लोन बांटने में धांधली-धोखाधड़ी का आरोप, किसानों का प्रदर्शन

Zila News News - कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा खोरी ग्राम सेवा सहकारी समिति में किसानों के साथ ऋण वितरण में धांधली व धोखाधड़ी करने...

Jan 16, 2020, 10:46 AM IST
Shahpura News - rajasthan news allegations of rigging fraud in loan disbursement demonstration of farmers
कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा

खोरी ग्राम सेवा सहकारी समिति में किसानों के साथ ऋण वितरण में धांधली व धोखाधड़ी करने का आरोप लगाते हुए बुधवार को पूर्व सरपंच मोतीलाल यादव के नेतृत्व में किसानों ने समिति के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। समिति के बंद रहने पर आक्रोशित किसानों ने शाहपुरा पहुंचकर एसडीएम को ज्ञापन देकर पूरे मामले की जांच करवाने की मांग की। एसडीएम ने शीघ्र जांच करवाने का आश्वासन दिया। इधर, समिति अध्यक्ष ने भी सहकारिता विभाग के एमडी को पत्र लिखकर व्यवस्थापक का ट्रांसफर अन्यत्र करने की मांग की ताकि जांच किसी प्रकार से प्रभावित नहीं हो सकें।

पूर्व सरपंच मोतीलाल यादव, रामचंद्र यादव, गिरधारी, धोलाराम यादव, मदनलाल यादव, विक्रम यादव आदि ने बताया कि खोरी ग्राम सेवा सहकारी समिति के व्यवस्थापक व कर्मचारियों ने किसानों को फसली ऋण का भुगतान में कम राशि देकर ऋण रजिस्टर में पूरी राशि दर्ज कर रहा है। कालूराम यादव, राजेश गुर्जर, संदीप गुर्जर, सीताराम ने बताया कि कई किसानों को ऋण की राशि ही नहीं दी गई और उनके ऋण उठाया हुआ बताया जा रहा है। बताया कि बाजरे की फसल का सरकारी अनुदान का भी फर्जी वाउचर लगाकर गबन कर लिया गया था। साख सीमा का नया नियम आया है जिसमें भी किसानों से नाजायज रूप से राशि वसूली जा रही है। पूर्व सरपंच मोतीलाल यादव ने बताया कि समिति चुनाव में भी गड़बड़ की गई थी। चुनाव से लेकर आज तक समिति की बैठक नहीं की गई है। बुधवार को समिति के ताले लगे रहे। व्यवस्थापक रामजीलाल गुर्जर से बात की तो उन्होंने रिश्तेदारी में जाने की बात कहकर आने से मना कर दिया। नाराज किसान एसडीएम कार्यालय पहुंचे जहां पूरे मामले की जांच करवाने की मांग को लेकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा।

एसडीएम मीणा ने कहा कि किसानों ने ग्राम सेवा सहकारी समिति में ऋण वितरण में अनियमितता होने को लेकर शिकायत दी है। व्यवस्थापक को नोटिस देकर जवाब मांगा जाएगा। पूरे मामले की जांच करवाई जाएगी।


शाहपुरा|खोरी ग्राम सेवा सहकारी समिति के बाहर धांधली को लेकर विरोध प्रदर्शन करते किसान।

X
Shahpura News - rajasthan news allegations of rigging fraud in loan disbursement demonstration of farmers
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना