विज्ञापन

तत्काल टिकट पर बदलाव, मिलेगा फायदा

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:31 AM IST

Zila News News - भास्कर न्यूज|रामगंजमंडी (कोटा जिला) रंगों के त्योहार होली पर घर जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय...

R.mandi News - rajasthan news changes on tatkal tickets gain
  • comment
भास्कर न्यूज|रामगंजमंडी (कोटा जिला)

रंगों के त्योहार होली पर घर जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे ने होली से पहले तत्काल टिकट बुकिंग में बदलाव किया है।

रेलवे के इस बदलाव से अब यात्रियों के लिए तत्काल टिकट बुक कराना आसान हो जाएगा। आईआरसीटीसी ने तत्काल टिकट बुकिंग की अवधि को कम कर दिया है और इसमें कुछ बदलाव भी किए है।

आईआरसीटीसी के मुताबिक ट्रेन के चलने की जगह से सफर के दिन को छोड़कर तत्काल टिकट बुकिंग की एडवांस रिजर्वेशन पीरियड को दो दिनों से घटाकर एक दिन किया जा रहा है। अब ट्रेन के प्रस्थान करने की तारीख से एक दिन पहले तत्काल ट्रेन टिकट बुक किया जा सकता है। एसी क्लास (2 ए, 3ए, सीसी) के लिए तत्काल टिकट विंडो सुबह 10 बजे खुलती है। जबकि, स्लीपर क्लास के लिए तत्काल विंडो सुबह 11 बजे खुलती है।

एक पीएनआर पर 4 यात्रियों को दिया जा सकेगा टिकट

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि नए नियमों के तहत आईआरसीटीसी के तत्काल टिकटों को एक पीएनआर से अधिकतम चार यात्रियों के लिए बुक किया जा सकता है। भारतीय रेलवे महिला और सामान्य कोटा के साथ तत्काल कोटा और ट्रेन टिकट की अनुमति नहीं देता है। साथ ही फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए ये टिकट बुक नहीं किए जा सकते हैं।

स्लीपर क्लास के लिए 100 से 200 रुपए तक रखा है शुल्क

रेलवे के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट के तहत स्लीपर क्लास के लिए ट्रेन टिकट बुक करने के लिए कम से कम 100 रुपए और अधिकतम 200 रुपये का शुल्क तय किया है।

वहीं दूसरी ओर रेलवे ने एसी चेयर कार टिकट के लिए शुल्क 125-225 रुपये हैं। तत्काल टिकट अगर कन्फर्म है तो इस टिकट को कैंसिल कराने पर आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा। हालांकि, अगर यह तत्काल टिकट वेटिंग में है तो टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे कुछ अमाउंट काटकर बाकी का पैसा आपको वापस कर देती है।

X
R.mandi News - rajasthan news changes on tatkal tickets gain
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन