ग्लूकोमा से आंखों की रोशनी जा सकती है

Zila News News - शहर के राजकीय चिकित्सालय में चल रहे विश्व ग्लूकोमा जागरूकता सप्ताह का शनिवार को एसडीएम नरेंद्र मीणा के मुख्य...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 06:01 AM IST
Shahpura News - rajasthan news glaucoma can be eyelid
शहर के राजकीय चिकित्सालय में चल रहे विश्व ग्लूकोमा जागरूकता सप्ताह का शनिवार को एसडीएम नरेंद्र मीणा के मुख्य अतिथि व चिकित्सालय प्रभारी डाॅ.राजेंद्र खाडिया की अध्यक्षता में समापन हुआ।

विशिष्ट अतिथि पूर्व पालिका अध्यक्ष बाबूलाल चूडला, घासीपुरा गौशाला समिति अध्यक्ष साधुराम चौधरी, सीए रतनकुमार अग्रवाल, महेंद्र अग्रवाल, जुगल किशोर मोदी, राम अवतार सोनी, महेश कुमार सैनी, गोपाल सैनी, सामाजिक कार्यकर्ता रवि अग्रवाल, गुलाबी मार्केट अध्यक्ष रामअवतार सैनी थे। इस अवसर पर एसडीएम नरेंद्र मीणा ने कहा कि वर्तमान में पूरी दुनिया में अंधापन एक बड़ी समस्या है। इसके प्रमुख कारणों में से एक है नेत्र रोग ग्लूकोमा, इसलिए समय रहते ग्लूकोमा का इलाज करा लेना जरूरी है ताकि अंधेपन से बचा जा सके।

अध्यक्षता करते हुए चिकित्सालय प्रभारी डॉ. राजेंद्र खाडिया ने कहा कि ग्लूकोमा आंखों की रोशनी छीन सकता है। आंख मनुष्य के शरीर का सबसे नाजुक अंग है। आंखों से जुड़ी छोटी से छोटी बीमारी भी हमारे लिए बड़ी परेशानी का सबब बन सकती है, इसलिए आंखों की देखभाल बहुत जरूरी है। यह लोग 40 वर्ष की उम्र के बाद के लोगों में अधिक होता है। डायबिटीज व उच्च रक्तचाप के लोगों में भी यह बीमारी अधिक होती है। यह आनुवंशिकी रोग है। जिनके परिवार में यह रोग हो उन लोगों को अधिक ध्यान देने की जरूरत है। कार्यक्रम में मेलनर्स प्रमोद शर्मा, सत्यनारायण गोयल, कैलाशचंद्र ढबास सहित कई चिकित्सा कर्मी मौजूद थे।

शाहपुरा|विश्व ग्लूकोमा जागरूकता सप्ताह के समापन पर उपस्थित लोग।

X
Shahpura News - rajasthan news glaucoma can be eyelid
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना