• Hindi News
  • Rajasthan
  • R.mandi News rajasthan news apart from withdrawing money 10 works at atms consumer benefits

पैसे निकालने के अलावा 10 काम करता है एटीएम, उपभोक्ता लाभ लें

Zila News News - आमलोगों को लगता है कि बैंकों के एटीएम सिर्फ पैसा देने और अकाउंट बैलेंस देखने की ही सुविधा देता है। लेकिन यह सही...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 10:15 AM IST
R.mandi News - rajasthan news apart from withdrawing money 10 works at atms consumer benefits
आमलोगों को लगता है कि बैंकों के एटीएम सिर्फ पैसा देने और अकाउंट बैलेंस देखने की ही सुविधा देता है। लेकिन यह सही नहीं है। एटीएम कामों के अलावा कई काम आते हैं। इनमें से 10 ऐसे जरूरी काम एटीएम से किए जा सकते हैं, जिनके लिए लोग बैंकों की शाखाओं में जाते हैं जिससे उनका समय नष्ट होता है। जानकारी न होने के चलते ही लोग इन एटीएम का पूरा फायदा नहीं उठा पाते हैं। आइये जानते हैं कि बैंकों के एटीएम से कौन कौन से 10 काम किए जा सकते हैं।

बैंक अधिकारियों ने बताया कि लोगों को एक बात याद रखना चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा से अपने बैंक के एटीएम का ही इस्तेमाल करें। क्यों कि दूसरे बैंक का इस्तेमाल करने के लिए कुछ नियम हैं। लोग दूसरे बैंक के एटीएम का इस्तेमाल 5 बार फ्री में कर सकते हैं। लेकिन इन 5 बार में आप एक महीने में अधिकतम 10,000 रुपए ही निकाल सकते हैं।

यह पैसा एक बार में निकालने या 5 बार में, लेकिन अगर ज्यादा पैसे निकाले तो चार्ज लगेगा। इसी तरह 5 ट्रांजेक्शन कुल मिलाकर जोड़े जाते हैं, चाहे वह किसी भी प्रकार के हों। इसीलिए कोशिश होनी चाहिए कि अपने बैंक का एटीएम ही इस्तेमाल किया जाए।

मोबाइल फोन रिचार्ज

अगर आपका इंटरनेट काम नहीं कर रहा है और आपको मोबाइल फोन रिचार्ज कराना है तो मोबाइल रीचार्ज दुकान खोजने की जरूरत नहीं है। आप एटीएम में जाकर भी अपने प्रीपेड मोबाइल को रीचार्ज करा सकते हैं। एसबीअाई समेत कई अन्‍य बैंक हैं, जो अपने एटीएम में यह सुविधा दे रहे हैं।

बिल पेमेंट कर सकते हैं

एटीएम में जाकर बिजली का बिल, पानी का बिल जैसे का पेमेंट भी किया जा सकता है। एसबीआई एटीएम में यह सुविधा मौजूद है। कई बैंकों ने इसके लिए सेवा प्रदाताओं से इस संबंध में समझौता कर रखा है।

टैक्स पेमेंट कर सकते हैं

एटीएम से टैक्स का पेमेंट भी कर सकते हैं। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और एचडीएफसी बैंक‍ अपने एटीएम में यह सुविधा देते हैं। इसके लिए अपने बैंक की वेबसाइट पर एटीएम से टैक्स के पेमेंट के लिए डेबिट कार्ड को रजिस्‍टर करवाना होगा। टैक्स के पेमेंट पर एटीएम आपको एसआईएन नंबर वाली स्लिप उपलब्ध कराएगा। आपको इस नंबर को 24 घंटों के अंदर बैंक की वेबसाइट पर सब्सिट करना होगा।

कैश डिपॉजिट की सुविधा

आईसीआईसीआई, एसबीआई के एटीएम में इस तरह की सुविधा है। आप यहां से पैसे निकालने के साथ ही पैसा जमा भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एटीएम मशीन में पैसे डालने होते हैं या चेक से जमा करना हो, यह संभव है।

अब मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन भी करवाओ

एटीएम के जरिए कस्‍टमर्स मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन या फिर डिरजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं। एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक अपने कस्‍टमर्स को इस तरह की सुविधा एटीएम में उपलब्ध करा रहे हैं।

इश्योरेंश प्रीमियम जमा हो सकता है एटीएम से

एटीएम में सर्विसेज ऑप्‍शन में जाकर इस सुविधा का फायदा उठाया जा सकता है। एसबीअाई और आईसीआईसीआई के एटीएम इस तरह की सुविधा दे रहे हैं।

फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा

एटीएम में फिक्स्ड डिपॉजिट भी खोल सकते हैं। आईसीआईसीआई एटीएम में यह सुविधा होती है। इसके लिए बैंक में आपका रेजिडेंट्स सेविंग्‍स या सैलरी अकाउंट होना चाहिए, साथ ही उसका डेबिट कार्ड व पिन होना भी जरूरी है।

लोन के लिए आवेदन और चेक बुक की भी है सुविधा

एटीएम से लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है। आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक के एटीएम में यह सुविधा मौजूद है। आईसीआईसीआई बैंक तो आपको एटीएम से 15 लाख रुपए तक का इंस्टेंट पर्सनल लोन लिया जा सकता है। आप एटीएम में जाकर चेक बुक के लिए आग्रह कर सकते हैं। इसके बाद चेक बुक रजिस्टर पते पर भेज दी जाती है। यह सुविधा एसबीआई, आईसीआईसीआई के एटीएम देते हैं।

कार्ड टू कार्ड कैश ट्रांसफर की सुविधा भी मिल रही

अगर आपको अपने ही बैंक के किसी कस्‍टमर या फिर किसी दूसरे बैंक के कस्‍टमर को पैसे ट्रांसफर करना है तो वो भी एटीएम से कर सकते हैं। एसबीअाई एटीएम में एक एसबीआई डेबिट कार्ड से दूसरे डेबिट कार्ड में 40,000 रुपए रोज तक का कार्ड टू कार्ड कैश ट्रांसफर किया जा सकता है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, आंध्रा बैंक और यस बैंक अपने कस्‍टमर्स को अन्‍य बैंकों के डेबिट कार्ड में भी फंड ट्रांसफर की सुविधा एटीएम से देते हैं।

X
R.mandi News - rajasthan news apart from withdrawing money 10 works at atms consumer benefits
COMMENT