।

- नानू की प्रवृति संदेह के घेरे में आई तो पुलिस उसे पूछताछ के लिए थाने लाई। जहां नानू ने वारदात करना कबूल किया और उसमें पत्नी नीमा का पूरा सहयोग मिलने की बात कही।

- आरोप कबूल करने के बाद पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया और दो दिन की पुलिस रिमांड मांगी। नानू अवैध हथियार रखने सहित चोरी के 9 मामलों में गिरफ्तार हो चुका।

25 बार में चुराया 20 हजार लीटर डीजल

- पुलिस की पूछताछ में नानू ने डीजल चोरी करने की बात भी कबूली। उसने बताया कि वजवाना स्थित सीमेंट फैक्ट्री के बाहर खड़ी ट्रकों से 25 बार में करीब 12 हजार लीटर डीजल चोरी किया है। जिसकी वर्तमान में कीमत 7 लाख 20 हजार रुपए है। इसके अलावा दो साल पहले नानू ने मार्बल फैक्ट्री से 30 मार्बल की स्लेब भी चुराई। पाराहेड़ा से 14 सीमेंट के कट्टे और ईंटें भी चुराई।

- सीआई भैय्यालाल ने बताया कि नानू के घर में सारा समान चोरी का है। नानू ने इसी चोरी के सामान से अपना घर बनवा लिया। कुछ सामान को उसने बेचा भी है। उससे सामान खरीदने वालों की भी जानकारी ली जा रही है।

पति-पत्नी के चोर होने का पहला मामला

- पुलिस का कहना है कि जिले में अब तक यह अपनी तरह का पहला मामला है जिसमें पति-पत्नी दोनों ही चोर निकले। हैरानी की बात है कि उन्होंने रुपए और सोने के बजाय चोरी के लिए दूसरी सामग्री को चुना।

- यह दोनों पिछले चार साल से इस तरह की गतिविधि में शामिल रहे, लेकिन पहली बार नीमा का भी नाम सामने आया है। नानू के खिलाफ पहले से ही कई मामले दर्ज है लेकिन इतना होने के बाद भी उसकी पत्नी अब तक पुलिस की गिरफ्त से कैसे दूर रही।

- यह दोनों जहां रहते है, वहां पर भी लोगों ने इनकी गतिविधियों के बारे में पुलिस को समय रहते बताया नहीं। इससे भी पुलिस की भूमिका पर सवाल उठ रहे हैं। घर बनाने के लिए उसने सीमेंट और ईंट भी चुराई। यहां तक की घर का गेट बनाने के लिए भी वे चोरी पर ही आश्रित रहे।

82 किलो वजनी दरवाजा खुद की जीप से ले गए

पुलिस के सामने नानू ने आयरन की दुकान से करीब 82 किलो वजनी दरवाजा चुराने की बात भी कबूली है। आरोपियों ने खुद की जीप में ही सामान जैसे-तैसे डाला और ले गए। ऐसे में यह बात भी सामने आ रही है कि दोनों ने इस घटना को एकसाथ कैसे अंजाम दिया। हो सकता है कि सहयोग के लिए और भी कोई इनके साथ हो। पुलिस इस मामले को भी आधार बनाकर पड़ताल कर रही है।