कई वाहनों के फास्टैग नहीं हुए स्कैन, 22 को निकाला फ्री, 90 वाहनों से लिया दोगुना चार्ज

Zila News News - मनोहरपुर|जयपुर- दिल्ली नेशनल हाइवे पर मनोहरपुर टोल प्लाजा पर बुधवार के बाद अब मात्र दो लाइनों पर ही कैश काउंटर की...

Jan 16, 2020, 10:46 AM IST
Shahpura News - rajasthan news fastguns of many vehicles not scanned 22 freed 90 vehicles charged double
मनोहरपुर|जयपुर- दिल्ली नेशनल हाइवे पर मनोहरपुर टोल प्लाजा पर बुधवार के बाद अब मात्र दो लाइनों पर ही कैश काउंटर की सुविधा रहेगी बाकी सभी लाइनों को फास्टैग कर दिया गया। प्लाजा मैनेजर इमरान खान ने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआई ने 15 जनवरी तक वाहन चालकों से फास्टैग बनाने का समय दिया था, जिसका समय पूर्ण होने के बाद एनएचएआई ने फास्टैग बनाने का समय नहीं बढ़ाया है, जिसके चलते अब टोल प्लाजा पर दोनों लेन पर मात्र 2 लाइनें ही कैश की रहेगी, बाकी सब फास्टैग लाइनें होगी। बताया कि टोल पर कुल 27 हजार वाहन निकलते है, जिनमें 19 हजार को फास्टैग किया जा चुका है। बाकी बचे वाहनों को भी फास्टैग लगवाने का प्रयास किया जा रहा है। प्लाजा पर दो नए बूथ शुरू किए हैं, ताकि टोल पर जाम की स्थिति से निजात मिल सके और वाहन तुरंत निकल सके। फास्टैग के अभाव में जहां पहले वाहनों को निकालने में वहां से 7 मिनट का समय लगता था, अब टोल बूथ पर पहुंचने पर मात्र दो से तीन सेकंड का ही समय लग रहा है। चालक विनोद अग्रवाल, राधेश्याम ने बताया कि टोल पर फास्टैग होने के बाद भी चालकों को लाइन में काफी देर खड़ा रहना पड़ रहा है।

नई व्यवस्था का पहला दिन
भास्कर टीम| शाहपुरा/चौमू/मनोहरपुर/बांसखो/मानपुरा माचैड़ी/बगरू/शिवदासपुरा/जाहोता

प्रदेश में बुधवार से फास्टैग अनिवार्य कर दिया। नेशनल हाइवे के टोल नाकों पर अब टोल नाकों पर दोनों ओर कैश लेन एक -एक ही कर दी गई। जिले में इससे पहले अधिकांश टोल नाकों पर कैश लेन दोनों ओर दो-दो थी। भास्कर टीम ने जिले के 6 टोल प्लाजाओं पर जाकर बुधवार को फास्टैग अनिवार्य करने के बाद बनी स्थिति को देखा। इसमें सामने आया कि फास्टैग लेन वाले वाहन चालकों को फायदा मिला है। अब फास्टैग वाहनों को टोल पार करने में दो से तीन सैकंड का ही समय लग रहा है। कैश लेन पर वाहनों को दो से तीन मिनट का समय लग रहा है। हालांकि बिना फास्टैग करवाए वाहन अभी भी फास्टैग लाइन में कभी घुस रहे है, जिन्हें दो गुना टोल देकर निकलना पड़ रहा है।

बांसखो|जयपुर-आगरा हाइवे स्थित राजाधोक टोल प्लाज़ा पर फास्टैग व्यवस्था लागू होने के बावजूद अभी भी कई वाहनों के फास्टैग ऑटोमेटिक स्कैन नहीं हो रहे है। ऐसे में टोल कर्मचारी मशीन लेकर वाहनों पर फास्टैग करने से लाइनों में वाहनों की लंबी कतारे लग गई। फास्टैग रीड नहीं होने पर दुगुना टोल वसूलने पर चालकों व कर्मचारियों के बीच कहासुनी तक हो गई। दौसा निवासी गुरुवेन्द्र सिंह ने बताया कि सुबह ही जयपुर जाने पर राजाधोक टोल प्लाज़ा से गुजरने पर फास्टैग से टोल चुकाकर गया था। वापस आने पर फास्टैग ब्लाक दिखाने लगा। फास्टैग से राशि नहीं कटने पर दुगुनी राशि मांगी। टोल कर्मचारियों से विवाद हुआ। टोल कर्मचारियों ने बाद में वाहन को फ्री निकाला। टोल प्रबन्धक प्रदीप सिंह ने बताया कि टोल पर दोनों ओर 4-4 लाइनें है। इनमें से दोनों और 3-3 फास्टैग एवं 1-1 लाइनें कैश की है। फास्टैग की अनिवार्यता लागू होने पर 22 वाहनों के फास्टैग रीड नहीं होने पर फ्री निकाला गया और 80-90 वाहनों के फास्टैग में बैलेस नहीं होने या फिर चालक फास्ट टैग लाइन में आने पर दुगुना चार्ज वसूला गया।

राजाधोक टोल प्लाजा : बिना टैग वाले वाहन भी फास्टैग लेन में, गलती का खामियाजा भुगतना पड़ा

जाहोता|टांटियावास टोल प्लाजा पर कैश लेन में लगी वाहनों की लंबी कतार।

फास्टैग लाइन में घुसे तो डबल चार्ज

जाहोता| टाटियावास टोल प्लाजा में 10 बूथ है। इनमें से 8 फास्टैग है। जबकि दो कैश काउंटर है। इनमें से औसत 11 हजार वाहन प्रतिदिन गुजरते है। फास्टैग लाइनों में बिना फास्टैग वालों वाहनों से डबल शुल्क वसूला जा रहा है।

चालकों व टोल कर्मियों में विवाद

िशवदासपुरा| बरखेड़ा शिवदासपुरा टोल प्लाजा में कुल 10 लाइन है जिसमें से 8 फास्टैग व 2 कैश काउंटर है। पहले कैश काउंटर 4 थे जो अब दो कर दिए गए है। फास्टैग की 8 लाइनों में औसत 8 हजार वाहन प्रतिदिन गुजरते है। इनमें बिना फास्टैग के वाहन घुसने पर डबल टोल लिया जा रहा है। कई वाहन चालकों व टोल कर्मियों में हो नोक झोंक भी हाेती है।

दोनों तरफ एक-एक कैश काउंटर

बगरू|बगरू टोल प्लाजा में कुल 16 लाइन है। इसमें फास्टैग लाइन 14 है जबकि 4 (2-2 दोनों साईड) थे जो अब 2 रह गई है। फास्टैग की 14 लाइनों में औसत 16 हजार वाहन प्रतिदिन गुजरते है। फास्टैग की सुविधा वाले वाहन 2 से 3 सैकंड में टोल पार कर रहे है।

मनोहरपुर टोल के बचे 8 हजार वाहन भी जल्द हाेंगे फास्टैग

बांसखो|फास्टैग स्कैन नहीं होने से दोगुना चार्ज वसूलने पर विवाद हो गया।

पहले दिन 3500 वाहनों से 16 प्रतिशत केश कलेक्शन

मानपुरा माचैड़ी| दौलतपुरा टोल प्लाजा से वाहनों को निकलने में 10 सेकंड का समय लगा। फास्टैग किए वाहनों की संख्या 15 हजार है। सभी 14 बूथों पर फास्टैग इनमें से 2 बूथ फास्टैग मय कैश कलेक्शन के है। टोल प्लाजा से करीब 20 हजार वाहन प्रतिदिन आवागमन करते है। बुधवार को 12 हजार वाहन फास्टैग के निकले, जबकि 3500 वाहन कैश देकर निकले। प्रतिदिन निकलने वाले वाहनों के हिसाब से यहां 84 प्रतिशत फास्टैग कलेक्शन हुआ, जबकि कैश से 16 प्रतिशत कलेक्शन हुआ। टोल प्लाजा मैनेजर मुमताज खान ने बताया कि टोल पर कुल 14 बूथ हैं, जिनमें सभी बूथ पर फास्टैग व्यवस्था है। इसके अलावा दोनों तरफ के कुल दो बूथों पर फास्टैग की व्यवस्था के साथ कैश कलेक्शन की व्यवस्था रहेगी।

Shahpura News - rajasthan news fastguns of many vehicles not scanned 22 freed 90 vehicles charged double
X
Shahpura News - rajasthan news fastguns of many vehicles not scanned 22 freed 90 vehicles charged double
Shahpura News - rajasthan news fastguns of many vehicles not scanned 22 freed 90 vehicles charged double
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना