20 लाख का नुकसान, अन्य दुकानें भी चपेट में

Zila News News - कोटपूतली में पुरानी सब्जी मंडी में कपड़े की दुकान खाक, मुश्किल से पहुंची दमकल शहर के सबसे व्यस्ततम नेहरू...

Jan 16, 2020, 09:30 AM IST
Kotputali News - rajasthan news loss of 20 lakhs other shops also hit
कोटपूतली में पुरानी सब्जी मंडी में कपड़े की दुकान खाक, मुश्किल से पहुंची दमकल

शहर के सबसे व्यस्ततम नेहरू बाजार स्थित पुरानी सब्जी मंडी में बुधवार सुबह 7 बजे कपड़े की दुकान में आग लगने से 20 लाख रुपए के कपड़े, फर्नीचर व नगदी जलकर राख हो गई। आग की विकरालता इतनी तेज थी कि इसने आसपास की दुकानाें को भी अपनी चपेट में ले लिया। आग के विकराल रूप लेने की वजह यह भी थी कि दमकल को यहां पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पुरानी सब्जी मंडी में जीवनदास राकेश कुमार के फर्म के नाम से जीवण व राकेश कुमार पंजाबी की कपड़े की दुकान है। इसमें बुधवार अल सुबह आग लग गई। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट होना बताया जा रहा है। पीड़ित दुकानदार जीवणदास पंजाबी ने बताया कि स्थानीय व्यापारियों ने सूचना दी कि दुकान से धुआं उठ रहा है।

लोगों ने बिजली सप्लाई कटवाई

व्यापारियों ने बिजली सप्लाई बंद करवाकर पुलिस व दमकल काे इत्तला दी। सूचना पर पालिका दमकल पहुंची लेकिन तंग रास्तों के चलते माैके पर पहुंचने में दिक्कत हुई। तंग रास्ते में दमकल का मॉनिटर टूट जाने से वह प्रेशर से आग पर पानी नहीं डाल सकी। फायर कर्मियों ने बहरोड़ व नीमराणा दमकल को सूचना दी। करीब आधा घंटे बाद पहुंची बहरोड व नीमराणा की दमकलों ने आग पर काबू पाया लेकिन तब तक दुकान में रखा सारा सामान जलकर राख हो चुका था।

विक्रांत व कपिल ने दिखाई सूझबूझ

आग के विकराल रूप लेते देखकर विक्रांत सैन व कपिल अग्रवाल ने बिना समय गंवाएं दुकानों के बाहर रखे पानी के कैंपरों से आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन उनके प्रयास आग की विकरालता पर नाकाफी साबित हो रहे थे। बाद में दमकलों ने काबू पाया। तहसीलदार अनूप सिंह ने आश्वस्त किया कि वे मुआवजे के लिए कलेक्टर को पत्रावली भेजेंगे।

10 फुट का रास्ता है, उस पर भी अतिक्रमण

जिस जगह दुकान में आग लगी थी वहां पहुंचने के लिए मात्र 10 फुट चौड़ा रास्ता है। इसी रास्ते में कई किराने, गारमेंटस व कपड़े की दुकानें है। सभी दुकानदारों ने धूप व बरसात से बचाव के लिए दुकानों के शटर के ऊपर टिनशेड लगा रखे है। ऊपर से बिजली की बेतरतीब लाइनें खिंची हुई है। जब कोटपूतली पालिका की दमकल पहुंची ताे वह इन टिनशेडाें व केबिलों में फंस गई।

सुबह 7 बजे आग लगी

यह रहा घटनाक्रम

सुबह 7 बजे आग लगी, सूचना पर 8:30 बजे कोटपूतली पालिका की दमकल पहुंची, तंग गलियों में फंसने से आग पर काबू पाने में असफल रही, 9 बजे बहरोड़ की दमकल पहुंची, 9:15 बजे नीमराना की दमकल पहुंची, तब पाया काबू।

कपड़े की दुकान से उठता धुआं।

Kotputali News - rajasthan news loss of 20 lakhs other shops also hit
X
Kotputali News - rajasthan news loss of 20 lakhs other shops also hit
Kotputali News - rajasthan news loss of 20 lakhs other shops also hit
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना