सुबह...शाम को बारिश से गलन बढ़ी

Zila News News - क्षेत्र में बुधवार को बूंदाबांदी से मौसम का मिजाज बदल गया। पिछले चार-पांच दिन से धूप निकलने से तापमान में बढ़ोतरी...

Jan 16, 2020, 11:05 AM IST
Sultanpur News - rajasthan news in the morning in the evening the rain increases the melting
क्षेत्र में बुधवार को बूंदाबांदी से मौसम का मिजाज बदल गया। पिछले चार-पांच दिन से धूप निकलने से तापमान में बढ़ोतरी हो रही थी।

बुधवार को बूंदाबांदी से अचानक मौसम बदला हुआ है। ठिठुरन होने से लोग अलाव तापते रहे। अच्छी बारिश हुई तो गेहूं, सरसों, जौ और चने की फसल को फायदा मिलेगा।

इटावा. नगर सहित क्षेत्र में बुधवार को सुबह से ही मौसम का मिजाज बिगड़ा रहा। शाम को बारिश होने के साथ ही सर्द हवाओं के चलने से जनजीवन प्रभावित हुआ। अब अधिक सर्दी पड़ने से फसलों में नुकसान होने की आशंका बन गई है। इससे किसान चिंतित नजर आ रहे हैं। क्षेत्र में बर्फीली हवाओं के चलते लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है। सर्दी अधिक होने के कारण छोटे बच्चे एवं बुजुर्ग घर में रहने को मजबूर है। दिनभर गलन बनी रही। शाम को बारिश होने से सर्दी का प्रभाव और बढ़ गया। सर्दी के लगातार बढऩे से रात के तापमान में गिरावट के साथ ही दिन के तापमान में भी गिरावट आई है। बुधवार शाम को बारिश होने से एक माह बाद शुरू हुए वैवाहिक कार्यक्रम प्रभावित हुए। जिसके चलते विवाह समारोह आयोजित करने वाले लोगों को नुकसान उठाना पड़ा।

सांगोद. क्षेत्र में बुधवार को अचानक बदले मौसम के मिजाज के बाद रूकरूक कर गिरी मावठ ने सर्दी के तेवर को बढ़ा दिया। दिन में मावठ के बाद धूजणी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी। मावठ की बारिश का सुबह 11 बजे से शुरू हुआ दौर शाम पांच बजे तक चलता रहा। मावठ से फसलों को फायदा होने की उम्मीद जताई जा रही है। कड़ाके की सर्दी के बीच बुधवार को अचानक मौसम का मिजाज बदला। सुबह से ही सूर्य बादलों व कोहरे की चादर ओढ़े रहा। इससे धूप नहीं निकली। सुबह 11 बजे बारिश शुरू हो गई। ये सिलसिला शाम तक रूक रूक कर चलता रहा। दिन में ही लोगों को अलाव जलाने पड़े तथा सर्दी से बचने का जतन करना पड़ा। मावठ के कारण दिनभर बाजारों में सन्नाटा रहा। मकर संक्रांति के इस अबूझ सावे के दिन नगर में कई शादी समारोह थे। बारिश के कारण शादी के कार्यक्रम प्रभावित हुए। मावठ से सरसों, चना, गेहूं, लहसुन की फसल में फायदे की उम्मीद जताई जा रही है।

मंडाना. कस्बे सहित क्षेत्र में बुधवार काे दिनभर चल रहे कोहरे के बाद शाम काे 4.45 बजे से तेज बारिश शुरू हाे गई। करीब आधे घंटे तक हुए बारिश से सर्दी का प्रभाव और बढ़ गया। कस्बे के साथ क्षेत्र के गोपालपुरा, मांदलिया, फाटाखेड़ा, दरा अादि गांवाें में भी बारिश हुई। बारिश से किसानों को पलेवा करने में राहत मिलेगी। बारिश इतनी थी कि सड़क के किनारे हो रहे गड्ढाें में पानी भर गया। वहीं इससे पहले कस्बे में सुबह से ही घना काेहरा छाया रहा। कोहरे के कारण दिनभर सूर्य नजर नहीं आने से तापमान में गिरावट के साथ सर्दी का असर तेज हो गया। कोहरे के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग 52 पर चलने वाले वाहनाें की हैडलाइट जलानी पड़ी। वहीं ट्रेनाें की रफ्तार भी धीमी रही। सुबह देर तक कोहरे के कारण थोडी दूर भी कुछ नजर नहीं आ रहा था।

सीमल्या. कस्बे सहित क्षेत्र में बुधवार शाम को मावठ की करीब 15 मिनट तक अच्छी बारिश हुई। वहीं कोहरा व बादलों के चलते दिनभर सूर्यदेव के दर्शन भी नहीं होने से तेज सर्दी ने ग्रामीणों की धूजणी छुड़ा दी। इलाके में सुबह से ही मौसम बदलने के कारण सूर्यदेव बादलों की ओट में छुपे रहे। शाम को साढ़े पांच बजे करीब कस्बे में तेज बारिश शुरू हुई जो करीब 15 मिनट तक हुई। बारिश से सर्दी बढ़ने के कारण ग्रामीणों ने गर्म कपड़ों व दिन में भी अलाव जलाकर सहारा लिया। तेज सर्दी के कारण ग्रामीण दिनभर घरों में ही दुबके रहे। ग्रामीणों का कहना है कि रबी की फसल के लिए मावठ लाभदायक है।

बपावर. कस्बे में दिनभर बादल छाने और शीतलहर के बाद देर शाम को बारिश हुई। यहां पर देर शाम करीब साढे़ सात बजे से तेज बारिश को दौर शुरू हुआ, जाे करीब अाधे घंटे तक चला। इससे कस्बा तरबतर हाे गया अाैर सर्दी का प्रभाव बढ़ गया। बाजारों में सन्नाटा पसर गया।

कैथून. बेमौसम की बारिश के कारण सर्दी का प्रभाव तेज हो गया है। माना जाता है कि मकर संक्रांति के बाद सर्दी का जोर कम होना शुरु हो जाता है, लेकिन बुधवार सुबह से आसमान में छाए बादलों व आसपास हुई बरसात से पूरे दिन सर्दी में तेजी रही। कस्बे में शाम काे बूंदाबांदी के कारण सड़कें गीली हो गई और सर्दी को असर बढ़ गया।

गणेशगंज. क्षेत्र में दिनभर मौसम खराब रहा। दिनभर शीतलहर के बाद शाम को बारिश का दौर शुरू हुआ, जिससे मौसम और भी अधिक ठंडा हो गया। ऐसे मौसम ने लोगों को जल्दी ही घरों में दुबकने को मजबूर कर दिया। बारिश के कारण सर्दी में तेजी देखने को मिली। बारिश से कई फसलों में लाभ होगा।

कसार. कस्बे में बुधवार को घने कोहरे के कारण दोपहर तक थोडी दूर भी कुछ नजर नहीं आ रहा था। कोहरे के कारण वाहनों की रफ्तार धीमी रही। वहीं शाम को बूंदाबांदी हुई। जिससे ठिठुरन और बढ़ गई। लोग अलाव जलाकर सर्दी से बचाव के जतन कर रहे हैं।

गोदल्याहेड़ी. कस्बे सहित क्षेत्र में बुधवार सुबह से ही मौसम बदल गया। सुबह 10 बजे तक धुंध छाई रही। शीतलहर चलने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। दिनभर आसमान में बादल छाए रहने से जनजीवन प्रभावित हुअा।शाम साढ़े 5 बजे से करीब 10 मिनट तक रिमझिम बरसात हुई। जिससे सड़कें गीली हो गई अाैर सर्दी बढ़ गई। किसानों ने बताया कि बारिश से चने व गेहूं की फसल को फायदा होगा।

देवली मांजी. क्षेत्र में बुधवार सुबह से ही बादल छाए रहने से सर्दी का असर बना रहा। सुबह से घना कोहरा छाया रहा। दिन में करीब 15 मिनट तक तेज बारिश हुई। इससे सड़कों पर पानी बह निकला। वहीं बारिश से सर्दी का अहसास बढ़ गया। बरसात के बाद बड़ी सर्दी से ठिठुरे लोगों ने अलाव का सहारा लिया। शाम को व्यापारी अपने प्रतिष्ठान जल्दी ही बंद कर घर रवाना हो गए।

मौसम का असर
सुल्तानपुर. कस्बे में बूंदा-बांदी से सड़क हुई तर।

मंडाना. कस्बे सहित क्षेत्र में हुई बारिश से ठंडक बढ़ गई।

देवली मांजी. कस्बे में दोपहर को हुई बारिश।

सीमल्या. कस्बे में हुई बारिश के दौरान मुख्य सड़क पर पसरा सन्नाटा।

भास्कर नाॅलेज: फसलों में हुए नुकसान की सूचना यहां दें

जिले में बारिश, अाेले व तेज हवा से फसलाें काे हाेने वाले नुकसान की सूचना किसान अब सीधे कृषि विभाग को दे सकेंगे। इसके लिए विभाग ने टोल फ्री नंबर के साथ जिला व तहसील प्रतिनिधियों के नंबर जारी किए हैं। कृषि विस्तार उपनिदेशक रामनिवास पालीवाल ने बताया कि मौसम विभाग ने आगामी दिनों में जिले में बारिश, अाेलावृष्टि और तेज हवा चलने की आशंका जताई है। इससे फसलों में होने वाले नुकसान की जानकारी किसान कृषि कार्यालयों, संबंधित कृषि पर्यवेक्षकों के साथ टोल फ्री नंबर 18002660700 पर दे सकते हैं। वहीं एचडीएफसी ईआरजीओ के जिला प्रतिनिधि प्रवीण रैड्‌डी को मोबाइल नंबर 9495465623 पर दे सकते हैं। साथ ही तहसीलवार प्रतिनिधियाें के माेबाइल नंबर भी जारी किए हैं, जिन्हें किसान नुकसान की सूचना दे सकते हैं। लाडपुरा तहसील क्षेत्र में साेनू रघुवंशी काे माेबाइल नंबर 8770032680 व 9981701442 पर सूचना दे सकते हैं। पीपल्दा तहसील में अकरम खान पठान काे 8239793338 पर, दीगाेद में हरिअाेम बढ़ई को 8094938098 पर, कनवास में बृजराज मीणा काे 6375399837 पर अाैर सांगाेद तहसील में विजेंद्रसिंह काे माेबाइल नंबर 8290703262 व 8209627265 पर किसान अपनी फसल में हुए नुकसान की सूचना दे सकते हैं। इस पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Sultanpur News - rajasthan news in the morning in the evening the rain increases the melting
Sultanpur News - rajasthan news in the morning in the evening the rain increases the melting
Sultanpur News - rajasthan news in the morning in the evening the rain increases the melting
X
Sultanpur News - rajasthan news in the morning in the evening the rain increases the melting
Sultanpur News - rajasthan news in the morning in the evening the rain increases the melting
Sultanpur News - rajasthan news in the morning in the evening the rain increases the melting
Sultanpur News - rajasthan news in the morning in the evening the rain increases the melting
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना