विराटनगर-पावटा में 26 पॉइंटों पर आज वन्यजीवों की गणना

Zila News News - राज्य स्तरीय वन्य जीव गणना के तहत शनिवार सुबह से रविवार सुबह तक होने वाली गणना को लेकर विराटनगर व पावटा रेंज ने...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 10:46 AM IST
Viratnagar News - rajasthan news calculation of wildlife today at 26 points in viratnagar pawta
राज्य स्तरीय वन्य जीव गणना के तहत शनिवार सुबह से रविवार सुबह तक होने वाली गणना को लेकर विराटनगर व पावटा रेंज ने पूरी तैयारियां कर ली है। गणना कार्य को सफल बनाने के लिए दोनों रेंज में छह नाकों पर 52 कर्मचारी 26 पाइंटों पर गणना का कार्य करेंगे। पांच स्थानों पर पेड़ों पर मचान बनाए गए जहां रात्रि व दिन के समय कर्मचारी बैठकर विशेष रूप से निगरानी रखेंगे।

विराटनगर रेंजर कैलाशचंद गुर्जर ने बताया कि विभाग ने प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी राज्य स्तरीय वन्य जीव गणना कार्यक्रम शुरू कराया है। इसके तहत शनिवार सुबह 8 से रविवार सुबह 8 बजे तक वन्य जीव गणना का कार्य किया जाएगा। बताया कि तालुका बास, तालवा व बीलवाड़ी रेंज में पेड़ों पर तीन मचान बनाए गए है। यहां दिन व रात्रि के समय दो-दो कर्मचारी बैठकर गणना का कार्य करेंगे।

नाकाओं पर ‌फोरेस्टर व सहायक वनपाल लगाए

विराटनगर रेंज के सदर नाका पर फोरेस्टर गोपाल मीणा, कुहाड़ा नाका पर फोरेस्टर अविनाश भारद्वाज व मैड़ नाका पर सहायक वनपाल रामेश्वर गुर्जर की निगरानी में वन्य जीव गणना का कार्य होगा। पावटा रेंज के बीलवाड़ी नाका पर फोरेस्टर सूरजमल जाट, आंतेला नाका पर फोरेस्टर मुकेश यादव व खोरा नाका पर फोरेस्टर जगदीश प्रसाद जाट की निगरानी में कर्मचारी गणना का कार्य करेंगे।

शाहपुरा में 12 पाइंटों पर 24 कर्मचारी करेंगे जीवों की गणना

शाहपुरा. शाहपुरा रेंज कायार्लय के अधीन 12 पाइंटों पर 24 कर्मचारी गणना का कार्य करेंगे। रेंजर चतुर्भुज शर्मा ने बताया कि गणना कार्य को लेकर सपूर्ण तैयारियां कर ली गई है। शनिवार सुबह 8 से रविवार सुबह 8 बजे तक 12 पाइंटो पर 24 कर्मचारी वन्य जीव गणना का कार्य करेंगे।

जमवारामगढ़ | जंगल में ट्रैप कैमरे लगाते वनकर्मी।

जमवारामगढ़ में वन्यजीवों की गणना के लिए वन विभाग ने ट्रैप कैमरे

जमवारामगढ़| क्षेत्र में वन्यजीवों की गणना के लिए वन विभाग ने पहली बार जंगल में जगह-जगह ट्रैप कैमरे लगाए। वन्यजीवों की गणना बुद्ध पूर्णिमा से प्रारंभ किया जाएगा। स्थानीय वनकर्मियों को जयपुर में ट्रैप कैमरे लगाने का प्रशिक्षण दिया गया। रेंजर नितिन शर्मा ने बताया कि जमवारामगढ़, शैल कुटीर, नर्सरी बांध, जारुंडा व गोवकाश जंगल क्षेत्र में पांच वाटर पाइंटो पर ट्रैप कैमरे लगाए गए हैं। उप वनसंरक्षक मनफूल सिंह ने शुक्रवार को वन क्षेत्र जमवारामगढ़ व रायसर में ट्रैप कैमरों व उनकी लोकेशन का अवलोकन किया।

X
Viratnagar News - rajasthan news calculation of wildlife today at 26 points in viratnagar pawta
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना