शाहपुरा नगरपालिका में 29.18 करोड़ का बजट पारित, विकास के मुद्दों को लेकर पार्षदों में हुई जमकर बहस

Zila News News - शहर के नगरपालिका सभागार में शुक्रवार दोपहर में पालिका बोर्ड की बैठक चेयरमैन रजनी पारीक की अध्यक्षता में हुई।...

Feb 15, 2020, 11:25 AM IST
Shahpura News - rajasthan news 2918 crore budget passed in shahpura municipality fierce debate in councilors regarding development issues

शहर के नगरपालिका सभागार में शुक्रवार दोपहर में पालिका बोर्ड की बैठक चेयरमैन रजनी पारीक की अध्यक्षता में हुई। इसमें शोर शराबे के बीच सर्वसम्मति से 29.18 करोड़ का बजट पास किया गया।

जपा पार्षद मनीषा माउरामका ने कहा कि बजट में वाहनों की राशि खर्च की जा रही है। इसके बाद भी आटो टेपर वार्डों में जाकर कचरा संग्रहण नहीं कर रहे है। भाजपा पार्षद गुड्‌डू सैनी ने कहा कि कैर की चौकी सैनी समाज के श्मशान में विकास के लिए सैनी समाज ने 10 साल पहले जनसहभागिता योजना के तहत 50 हजार की राशि जमा करवाई थी, लेकिन नगरपालिका ने बदले में योजना के तहत आज तक कोई राशि नहीं दी गई। उन्होंने 2018-19 में तत्कालीन विधायक राव राजेंद्र सिंह द्वारा नगरपालिका विकास के लिए 60 लाख की राशि देने की बात कहते हुए उसके बारे में जानकारी मांगी। पार्षद किरण शर्मा, मेघा चौधरी ने कहा कि उनके वार्डों में खराब लाइटों की कोई सुध नहीं लेने पर रोष जताया। हनुमान सैनी ने कहा कि उनके वार्ड के कई लोगों ने पट्‌टों के लिए फाइलें लगा रखी है, लेकिन उनके पट्‌टे नहीं दिए जा रहे है। पार्षद पूरण सामोता व रेणु चौधरी ने कहा कि राशि जमा करवाने के बाद भी कई लोगों को नगरपालिका द्वारा पट्‌टे जारी नहीं किए जा रहे है। ईओ ने बताया कि औषधि व फिनाइय इत्यादि पर 3 लाख का बजट के बारे में जानकारी दी। पार्षद धौलू सैनी, विपिन बिहारी सैनी ने इस पर तीन लाख का बजट रखा जा रहा है, लेकिन फिनाइल कहा जा रही है। ईओ ने सामुदायिक भवनों के उपयोग व रखरखाव की बात कही। पार्षदों की सहमति पर सामुदायिक भवन को काम में लेने के लिए शुल्क तय किया गया।

वाइस चेयरमैन रविश खटाणा ने कहा कि शहर में पालिका द्वारा चार साल पहले दो आधुनिक कचरा पात्र लगाए गए थे, जो देखरेख के अभाव में खराब पड़े है। पूरण सामोता ने कहा कि सुबह पालिका के कर्मचारी सफाई करते है उसके बाद भी सड़कों पर गंदगी के ढेर दिखाई देते है कचरा फैलाने वालें पर सख्त कार्रवाई की मांग रखी। ईओ ने बजट को पढ़कर सुनाया जिसका सभी पार्षदों ने सर्वसम्मति से अनुमोदन कर 29.18 करोड़ का बजट पास किया। रामावतार गुर्जर ने वार्ड 7 इंद्रप्रस्थ कॉलोनी में नालियों के गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था की मांग रखी। ईओ ने बताया कि इस वर्ष पालिका ने 22.50 लाख का यूडी टैक्स वसूला है जिसको इस वित्त वर्ष 30 लाख का लक्ष्य रखा गया है। पार्षदों ने दोनों विभागों को आपस में उक्त राशि का समायोजन करने की बात कही। बैठक में पार्षद मीना सैनी, नाथावत वाल्मिकी, रामचंद्र फौजी, अर्जुन फौजी, विक्की किल्लेदार, मेघा चौधरी, अनिता सारण, असलम कुरेशी, बिमला जाट, ममता खटाणा, रेणु चौधरी, किरण शर्मा, पूजा चावला सहित कई पार्षद, जेईएन अनिल जोनवाल, रोहित, शिवम टेलर आदि मौजूद रहे।

वाइस चेयरमैन के जवाब
देने पर जताया एतराज


कांग्रेस पार्षद पूरण सामोता ने उनके वार्ड में निर्माण कार्य के टेंडर वर्षों से नहीं हो पाने के बारे में चेयरमैन पारीक से जवाब मांगा। वाइस चेयरमैन जवाब देने लगे तो कांग्रेस पार्षद रामावतार गुर्जर, असलम कुरैशी, सामोता ने एतराज जताते हुए कहा कि इसके बारे में हमें चेयरमैन से जवाब चाहिए, जब चेयरमैन सीट पर बैठी है तो जवाब भी उन्ही को देना चाहिए। भाजपा पार्षद गुड्‌डू सैनी ने भी एतराज जताते हुए कहा कि जितना चेयरमैन को जवाब देने का अधिकार है उतना ही अधिकार वाइस चेयरमैन को भी होता है। इसको लेकर दोनों पक्षों में बहस होती रही।

शाहपुरा में नहीं बन पाया
आश्रय स्थल


ईओ ने बताया कि पालिका क्षेत्र में जगह चिन्हित नहीं हो पाने के कारण आश्रय स्थल नहीं बन पाया है। इसके लिए 50 लाख के बजट का प्रावधान है। उन्होंने पार्षदों से उपयुक्त स्थान चिन्हित करने की बात कही। पार्षदों ने हनुमानजी की बगीची, गणेशम सिनेमा के सामने सार्वजनिक जगह पर बनाने की बात कही। कई मुद्दों को लेकर भाजपा एवं कांग्रेस पार्षदों में आपस में बहस भी होती रही। कई पार्षदों ने कहा कि जो ठेकेदार टेंडर होने के बाद भी काम नहीं कर रहे है उन पर कार्रवाई की जानी चाहिए। कांग्रेस पार्षद रामावतार गुर्जर, विपिन बिहारी सैनी ने कहा कि जहां ठेकेदार काम नहीं कर रहे है तो उनका पालिका को भुगतान रोकना चाहिए।

कई पार्षदों को पता ही नहीं कि कितना बजट पास हुआ

पालिका की बैठक समाप्त होने के बाद बाहर आए पार्षदों से पूछा गया कि कितने का बजट पास किया गया। पार्षदों ने कहा कि बैठक में सर्वसम्मति से बजट पास कर लिया। कितने का हुआ यह जानकारी नहीं है। जबकि बैठक में सभी पार्षदों को बजट की एक-एक कॉपी दी भी गई थी।

दो मिनट का मौन रख पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि

बैठक समापन पर बोर्ड के सभी सदस्यों ने दो मिनट का मौन रखकर पुलवामा के शहीद हुए देश के वीर जवानों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धाजंलि दी गई। गौरतलब है कि गत वर्ष पुलवामा अटैक में शहीद हुए रोहिताश लांबा को नगरपालिका के बोर्ड के सदस्यों ने एक माह का वेतन शहीद परिवार को दिया था।

शाहपुरा|नपा की बैठक में मुद्दों पर आपस में बहस करते भाजपा व कांग्रेस के पार्षद।

X
Shahpura News - rajasthan news 2918 crore budget passed in shahpura municipality fierce debate in councilors regarding development issues
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना