• Hindi News
  • Rajasthan
  • Rawatbhata it is easy to submit a bill e friends will be able to take over the machine from bamashah card

बिल जमा कराना आसान, ई-मित्र प्लस मशीन से खुद ले सकेंगे भामाशाह कार्ड / बिल जमा कराना आसान, ई-मित्र प्लस मशीन से खुद ले सकेंगे भामाशाह कार्ड

Zila News News - बिजली और पानी के बिल जमा कराना अब और आसान हो गया है। यह काम उपभोक्ता अब खुद कर सकेंगे। इसके लिए किसी कियोस्क संचालक...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2018, 08:55 AM IST
Rawatbhata - it is easy to submit a bill e friends will be able to take over the machine from bamashah card
बिजली और पानी के बिल जमा कराना अब और आसान हो गया है। यह काम उपभोक्ता अब खुद कर सकेंगे। इसके लिए किसी कियोस्क संचालक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से जिलेभर में ई-मित्र प्लस मशीनें लगाई गई हैं। इन मशीनों के जरिए बिजली-पानी के बिल के अलावा आवेदन के बाद मूल निवास व जाति प्रमाण-पत्र आदि दस्तावेज के प्रिंट, जन्म प्रमाण-पत्र प्रिंट, आधार व भामाशाह कार्ड का पीवीसी कार्ड पर प्रिंट प्राप्त किया जा सकेगा। फिलहाल विभाग की ओर से ये मशीनें सरकारी कार्यालयों में लगाई गई हैं, जहां लोगों का आवागमन अधिक होता है। इन मशीनों का उपभोक्ता एटीएम की तरह उपयोग कर अपने जरूरी काम निपटा सकेंगे। सरकारी कार्यालयों के अलावा हाउसिंग प्रोजेक्ट में भी इन मशीनों को लगाया जाएगा है।

ई-मित्र कियोस्क से हुई है मशीनों की मैपिंग प्रत्येक मशीन की मैपिंग नजदीकी कियोस्क से की गई है। मैपिंग होने के बाद यह मशीनें दिनभर चालू रहेंगी। उपभोक्ता द्वारा किए गए तमाम कार्य मैपिंग की हुई आईडी में दर्ज रहेंगे और इसका पूरा हिसाब भी उसी के पास रहेगा। ये मशीनें जहां स्थापित की जा रही हैं, वहां मशीन के लिए बिजली, इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा संबंधित विभाग उपलब्ध कराएगा।

नॉलेज: इन तरीकों से हो सकेगा भुगतान

ई-मित्र प्लस मशीन के माध्यम से किए जाने वाले कार्य में लगने वाले शुल्क का भुगतान उपभोक्ता द्वारा 3 तरीके से किया जा सकेगा। पहला-डेबिट, क्रेडिट कार्ड के जरिए दूसरा-नकद राशि के जरिए और तीसरा आधार कार्ड का प्रयोग करते हुए। आधार के जरिए होने वाले भुगतान में राशि उस बैंक खाते से काटी जाएगी जिस में आधार कनेक्ट है। नकद राशि के लिए मशीन में कैश असेप्टर मशीन लगी हुई है, जो ठीक ऐसे ही काम करेगी जैसे बैंक में पैसा जमा कराने के लिए मशीन काम करती है।

शहरी क्षेत्र में 15 मशीनों का है लक्ष्य


X
Rawatbhata - it is easy to submit a bill e friends will be able to take over the machine from bamashah card
COMMENT