पेंशनर्स को जीवित प्रमाण-पत्र लेने के लिए बैंक अधिकारी आएंगे घर, देने होंगे केवल 72 रुपए

Zila News News - टोल फ्री नंबर या एप से मिलेगी सुविधा पेंशनधारक जीवित होने का प्रमाण पत्र देने के लिए बैंककर्मी को अगर अपने...

Feb 15, 2020, 11:06 AM IST

टोल फ्री नंबर या एप से मिलेगी सुविधा

पेंशनधारक जीवित होने का प्रमाण पत्र देने के लिए बैंककर्मी को अगर अपने पास बुलाना चाहें तो उनको यह सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए बैंक के टोल फ्री नंबर और बैंक के मोबाइल एप पर इसका लाभ उठाया जा सकेगा। इसके प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी बैंकों को सौंपी गई है।

रामगंजमंडी| पेंशनधारकों के लिए जीवित प्रमाण-पत्र देने के लिए साल में कई बार बैंकों के चक्कर काटने पड़ते हैं। कभी संबंधित बैंक कर्मी नहीं मिलता तो कभी मैनेजर अवकाश पर होते हैं। इस चक्कर में पेंशनधारकों को परेशानी उठानी पड़ती है।

पेंशनधारक बैंक जाने की स्थिति में नहीं है तो वे 72 रुपए देकर बैंक अधिकारी को अपने घर बुलाकर बैंक को अपने जीवित होने का प्रमाणपत्र दे सकते हैं। 72 रुपए बैंक की घर आने की फीस होगी। इसमें 60 रुपए शुल्क है और 18 प्रतिशत जीएसटी है। केंद्रीय पेंशन, लोक शिकायत एवं कार्मिक मंत्रालय ने ऐसे आदेश जारी किए हैं। इस आदेश में कहा गया है कि वर्ष में एक बार पेंशन धारकों के जीवित होने का सत्यापन किया जाता है। जिसमें 20 प्रतिशत लोग पेंशन का सत्यापन नहीं करा पाने के कारण परेशान होते हैं। पेंशनधारकों को इसी परेशानी से बचने के लिए मंत्रालय ने येे पहल की है। केंद्रीय पेंशन, लोक शिकायत एवं कार्मिक मंत्रालय की ओर से 17 जनवरी 2020 को इस संबंध में सर्कुलर जारी किया गया है। इसके तहत पेंशन जारी करने वाले सभी बैंकों को अपने एक अधिकारी का केंद्रीय पेंशन सेल में नामांकन करना होगा। यह अधिकारी हर वर्ष जनवरी, फरवरी और मार्च में पेंशन सत्यापन की रिपोर्ट मंत्रालय को भेजेंगे। बैंक हर वर्ष अक्टूबर से दिसंबर तक पेंशनरों का सत्यापन करते हैं। सत्यापन अभियान के लिए बैंक पेंशनधारकों को 24 अक्टूबर, एक नवंबर, 15 नवंबर और 25 नवंबर को जीवित होने का प्रमाण पत्र देने का मैसेज या ई-मेल करेंगे। इसमें 30 नवंबर से पहले जीवित होने का प्रमाण पत्र देने को कहा जाएगा। जो 30 नवंबर तक जो प्रमाण पत्र नहीं दे पाएंगे उनकी एक दिसंबर को सूची तैयार की जाएगी। इनसे फिर बैंक संपर्क करेगा और पूछेगा कि उन्हें जरूरत है तो कर्मचारी उनके घर आकर उनका प्रमाण पत्र ले सकते हैं।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना