पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Itawah News Rajasthan News Important Information About Organic Farming Given In Farmers Seminar

किसान संगोष्ठी में दी गई जैविक खेती के बारे में अहम जानकारी

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
क्षेत्र की ग्राम पंचायत बोरदा के राजीव गांधी सेवा केंद्र में बुधवार को आत्मा योजना अंतर्गत एक दिवसीय किसान संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में परियोजना निदेशक डाॅ. शंकरलाल मीणा ने कृषि संबंधित तकनीकी जानकारी दी।

उन्होंने मृदा स्वास्थ्य कार्ड, जैविक खेती से संबंधित जानकारी दी व कहा कि खेती को तकनीकी रूप से करने व मृदा की समय- समय पर जांच करवाकर किसान अपने खेत से अच्छी फसल ले सकता है। इस अवसर पर सहायक परियोजना निदेशक राधाकिशन शर्मा, कृषि पर्यवेक्षक लवकुश मीणा, ज्योति मीणा मौजूद रही। संगोष्ठी में सौ से अधिक किसानों ने भाग लिया।

किसान सभा का सदस्यता अभियान 18 अगस्त से

सुल्तानपुर। अखिल भारतीय किसान सभा के जिला अध्यक्ष दुलीचंद बोरदा के नेतृत्व में व तहसील अध्यक्ष हरीश मीणा की अध्यक्षता में मंगलवार को पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए बोरदा ने किसानों की समस्याओं को उठाते हुए सहकारी समितियों द्वारा कर्जा माफी के बाद खरीफ अल्पकालीन फसली ऋण वितरण नहीं किए जाने पर चिंता व्यक्त की और सरकार से मांग की कि सभी किसानों ऋण वितरण किया जाए एवं अऋणी किसानों को एमसीएल बनाकर उनको भी दिया जाए। वहीं उन्होंने कहा कि अब खेतों में फसलें लहराने लगी है जिन पर आवारा मवेशी मुंह मारते नजर आने लगे हैं इस पर सरकार द्वारा पंचायतवार कर्मचारी लगाकर फसलों को सुरक्षा प्रदान करने का कदम उठाना चाहिए एवं नुकसान की भी गिरदावरी की जाए वहीं उन्होंने बताया कि नकली कीटनाशक दवाइयों पर बैन लगा कर सरकार द्वारा किसानों को वास्तविक दर पर कीटनाशक दवाइयां उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने बताया कि 18 अगस्त को अखिल भारतीय किसान सभा द्वारा सदस्यता अभियान चलाया जाएगा जिसके अंतर्गत सुल्तानपुर में किसान सम्मेलन का आयोजन भी किया जाएगा जिसमें किसानों की समस्या पर आंदोलन की रूपरेखा तैयार की जाएगी एवं आगामी वर्ष के लिए नई तहसील कार्यकारिणी का चुनाव किया जाएगा। इस मौके पर तहसील संयोजक चतुर्भुज पहाड़िया, कुंज बिहारी यादव, राधेश्याम, पूरणमल, महेंद्र कुमार, अशोक, रामचरण, महावीर नागर, रामेश्वर, हेमंत समेत कई किसान कार्यकर्ता मौजूद रहे।

भारतीय किसान संघ की तहसील बैठक

देवली मांजी .
भारतीय किसान संघ तहसील कनवास की बैठक बुधवार को मालियों की धर्मशाला में हुई। जिसकी अध्यक्षता देवीशंकर खेड़ा ने की। बैठक में करीब 10 गांवों के कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। इस दौरान किसानों की समस्याओं को लेकर चर्चा की गई। 8 अगस्त को उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन देने का निर्णय लिया गया। साथ ही बताया कि 29 अगस्त को दुधिया खेड़ी माताजी मंदिर परिसर में वन विहार कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसके लिए कार्यकर्ताओं को गांवों से किसानों को लाने की जिम्मेदारी दी गई। बैठक में अश्वनि कुमार जैन, देवेन्द्र मालव, माणक चन्द, रामस्वरूप, नारायण यादव, महावीर सुमन, छोटूलाल सुमन, महावीर मालव आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...