कोटपूतली पुलिस ने 118 लोगों को किया पाबंद

Zila News News - क्षेत्र में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण लोकसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिस ने सक्रिय होते हुए एक पखवाड़े पूर्व...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:55 AM IST
Kotputali News - rajasthan news kotputli police punish 118 people
क्षेत्र में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण लोकसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिस ने सक्रिय होते हुए एक पखवाड़े पूर्व से ही चुनावी प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। पुलिस ने क्षेत्र में निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए पूरी तरह कमर कस ली है। पुलिस ने थाना इलाके में लाइसेंसी हथियारों को जमा कराने के साथ मतदान के दौरान व्यवधान डालने की आशंका में आपराधिक प्रवृत्ति के लोगो को चिन्हित कर विभिन्न धाराओं में पाबंद करा दिया है। इसके कारण मतदान के दौरान भय का माहौल नहीं बन सके। निर्वाचन कार्यालय के अनुसार कोटपूतली सर्किल के तहत 117 प्रकरण दर्ज किए गए है। जिस पर निर्वाचन कार्यालय ने 118 लोगों को पाबंद करते हुए 287 को नोटिस जारी किए है। एसडीएम नानूराम सैनी ने बताया कि लोकसभा चुनाव को लेकर आपराधिक प्रवृत्ति के लोगो का चयन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे व्यक्तियों का पाबंद किया जा रहा है। जो विधानसभा चुनावों को प्रभावित कर सकते है। इसी प्रकार कोटपूतली सर्किल के तहत 383 लाइसेंसी हथियार है। जिनमें से 355 पुलिस थाने जमा करा दिए है। शेष को हथियार जमा कराने के लिए पाबंद किया जा रहा है।

सोशल मीडिया का दुरूपयोग, कानून में सजा का प्रावधान

सोशल मीडिया पर भ्रामक जानकारी वायरल कर अफवाह, अश्लीलता और सांप्रदायिकता फैलाने की गतिविधियों पर रोकथाम के लिए पुलिस अब तकनीकी तौर पर सक्षम है। पुलिस के मुताबिक अब आरोपियों की तुरंत पहचान कर कार्रवाई संभव है। किसी के खिलाफ दुर्भावना से अफवाहें फैलाना, नफरत फैलाना या बदनाम करना और सांप्रदायिकता फैलाने के मामले में आईटी, संशोधन कानून 2009 की धारा 66 ए के तहत 3 साल तक की जेल और जुर्माने का प्रावधान है।

X
Kotputali News - rajasthan news kotputli police punish 118 people
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना