• Hindi News
  • Rajasthan
  • Vijay Nagar
  • मशीन से तूड़ी बना रहा था किसान, ट्रैक्टर में लगी आग, लोगों ने काबू पा बचाई फसल
--Advertisement--

मशीन से तूड़ी बना रहा था किसान, ट्रैक्टर में लगी आग, लोगों ने काबू पा बचाई फसल

Dainik Bhaskar

Apr 27, 2018, 07:20 AM IST

Vijay Nagar News - भास्कर संवाददाता|श्रीविजयनगर तूड़ी बनाने के दौरान आग लगने से एक जीएम में एक ट्रैक्टर पूरी तरह जल गया। मशीन को भी...

मशीन से तूड़ी बना रहा था किसान, ट्रैक्टर में लगी आग, लोगों ने काबू पा बचाई फसल
भास्कर संवाददाता|श्रीविजयनगर

तूड़ी बनाने के दौरान आग लगने से एक जीएम में एक ट्रैक्टर पूरी तरह जल गया। मशीन को भी आग से नुकसान पहुंचा है। श्रीविजयनगर मंडी से तीन किमी दूर चक 1 जीएम (चैनपुरा) की रोही में किसान गुरजंटसिंह अपने ट्रैक्टर से किसी दूसरे के खेत में तूड़ी बना रहा था। दोपहर करीब 2:30 बजे एकाएक ट्रैक्टर और मशीन में आग लग गई। गुरजंटसिंह संभलता उससे पहले ही आग गेहूं निकाले खेत में पड़े भूसे में भी लग गई। पहले तो गुरजंटसिंह ने खुद ही आग बुझाने का प्रयास शुरू किया लेकिन पास में कोई पानी का ज्यादा प्रबंध नहीं था। इस बीच सूचना पाकर आसपास के किसान भी अपने ट्रैक्टर लेकर दौड़ पड़े। वहां जाते ही सबने निर्णय लिया कि पहले आग पर काबू पाना बेहद जरुरी है अन्यथा बड़ा नुकसान हो सकता है। इसके बाद सब किसान अपने ट्रैक्टरों से आग लगे खेतों के चारों और हल जोतने लगे। किसान गुरजंट अपने ही चक के मदनलाल के खेत में तूड़ी बना रहा था। जलने वाला ट्रैक्टर 2008 मॉडल बताया गया है जिसकी बाजार कीमत करीब साढ़े तीन से पौने चार लाख रुपए के करीब थी। आग लगने के पुख्ता कारणों का पता नहीं चल पाया है।

आशंका ये...ट्रैक्टर में स्पार्किंग से लगी आग

किसान गुरजंटसिंह दूसरों के खेतों में तूड़ी बनाने का काम करता है। हादसे के बाद किसान गुरजंटसिंह परेशान हो गया और बोला- हुण मैं की करांगा? शाम को किसान ने बताया कि उसका न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर 2008 मॉडल था। गुरजंटसिंह ने बताया कि वह एक खेत में तूड़ी बना रहा था कि एकाएक ट्रैक्टर व मशीन दाेनों में ही आग लग गई। उस समय तेज गर्मी थी। संभवत: घर्षण से अथवा ट्रैक्टर की तारों में शॉर्ट सर्किट से आग लगी हो सकती है। पुख्ता कारण पता नहीं चल पाया। गुरजंटसिंह ने बताया कि वह संभलता उससे पहले तो आग जोर पकड़ने लगी। तुरंत वह नीचे कूदा और मिट्टी डालकर आग बुझाने का प्रय| करने लगा लेकिन उसने देखा कि आग काबू में नहीं आ रही थी और फैलने लगी थी तब अन्य किसानों को बुलाया। किसान ने बताया कि इसी बीच ट्रैक्टर की तेल की टंकी फट गई और पूरा ट्रैक्टर धू-धू कर जलने लगा।

X
मशीन से तूड़ी बना रहा था किसान, ट्रैक्टर में लगी आग, लोगों ने काबू पा बचाई फसल
Astrology

Recommended

Click to listen..