डेंगू से बचाव के लिए जागरुकता पखवाड़ा शुरू

Zila News News - रावतभाटा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से रैफरल अस्पताल में प्रभारी डाॅ. अनिल जाटव की अध्यक्षता में...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 10:00 AM IST
Rawatbhata News - rajasthan news awareness fortnightly to prevent dengue
रावतभाटा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से रैफरल अस्पताल में प्रभारी डाॅ. अनिल जाटव की अध्यक्षता में राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया गया। इस मौके पर विभाग की ओर से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि मौसमी रोगों के लक्षण, बचाव व रोकथाम के बारे में जागरूक किया गया।

जाटव ने बताया कि डेंगू की रोकथाम एवं बचाव को लेकर इस बार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष कार्य योजना तैयार की गई है। सीएमएचओ डॉ. इंद्रजीतसिंह ने बताया कि राष्ट्रीय डेंगू दिवस के उपलक्ष्य में डेंगू एवं अन्य मच्छर जनित बीमारियों से बचाव एवं रोकथाम के लिए जिले एवं रावतभाटा उपखंड के स्वास्थ्य केंद्रों में मरीजों एवं परिजनों को डेंगू के प्रति ऑडियो-विजुअल क्लिप के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। साथ ही सर्वे टीम घर-घर जाकर एंटीलार्वा गतिविधियां सोर्स रिडक्शन एवं जागरूकता कार्यक्रम की जानकारी देंगी। आशा सहयोगिनी व एएनएम द्वारा क्षेत्र में एंटी लार्वा गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। डेंगू के बारे में जनचेतना जागृत करने के लिए 15 दिन का डेंगू पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। इस पखवाड़े के दौरान डेंगू के संबंध में व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। मौसमी बीमारियों से बचाव के संबंध में वर्षभर का कैलेंडर तैयार करने के साथ ही मौसमी बीमारियों की रोकथाम के बारे में आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

हाइपरटेंशन डे मनाया - रैफरल अस्पताल में शुक्रवार को विश्व हाइपरटेंशन डे मनाया गया। रैफरल अस्पताल प्रभारी डॉ.अनिल जाटव ने बताया कि हाइपरटेंशन से भले ही हम अनजान हों, पर इसके दूसरे नाम हाईबीपी को सब जानते हैं। इस समस्या में नियमित जांच व डॉक्टर के निर्देशों का पालन जरूरी है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में इस बारे में आने वाले रोगियों को जानकारी दी गई। और बचाव के तरीके, लक्षण बताए।

पिछले वर्ष मिले थे डेंगू के रोगी, वहां पर करेंगे जागरूक

रैफरल अस्पताल प्रभारी डॉ.अनिल जाटव ने बताया कि पिछले वर्ष रावतभाटा शहर में जिन वार्डो में डेंगू के रोगी पाए गए थे। वहां पर लोगों को जागरूक किया जाएगा। एंटी लार्वा गतिविधियां आयोजित की जाएगी। गम्बूशिया मछली के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

X
Rawatbhata News - rajasthan news awareness fortnightly to prevent dengue
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना