किसान समृद्ध होगा तो देश में भी आएगी खुशहाली: मीणा

Zila News News - कोटा संभागीय चंबल परियोजना अध्यक्ष सुनील गालव की अध्यक्षता में मंडी समिति सभागार में सीएडी अधिकारियों व जल...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:20 AM IST
Itawah News - rajasthan news if the farmer is prosperous then there will be prosperity in the country meena
कोटा संभागीय चंबल परियोजना अध्यक्ष सुनील गालव की अध्यक्षता में मंडी समिति सभागार में सीएडी अधिकारियों व जल उपयोक्ता संगम अध्यक्षों की बैठक हुई। इसमें पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा भी मौजूद रहे। बैठक में क्षेत्र की नहरी व्यवस्थाओं को सुदृढ़ बनाने व नहरी पानी रेगुलेशन में होने वाली परेशानियों को लेकर चर्चा की।

बैठक में नहरी अध्यक्षों ने क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों में गुणवत्ता का अभाव बताते हुए इन कार्यों की उच्च स्तरीय जांच कराने की मांग की। जल उपयोगिता समितियों के जनप्रतिनिधियों को सम्मान नही मिलने की बात को गंभीरता से उठाया। विधायक मीणा ने नहरी अध्यक्षों को क्षेत्र में होने वाले कार्यों की जांच कराने का भरोसा दिलाया तथा अधिकारियों को भी गुणवत्तापूर्वक कार्य कराने के लिए चेताया। मीणा ने कहा कि जब तक किसान खुशहाल नहीं होगा, तब तक देश खुशहाल नहीं हो सकता। इस क्षेत्र के किसानों को अंतिम छोर तक पूरा नहरी पानी समय पर मिलना चाहिए। नहरी अध्यक्षों ने विधायक मीणा व चंबल परियोजना अध्यक्ष गालव के सामने अपनी समस्याएं रखी तथा क्षेत्र में निर्माण कार्याे में हो रही अनियमितताओं को लेकर खुलकर आरोप लगाए। संभागीय अध्यक्ष गालव ने कहा कि नहरी अध्यक्षों की समस्याओं का समाधान करने तथा किसानों को पूरा पानी देने के प्रयास हाेंगे।

इटावा. जल प्रबंधन समिति अध्यक्षों की बैठक में चर्चा करते विधायक

नहरों की डिजाइन के अनुरूप नहीं हो रहे काम

खातौली वितरिका के अध्यक्ष अर्जुनलाल मीणा ने कहा कि नहरों की पूर्व की डिजाइन के अनुरूप कार्य नहीं हो रहे हैं। जिससे क्षेत्र का नहरी तंत्र बिगड़ रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ समय पूर्व नहरों में 42 लाख का ईबीसी में कार्य के बिल उठे थे, लेकिन एक भी काम धरातल पर नहीं दिख रहा। जिसकी उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए। इसके अलावा श्योपुरा के यहां पुरानी पुलिया पर ही प्लास्टर करके पैमेंट उठा लिया गया। जलोदा खातियान के अध्यक्ष ने कहा कि नाबार्ड से जो पैसा आया है उसका सही रूप से उपयोग नहीं हो रहा है। गैंता अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि जनप्रतिनिधियों को ठेकेदार सम्मान नहीं दे रहे हैं। कार्यों में भी काफी अनियमितताएं हैं। नहरी अध्यक्ष मंगल नागर ने शेरगंज के यहां चैन 465 पर पुलिया को आम रास्ता होने के कारण ठीक कराने की मांग की। गणेशगंज अध्यक्ष हरिप्रकाश मीणा ने कहा कि सरकारें बदलती है, सिस्टम नहीं बदलता। नहर में पानी चलता है तब तक अध्यक्षों की याद आती है, उसके बाद अधिकारी अध्यक्षों को नजर अंदाज करते हैं। अध्यक्ष मनराज मीणा ने कहा कि अधीक्षण अभियंता काे कई बार अवगत करा चुका हूं, लेकिन समस्याओं का समाधान नहीं होता। जबकि मेरे खिलाफ विभाग ने मुकदमे तक दर्ज करा दिए।

खेतों तक पानी पहुंचा नहीं कैसे करें किसानों से वसूली

बैठक में जब अधिशाषी अधिकारी रामरूप मीणा ने समिति अध्यक्षों से अपनी समितियों में वसूली करने को लेकर चर्चा की तो कई अध्यक्ष बिफर गए। उन्हाेंने कहा कि नहरों में समय पर पानी नहीं आया। एक या दो बार किसानों को पानी मिला, जो भी कुछ समय के लिए मिला। ऐसे में किसानों से पिलाई की वसूली कैसे करें। जिन नहरों में पानी नहीं पहुंचा है, उन किसानों की पिलाई शुल्क माफ किया जाए।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में कोटा चंबल अधीक्षण अभियंता एसके सामरिया, अधिशाषी अभियंता रामरूप मीणा, जल उपयोगिता समिति के अध्यक्ष अर्जुनलाल मीणा, खडगेंद्रशाल सिंह, दुर्गाशंकर सोनी, नागाराम गुर्जर, हरिप्रकाश मीणा, गणेश मीणा, मनराज मीणा, मंगल नागर, लुकमान पठान, सत्यनारायण मीणा, रामरूप मीणा, शिवराज गुंजल, नसरू खां, पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष हंसराज मीणा, मोहम्मद हुसैन, हरिद्वार योगी सहित जल उपयोगिता समिति के सदस्य व सीएडी के अधिकारी मौजूद रहे।

X
Itawah News - rajasthan news if the farmer is prosperous then there will be prosperity in the country meena
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना