• Hindi News
  • Rajasthan
  • Vijay Nagar
  • सरकारी नौकरी की तैयारी के साथ प्रोफेशनल कोर्स भी करें तो निजी कंपनी में मिल सकती है जॉब
--Advertisement--

सरकारी नौकरी की तैयारी के साथ प्रोफेशनल कोर्स भी करें तो निजी कंपनी में मिल सकती है जॉब

Vijay Nagar News - आर्किटेक्चर, होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट, या इंटरनेट वेब डिजाइनिंग कोर्स कीजिए, सरकारी नहीं तो निजी क्षेत्र में...

Dainik Bhaskar

May 25, 2018, 07:00 AM IST
सरकारी नौकरी की तैयारी के साथ प्रोफेशनल कोर्स भी करें तो निजी कंपनी में मिल सकती है जॉब
आर्किटेक्चर, होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट, या इंटरनेट वेब डिजाइनिंग कोर्स कीजिए, सरकारी नहीं तो निजी क्षेत्र में भविष्य तय

भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर

दैनिक भास्कर के संवाद कार्यक्रम के तहत गुरुवार को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स ने चौधरी बल्लूराम गोदारा गर्ल्स कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर, डॉ. राकेश झाम्ब ने मार्गदर्शन दिया। झाम्ब ने प्रतियोगी परीक्षाओं के साथ ही 12वीं पास स्टूडेंट्स को फील्ड चुनने में भी मदद की। इस दौरान श्रीगंगानगर सहित हनुमानगढ़ जिले से अनेक स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों के फोन आए। झाम्ब ने उन्हें सफलता के टिप्स भी दिए।

दैनिक भास्कर संवाद कार्यक्रम में ... गोदारा कॉलेज के डॉ. राकेश झाम्ब ने दिया बच्चों को मार्गदर्शन

Q. एमकॉम, ईएएफएम हूं। बैंकिंग की तैयारी कर रहा हूं पर कामयाबी नहीं मिल रही, क्या करूं? -आकाशदीप व्यास, श्रीविजयनगर

डॉ. झाम्ब- मल्टीपल चॉइस की सीधी किताबें पढ़ने पर कामयाबी देरी से मिलेगी। कॉन्सेप्ट क्लियर होगा तो ही हम उस विषय के सारे मल्टीपल चॉइस प्रश्नों का जवाब आसानी से दे पाएंगे। बैंकिंग में जल्दी कामयाबी के लिए सेेंपल प्रश्नपत्रों का अभ्यास ज्यादा करें। आप इसके साथ जूनियर अकाउंटेंट आैर एसएससी की तैयारी भी करें क्योंकि इनका सिलेबस लगभग समान होता है।

Q. मैंने डीयू से बीकॉम की है। अब मैं एसएससी करके इनकम टैक्स में जाना चाहती हैं, मैं इसकी कोचिंग कहां से करुं? -निलिमासिंह, श्रीगंगानगर

डॉ. झाम्ब- आप इंग्लिश मीडियम की स्टूडेंट रही हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप दिल्ली से ही इसकी तैयारी करें। अगर आप आईएएस करना चाहती हो तो उसकी कोचिंग भी दिल्ली से ही लें, यह करने से आपको एसएससी की अलग से तैयारी की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

Q. मेरी बेटी भाविका ने 12वीं नोन-मेडिकल से की है। इसे आगे क्या करवाया जाए? हालांकि यह ऐरोनॉटिक्स में जाना चाहती है। -दीपक खत्री, श्रीगंगानगर

डॉ. झाम्ब- आपके अनुसार इसने अब तक आईआईटी का एंट्रेंस एग्जाम ही नहीं दिया है। अगले वर्ष इसे यह एग्जाम जरूर दिलाएं। ऐरोनॉटिक्स भी अच्छा है, इसमें भी बहुत अच्छा स्कोप है।

Q. 12वीं आर्ट से परीक्षा दी है, प्रशासनिक सेवा में जाना चाहता हूं, क्या करुं? - विजय, पक्का सहारणान

डॉ. झाम्ब- बीए में दाखिला लें। साथ ही किसी अच्छे संस्थान से आरएएस की काेचिंग लें। पढ़ाई में वन वीक सीरीज का सहारा ना लें, पूरी किताबें पढ़ें।

Q. मेरे बेटे ने बीटेक अारटीयू से कर ली। प्लेसमेंट नहीं हुआ। सरकारी सेवा में जाना चाहता है, क्या करें? भूपेंद्र शर्मा, श्रीगंगानगर

डॉ. झाम्ब- इसके लिए जेईएन के पेपर की तैयारी कर सकते हैं। यह तैयारी श्रीगंगानगर में नहीं होगी, बाहर जाना हाेगा। इसके साथ बैंकिंग व एसएससी की तैयारी करें तो जल्दी जॉब मिल सकती है।

Q. मैंने बीएससी नॉन मेडिकल से की है। बैंकिंग की तैयारी कर रहा हूं, इंग्लिश में प्रॉब्लम आ रही है। क्या करुं?- गुरविंदरसिंह, मानेवाला

डाॅ. झाम्ब- आपको चाहिए कि आप बैंकिंग की कोचिंग के साथ इंग्लिश इम्प्रूवमेंट की कोचिंग भी लें। इंग्लिश न्यूजपेपर पढ़ सकते हैं। फायदा होगा।

अलग-अलग संकाय में बारहवीं के बाद आपके पास ये विकल्प भी होंगे

1. अगर आप साइंस के स्टूडेंट हैं और नीट या आईआईटी में आपको स्थान नहीं मिलता है तो बीए, बीएससी, बीकॉम किसी ऑनर्स किसी अच्छे विश्वविद्यालय/कॉलेज से कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते रहें।

2. अगर आप कॉमर्स के विद्यार्थी हैं तो अाप सीपीटी, क्लेट, सीएस फाउंडेशन, एलएलबी इंटीग्रेटेड, होटल मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं जो आपका भविष्य बना सकते हैं। ये ऐसे कोर्सेज हैं जिनसे आप सरकारी सेवा के अलावा निजी क्षेत्र में भी जा सकते हैं।

3. अगर आपने 12वीं आर्ट से की है तो आप क्लेट, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म, जर्नलिज्म, आर्किटेक्चर, इंटरनेट वेब डिजाइनिंग में जा सकते हैं। आप आरएएस, आईएएस की तैयारी कर सकते हैं।

ये हैं टॉप टेन प्रोफेशनल कोर्सेज

1. इंजीनियरिंग, 2. लॉ, 3. मेडिकल, 4. आर्किटेक्चर, 5. जर्नलिज्म, 6. चार्टेड अकाउंटेंट, 7. इंटरनेट वेब डिजाइनिंग, 8. एमबीए, 9. कंपनी सेक्रेटरी और 10. फार्मेसी।

सरकारी नौकरी की तैयारी के साथ प्रोफेशनल कोर्स भी करें तो निजी कंपनी में मिल सकती है जॉब
X
सरकारी नौकरी की तैयारी के साथ प्रोफेशनल कोर्स भी करें तो निजी कंपनी में मिल सकती है जॉब
सरकारी नौकरी की तैयारी के साथ प्रोफेशनल कोर्स भी करें तो निजी कंपनी में मिल सकती है जॉब
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..