25 मई से नौतपा, सूर्यदेव के तेवर हो जाएंगे प्रचंड

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:11 AM IST

Zila News News - रोहिणी नक्षत्र से नौतपा भी शुरू हाे जाएगा। रोहिणी नक्षत्र 25 मई से शुरू होकर 8 जून तक रहेगा। ऐसी मान्यता है कि रोहिणी...

Kotputali News - rajasthan news from may 25 the sun will rise to the sun
रोहिणी नक्षत्र से नौतपा भी शुरू हाे जाएगा। रोहिणी नक्षत्र 25 मई से शुरू होकर 8 जून तक रहेगा। ऐसी मान्यता है कि रोहिणी नक्षत्र जब लगता है तो सूरज के तेवर प्रचंड रहते है और धरती का तापमान तेजी से बढ़ने लगता है। पंडित अनुज शास्त्री ने बताया कि नौतपा इस साल 25 मई को सुबह 10:33 बजे सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ शुरू हो जाएगा। इस दौरान सूर्य, मंगल, बुध का शनि से समसप्तक योग होने से भी धरती के तापमान में इजाफा होता है। साल में एक बार रोहिणी नक्षत्र की दृष्टि सूर्य पर पड़ती है। यह नक्षत्र 15 दिन रहता है लेकिन शुरू के पहले चंद्रमा जिन 9 नक्षत्रों पर रहता है वह दिन नौतपा कहलाते है। इसका कारण इन दिनों में गर्मी अधिक रहती है। मई के आखिरी सप्ताह में सूर्य और पृथ्वी के बीच दूरी कम हो जाती है और इससे धूप और तेज हो जाती है।

यूं समझंे नौतपा का गणित

पंडित शास्त्री के मुताबिक ज्येष्ठ माह में सूर्य के वृष राशि के 10 अंश से 23 अंश 40 कला तक नौतपा कहलाता है। इस दौरान तेज गर्मी रहने पर बारिश के अच्छे योग और कम तपन पर बारिश में कमी दर्शाती है। नौतपा के बारे में कहते है कि ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष में आद्रा नक्षत्र से लेकर दस नक्षत्रों तक यदि बारिश हो तो वर्षा ऋतु में इन दसों नक्षत्रों में बारिश नहीं होती। यदि इन्ही नक्षत्रों में तीव्र गर्मी पड़े तो बारिश अच्छी होती है। भारतीय ज्याेतिष में नौतपा को इस तरह परिभाषित किया है कि चंद्रमा जब ज्येष्ठ शुल्क पक्ष में आद्रा से स्वाति नक्षत्र तक अपनी स्थितियों में हो एवं तीव्र गर्मी पड़े तो वह नौतपा है। रोहिणी के दौरान अगर बारिश हो जाती है तो इसे रोहिणी नक्षत्र का गलना भी कहा जाता है।

सूर्य पर रोहिणी नक्षत्र का असर

सूर्य तेज और प्रताप का प्रतीक है जबकि चंद्रमा शीतलता का। रोहिणी नक्षत्र का मुख्य रूप से अधिपति ग्रह चंद्रमा ही है तो सूर्य जब चंद्रमा के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तो सूर्य इस नक्षत्र को अपने प्रभाव में ले लेता है। इससे रोहिणी नक्षत्र का तापमान बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। सूर्य के इस नक्षत्र में आने से तापमान बढ़ जाता है और इस कारण धरती पर आंधी, तूफान आने की आशंका बढ़ जाती है।

X
Kotputali News - rajasthan news from may 25 the sun will rise to the sun
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543