पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • R.mandi News Rajasthan News Decision To Increase Salary In Minimum Wage Advisory Meeting

न्यूनतम मजदूरी सलाहकार बैठक में वेतन बढ़ाने का किया गया निर्णय

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रावतभाटा। बैठक में इंटक महामंत्री नरोत्तम जोशी हुए शामिल।

रावतभाटा। राजस्थान प्रदेश न्यूनतम मजदूरी सलाहकार मंडल की बैठक श्रम सचिव की अध्यक्षता में जयपुर में हुई। इंटक प्रदेश अध्यक्ष जगदीशराज श्रीमाली के नेतृत्व में महामंत्री नरोत्तम जोशी, खुशवेंद्र कुमावत, चंदा सुवालका, भागचंद चौधरी ने बैठक में भाग लिया।

इस सलाहकार मंडल में राजस्थान सरकार, नियोजकों के प्रतिनिधि एवं श्रमिकों के प्रतिनिधि सदस्य है। सलाहकार मंडल अध्यक्ष नीरज के पवन ने कर्मचारियों के न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने की मांग को स्वीकार करते हुए निर्णय निर्णय लिया कि राजस्थान के पडौसी राज्य दिल्ली, हरियाणा, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, गुजरात के मुकाबले राजस्थान की न्यूनतम मजदूरी कम है। इसको न्याय संगत बनाते हुए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक को आधार मानकर 300 रुपए प्रतिदिन करने का निर्णय लिया। यह वृद्धि 1 मई 2019 से लागू होगी। अकुशल श्रमिक की न्यूनतम मजदूरी 300 रुपए प्रतिदिन के अनुपात में अर्द्धकुशल, कुशल, उच्च कुशल कर्मचारियों की न्यूनतम में बढ़ोतरी की जाएगी। निर्धारित समय 8 घंटे से अधिक काम करने पर ओवरटाइम का सामान्य मजदूरी दर की दुगुनी दर से भुगतान किया जाएगा। मंडल ने निर्णय लिया कि न्यूनतम मजदूरी संशोधन आगे से प्रति वर्ष 1 मई से लागू किया जाएगा। बैठक में इंटक के घीसालाल, जीवनराम, अन्य श्रम संगठनों के प्रतिनिधि, राजस्थान सरकार एवं नियोजकों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। अभी न्यूनतम मजदूरी की वर्तमान दर 218 रुपए प्रतिदिन है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें