• Hindi News
  • National
  • R.mandi News Rajasthan News A Mustard Bumper In The Mandi A Lot Of Coriander In The Yard Used In The Other Yard

मंडी में सरसों की बंपर आवक, दूसरे यार्ड में लगाने पड़े ढेर, कई किस्म का धनिया पहुंचा

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रामगंजमंडी. कृषि मंडी में गुरुवार को सरसों की बंपर आवक रही। इससे रास्ते पर भी सरसों के ढेर लगाने पड़े।

रामगंजमंडी | कृषि उपजमंडी में इस बार सरसों की आवक अधिक हो रही है। गुरुवार को भी सरसों की बंपर आवक के चलते हर ओर सरसों के ही ढेर नजर आए। हालांकि सरसों के भाव में उतार-चढ़ाव नहीं आ रहा है।

मंडी में गत दिनों से सरसों की आवक बढ़ गई है। बीते चार वर्षों से लगातार यहां धनिया का रकबा कम होता जा रहा है। किसानों का रुझान सरसों की ओर बढ़ा है। ऐसे में सरसों की बुवाई अधिक हुई तो मंडी में आवक भी बढ़ गई। अभी किसान सरसों, चना, धनिया आदि की फसल तैयार करने में जुटे हैं।

किसान फसल तैयार कर सीधे मंडी में बेचने आ रहे हैं। इससे मंडी में अच्छी आवक बनी हुई है। सर्वाधिक आवक सरसों और धनिया की हो रही है। मंडी में गुरुवार को कुल जिंसों की आवक करीब 30 हजार बोरी रही। इनमें सर्वाधिक 16 हजार बोरी सरसों की आवक रही। वहीं, धनिया की आवक करीब 12 हजार बोरी ही रही। सरसों अधिक आने से सरसों के यार्ड के साथ अन्य यार्ड में भी ढेरियां लगानी पड़ी। मंडी के मुख्य रास्ते पर भी सरसों की ढेरियां लगी रही। इससे हर ओर सरसों ही नजर आई। केवल अपने यार्ड तक सिमटा रहा। धनिया की विभिन्न वैरायटी यहां पहुंच रही है। गुरुवार को सरसों के भाव 3200 से 3560 रुपए प्रति क्विंटल रहे। वहीं नया धनिया क्वालिटी के अनुसार बिका। औसत भाव 4500 से 6500 रुपए रहे, लेकिन रंगदार धनिया सात से 15 हजार रुपए प्रति क्विंटल तक रहे। व्यापारियों के अनुसार अभी सरसों की आवक अधिक हो रही है, लेकिन अगले सप्ताह से धनिया की आवक और बढ़ जाएगी। गौरतलब है कि अब धनिया का पीक सीजन शुरू होने वाला है। यहां पर पीक सीजन में धनिया की प्रतिदिन आवक 50 हजार बोरी तक पहुंच जाती है।

खबरें और भी हैं...