Hindi News »Rajasthan »Vijay Nagar» बैंकिंग परीक्षा: बढ़ाएं सवाल हल करने की गति, पुराने प्रश्नपत्रों से करें अभ्यास

बैंकिंग परीक्षा: बढ़ाएं सवाल हल करने की गति, पुराने प्रश्नपत्रों से करें अभ्यास

श्रीगंगानगर| इसी माह बैंकिंग क्षेत्र में विभिन्न पदों के लिए पांच पेपर होने वाले हैं। इनके लिए जिलेभर के हजारों...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 03, 2018, 08:20 AM IST

बैंकिंग परीक्षा: बढ़ाएं सवाल हल करने की गति, पुराने प्रश्नपत्रों से करें अभ्यास
श्रीगंगानगर| इसी माह बैंकिंग क्षेत्र में विभिन्न पदों के लिए पांच पेपर होने वाले हैं। इनके लिए जिलेभर के हजारों अभ्यर्थियों ने आवेदन कर रखा है। जिले में प्रमुख 20 से अधिक कोचिंग सेंटर्स पर पांच हजार से अधिक विद्यार्थियों ने तैयारी की है जबकि श्रीगंगानगर से इन परीक्षाओं के लिए 25000 से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है जो ये परीक्षाएं देंगे। ये परीक्षाएं 4 अगस्त से शुरू होंगी जो दिसंबर तक चलती रहेंगी। अकेले अगस्त माह में 8 दिन अगल-अलग कभी पीओ तो कभी क्लर्क के पेपर होंगे। इन परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों की मदद के लिए दैनिक भास्कर ने अपने साप्ताहिक कार्यक्रम भास्कर संवाद में इस बार बैंकिंग एक्सपर्ट और जेबी क्लासेज के संचालक जयंत बोथरा से इन अभ्यर्थियों को मार्गदर्शन दिलाया। बोथरा ने स्टूडेंट्स को बताया कि बैंकिंग के पेपर दे रहे हैं तो कॉन्सेप्ट क्लियर होना बेहद जरूरी है। ज्यादातर स्टूडेंट्स कॉन्सेप्ट क्लियर होने से पहले ही आगे का सिलेबस पढ़ने लग जाते हैं जो गलत और सफलता में बाधक है। ऐसे में पूरी तैयारी के साथ आगे बढ़ें। मैथ, रीजनिंग, इंग्लिश, जीके व कंप्यूटर पर पकड़ मजबूत करें। बोथरा ने बताया कि यह एकमात्र सेक्टर है जिस और नौकरी के लिए जबरदस्त रुझान और स्कोप है। बैंकिंग के पेपर में सबसे महत्वपूर्ण है अभ्यर्थी की स्पीड। बहुत से अभ्यर्थी सवाल हल करने की कम स्पीड के चलते पूरा पेपर आने के बावजूद सफल नहीं हो पाते इसलिए नियमित अभ्यास जरूरी है।

दैनिक भास्कर संवाद कार्यक्रम में...बैंकिंग एक्सपर्ट जयंत बोथरा ने किया विद्यार्थियों का मार्गदर्शन

Q. मैं बीकॉम सेकंड इअर में हूं, बैंकिंग परीक्षाओं की तैयारी कैसे करूं? - खुशकरणसिंह, मोहनपुरा

एक्सपर्ट- इसके लिए आपको सबसे पहले स्नातक होना जरूरी है। बैंक में लिपिक की परीक्षा के दो चरण होते हैं और जो अॉफिसर लेवल की परीक्षा है उसमें दो चरणों के अलावा वर्णात्मक परीक्षा के साथ साक्षात्कार भी देना होता है। मैथ, रीजनिंग और इंग्लिश पर पकड़ मजबूत चाहिए। कंप्यूटर व जीके का नॉलेज भी जरूरी है।

Q. मैं बैंकिंग की तैयारी कर रहा हूं लेकिन स्पीड नहीं बन पा रही। - अमनदीपसिंह, श्रीविजयनगर।

एक्सपर्ट- आपको चाहिए कि आप बार-बार सॉल्वड पेपर और मॉडल पेपर्स को हल करते रहें। अभ्यास से ही स्पीड बनेगी।

Q. बैंकिंग में क्या कोई दूसरे राज्य का अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकता है? - रेखा, सिरसा

एक्सपर्ट- हां, कर सकता है। लेकिन फायदा उसी को ज्यादा होता है जो जहां फार्म भरता है वहां की स्थानीय भाषा पर पकड़ मजबूत होती है।

Q. 5 अगस्त को मेरा एसबीआई क्लेरिकल पेपर है, अभी बेचैनी महसूस हो रही है, दो दिन में ऐसा क्या पढूं कि सफल हो जाऊं। - इंदु, श्रीगंगानगर।

एक्सपर्ट- जीके व कंप्यूटर पर फोकस रखें। घबराएं नहीं। सब ठीक होगा। सोच पॉजिटिव रखें। नींद पूरी लें, जल्दबाजी या हड़बड़ाहट में परीक्षा केंद्र ना पहुंचे।

अगस्त में होंगी ये परीक्षाएं

एसबीआई पीओ मेंस 4 अगस्त को

एसबीआई क्लर्क मेंस 5 अगस्त को

आरआरबी ऑफिसर प्री 11, 12, 18 अगस्त को

आरआरबी असिस्टेंट प्री 19, 25 अगस्त और एक सितंबर को

आरबीआई ग्रेड बी ऑफिसर 16 अगस्त

इंडियन बैंक में भी आई है वैकेंसी

इंडियन बैंक में आई है वैकेंसी, कर सकते हैं आवेदन अभी इंडियन बैंक में ऑफिसर लेवल के लिए 417 पोस्ट के लिए वैकेंसी आई हुई है। इच्छुक अभ्यर्थी 27 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। यह बैंक इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को दो साल का पीजीडीबीएफ डिप्लोमा कराएगा। उसके बाद बैंक में नियुक्ति दी जाती है। आईबीपीएस की ओर से जल्द ही क्लर्क, पीओ व एसओ की भर्ती भी जल्द ही आने वाली है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Vijay Nagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×