पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुकंदरा अभयारण्य का बढ़ रहा अाकर्षण

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रामगंजमंडी| मुकंदरा अभयारण्य का नाम कोटा के प्रसिद्ध प्रकृति प्रेमी हाड़ा शासक मुकुंद सिंह के नाम पर रखा गया था। इसकी स्थापना नवंबर 1955 में हुई। इस अभयारण्य को दरा वन्य जीव अभयारण्य के नाम से जानते थे। 2003 में कांग्रेस सरकार के दौरान इसका नाम दरा से बदलकर राजीव गांधी नेशनल पार्क रख दिया। जब सरकार बदलकर भाजपा की आई तो उसने 2006 में मुकंदरा हिल्स पार्क नाम रखकर राष्ट्रीय उद्यान दर्जा देने का प्रस्ताव भेजा। उस समय केंद्र से मंजूरी नहीं मिल पाई। इस अभयारण्य को राष्ट्रीय पार्क का दर्जा देने के लिए 9 जनवरी 2012 को अधिसूचना जारी की गई। इसके बाद जवाहर सागर, चंबल घड़ियाल अभ्यारण्य, मुकंदरा काे मिलाकर प्रदेश का तीसरा नेशनल पार्क बनाया गया। 10 अप्रैल 2013 को टाइगर रिजर्व घोषित किया गया।

दिल्ली-मुंबई रेलवे मार्ग पर दरा और माेड़क स्टेशन के बीच स्थित इस टाइगर रिजर्व से जब ट्रेन गुजरती है तो लोग विंडो पर जमा हो जाते हैं।

फैक्ट फाइल

200 किमी क्षेत्र में फैला हुआ है अभयारण्य

03 टाइगर रिजर्व है प्रदेश का

04 जिलाें की सीमाअाें में फैला है टाइगर रिजर्व

04 बाघ अाैर बाघिन हैं अभी टाइगर रिजर्व में

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें