पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Phagi News Rajasthan News 119 Patwari And 50 Girdawar Posts Vacant In The District Farmers39 Increasing Land Disputes

जिले में 119 पटवारी व 50 गिरदावरों के पद खाली, किसानों के बढ़ रहे जमीन विवाद

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में पटवारी व गिरदावरों की कमी के चलते जमीन विवाद को लेकर किसानों का जीवन खुशहाली की जगह मुकदमे बाजी में फंस कर बर्बाद हो रहा है। पटवारी व गिरदावर नहीं होने से पटवार घरों में ताले लटके मिलते है।

जिले की तहसीलों में जिले में 119 पटवारी व 50 गिरदावरों के पद खाली होने से पिछले एक वर्ष से 9460 राजस्व मामले लंबित पड़े हैं। किसान जमीन की तरमीम, सीमाज्ञान, नामांतरण
जैसी समस्याओं के लिए पटवारी
व गिरदावरों को दफ्तरों में ढूंढते रहते हैं।

पटवारी व गिरदावरों की कमी के चलते किसानों को समय पर जमीनों के दस्तावेज आदि नहीं मिल पाते हैं और न ही उनके सीमाज्ञान आदि का कार्य हो पाता है। इससे जमीनी विवाद पनप रहे है तथा जमीनी विवादों के मामलों की सुनवाई व निस्तारण नहीं हो पा रहा है। पटवारी व गिरदावरों की कमी की वजह से ओलावृष्टि का सर्वे करने में भी विभाग को दिक्कत आएगी।

2437 गांव ऑन लाइन, 9460 मामले लंबित

इस मामले में सबसे दिलचस्प
बात तो यह है कि जिले के 2437 गांव ऑनलाइन है, लेकिन पटवारियों की कमी के चलते जमीन ऑनलाइन होने का फायदा नहीं हो पा रहा है। जिलेभर में 9460 मामले तहसीलों में बंद फाइलों में धूल खा रहे है। एक-एक पटवारियों के कंधों पर 5-10 गांवों का भार है।

फैक्ट फाइलपटवारी-गिरदावरों के रिक्त पद

उपखंड पटवारी गिरदावर

जयपुर प्रथम 2 4

फागी 15 3

दूदू 27 11

सांभरलेक 24 8

चाकसू 7 2

आमेर 2 3

बस्सी 3 3

जमवारामगढ़ 9 2

विराटनगर 11 4

कोटपूतली 17 6

चौमू 2 1

शाहपुरा 0 3

नहीं हो पा रहा है। जिलेभर में 9460 मामले तहसीलों में बंद फाइलों में धूल खा रहे है। एक-एक पटवारियों के कंधों पर 5-10 गांवों का भार है।


असरअटक रहे हैंै मामले

पत्रावलियों पर निर्णय, भूमि रूपांतरण, गैर खातेदारी से खातेदारी, सीमाज्ञान, तरमीम, नाम दुरूस्तीकरण के मामले पिछले एक वर्ष से फाइलों में बंद है। किसान तहसील में समस्या लेकर आता है, लेकिन पटवारी व गिरदावर नहीं होने से लंबित मामलों के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे है।

जल्द भरेंगे पदाें काे

जिला कलेक्टर डाॅ. जोगाराम ने बताया कि पटवारी व गिरदावरों के रिक्त पदों के बारे में राजस्व विभाग को अवगत करा दिया है। जल्दी ही रिक्त पदों को भरा जाएगा और लंबित मामलों का निस्तारण किया जाएगा।

फागी | पटवारियों के अभाव में बंद पड़ा पटवार घर।
खबरें और भी हैं...