• Hindi News
  • Rajasthan
  • R.mandi nomination will open new account now four supporters will be able to fill the form

नामांकन से खुलेगा नया खाता, अब चार समर्थक ही जा सकेंगे पर्चा भरने / नामांकन से खुलेगा नया खाता, अब चार समर्थक ही जा सकेंगे पर्चा भरने

Zila News News - विधानसभा चुनाव का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। दोनों प्रमुख पार्टियों सहित अन्य दलों के प्रत्याशियों की सूची जारी...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2018, 08:41 AM IST
R.mandi - nomination will open new account now four supporters will be able to fill the form
विधानसभा चुनाव का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। दोनों प्रमुख पार्टियों सहित अन्य दलों के प्रत्याशियों की सूची जारी होने का समय करीब आ गया है। सेामवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। तक तक प्रत्याशियों के नामों की सूची जारी होने की उम्मीद है। इसी के साथ क्षेत्र में राजनीतिक उठापटक भी तेज हो जाएगी। चुनाव आयोग ने प्रत्याशियों के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इनकी पालना नहीं करने का खामियाजा भी प्रत्याशियों को भुगतना होगा।

दीपावली की रौनक समाप्त हो चुकी है। अब सबकी निगाह प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव पर है। चुनाव में टिकट की चाह रखने वाले दिल्ली तक दस्तक दे रहे हैं। क्षेत्र में मुख्य मुकाबला भाजपा व कांग्रेस में ही रहता है। ऐसे में दोनों ही पार्टियों में कई लोग अपनी दावेदारी जता रहे हैं। टिकट के लिए दौड़भाग अभी तक जारी है।

दिल्ली में अंतिम तैयारी

प्रदेश में प्रत्याशियों के नाम तय करने के लिए भाजपा व कांग्रेस की दिल्ली में अंतिम तैयारी चल रही है। सूची जारी होने का क्षेत्र में भी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। साथ ही कयासों के दौर भी जारी है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि रविवार को दोनों पार्टियों की पहली सूची जारी हो जाए। सोमवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो आठ 8 दिन तक चलेगी। इस बार प्रत्याशियों को नामांकन के लिए चुनाव आयोग के सख्त नियमों से गुजरना होगा। नामांकन से एक दिन पहले नया बैंक खाता खुलवाना होगा, वहीं उनके खिलाफ दर्ज अपराध की जानकारी समाचार पत्रों में में सार्वजनिक करनी होगी। वहीं नामांकन दाखिल करने जाते समय 100 मीटर की परिधि में प्रत्याशी के साथ केवल चार समर्थक ही अंदर जा सकेंगे। वहीं इस परिधि में केवल तीन ही वाहन ले जाए जा सकेंगे। अधिक वाहन ले जाने पर भी पाबंदी रहेगी। चुनाव आयोग ने नामांकन दाखिल करने के लिए नियमों में कड़ाई की है। इस बार प्रत्याशी को नॉमिनेशन के समय फॉर्म में सभी कॉलम भरने होंगे। नॉमिनेशन दाखिल करने वाले प्रत्याशी को नया बैंक खाता भी खुलवाना होगा। नामांकन 12 नवंबर से शुरू होंगे। नामांकन सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक दाखिल किए जाएंगे। नामांकन पत्र 19 नवंबर तक दाखिल किए जा सकेंगे और 22 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। उसके बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी की जाएगी।

आचार संहिता में भी हो सकेंगे सामान्य काम

रावतभाटा। स्वायत्त शासन विभाग की आेर से जारी आदेश में प्रदेश के 193 स्थानीय निकाय नगरनिगम, नगर परिषद और नगरपालिका क्षेत्रों में आचार संहिता के दौरान केवल 11 कार्य ही किए जा सकेंगे। बाकी के कार्य आचार संहिता का उल्लंघन माने जाएंगे। हालांकि नगरीय निकाय, जेडीए आदि के लिए आदेश पहले जारी हो चुके हैं। लेकिन स्थानीय निकायों के लिए आदेश जारी किए गए। स्वायत्त शासन निदेशक एवं संयुक्त सचिव पवन अरोडा ने आदेश जारी किया है जिसमें धारा 194 के तहत नए भवन निर्मित करने, पुन: निर्माण, भवन में आंशिक परिवर्तन कर सकेंगे। पूर्व में स्वीकृत आवासीय, व्यवसायिक योजनाओं में नीलामी द्वारा विक्रय किए गए भूखंडों में आवंटित-क्रेता द्वारा समय पर भुगतान करने पर पट्टी जारी कर सकेंगे। कृषि भूमि नियमन, निर्माण स्वीकृति, नामांतरण आदि सक्षम स्वीकृति के बाद पूर्ण राशि जमा होने पर पट्टा जारी किया जा सकेगा।

यह रहेगा विधानसभा का चुनावी कार्यक्रम













X
R.mandi - nomination will open new account now four supporters will be able to fill the form
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना