सरपंच के लिए गोविंदगढ़ में सर्वाधिक 16 प्रत्याशी मैदान में, जयसिंहपुरा में आमने-सामने की टक्कर

Zila News News - पंचायत राज चुनाव 2020 के दूसरे चरण में 22 जनवरी को गोविंदगढ़ पंचायत समिति की 49 पंचायतों में सरपंचों व 607 वार्डों में से 181...

Jan 16, 2020, 07:50 AM IST
Chomu News - rajasthan news maximum 16 candidates in the field of govindgarh for sarpanch face to face competition in jaisinghpur
पंचायत राज चुनाव 2020 के दूसरे चरण में 22 जनवरी को गोविंदगढ़ पंचायत समिति की 49 पंचायतों में सरपंचों व 607 वार्डों में से 181 वार्डपंच निर्विरोध बनने के बाद 426 वार्डों में पंचों के लिए चुनाव होंगे। 49 पंचायतों में सरपंच के लिए 439 प्रत्याशी व वार्डपंच के लिए 1122 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इन पंचायतों में सबसे अधिक सरपंच प्रत्याशी गोविंदगढ़ पंचायत में 16 एवं सबसे कम जयसिंहपुरा पंचायत में 2 प्रत्याशियों में मुकाबला है।

वार्डपंचों ने दिखाई समझदारी

गोविंदगढ़ पंचायत समिति की कुछ पंचायतों में आपसी सहमति से कई वार्डों पर वार्ड पंच निर्विरोध बन गए। कई पंचायतों में अब स्थिति यह है कि वार्डों की संख्या अधिक होने पर भी सरपंच प्रत्याशियों की संख्या से भी वार्डपंच प्रत्याशियों की संख्या कम है। इनमें ग्राम पंचायत आलीसर में सरपंच के प्रत्याशी 14 हैं, जबकि वार्ड पंच प्रत्याशी 12 ही हैं। इसी प्रकार ग्राम पंचायत मंढाभिंडा में सरपंच प्रत्याशी 5 हैं, जबकि वार्डपंच प्रत्याशी 4 ही हैं। ग्राम पंचायत किशनपुरा में भी सरपंच पद के लिए 15 उम्मीदवार हैं, जबकि वार्डपंच के लिए 7 प्रत्याशी ही चुनाव मैदान में हैं।

49 पद के लिए 439 प्रत्याशी

चौमू | ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी डॉ. सुदीप कुमावत के अनुसार गोविंदगढ़ पंचायत समिति में सरपंच के 49 पद के लिए 439 प्रत्याशियों में से 256 प्रत्याशी ओबीसी वर्ग के हैं। इनमें 120 पुरुष व 136 महिला प्रत्याशी हैं। इसी प्रकार अनुसूचित जन जाति में 30 प्रत्याशी हैं, इनमें 19 पुरुष व 11 महिलाएं हैं। अनुसूचित जाति के 68 प्रत्याशियों में से 36 पुरुष व 32 महिलाएं हैं। इसी प्रकार सामान्य वर्ग से 85 प्रत्याशियों में 46 पुरुष व 39 महिलाएं मैदान में हैं।

चुनावी समीकरण बनाने में जुटे

मंगलवार को प्रत्याशियों के नाम वापस लेने के बाद अब सरपंच व वार्डपंच पद प्रत्याशी व समर्थक चुनावी जोड़तोड़ बैठाने में जुट गए हैं। प्रत्याशी अपने अपने समर्थकों के साथ मतदाताओं के घर-घर जाकर अपने अपने तरीके से मनुहार कर रहे हैं। वहीं मतदाता भी अलग अलग समूह में अच्छे प्रत्याशी का चयन करने को लेकर मशगूल दिखाई दिए। मतदाता अभी तक पत्ते नहीं खोल रहे हैं कि किस प्रत्याशी को मतदान किया जाए। यह तो 22 जनवरी को ही सामने आएगा कि किस प्रत्याशी के पक्ष में मतदाताओं का अधिक रुझान रहेगा।

मौजमाबाद पंचायत समिति की 21 पंचायतों में मतदान कल

मौजमाबाद | दूदू एसडीएम कार्यालय पर पंच सरपंच चुनाव शांतिपूर्ण करवाने को लेकर बैठक लेते एसडीएम राजेन्द्र सिंह शेखावत।

मौजमाबाद | पंचायतीराज के प्रथम चरण के पंच, सरपंच चुनाव को लेकर बुधवार को सांय पांच बजे ही चुनाव प्रचार का शोर थम गया। अब प्रत्याशी डोर टू डोर घर-घर जनसंपर्क कर सकेंगे। मौजमाबाद की 21 ग्राम पंचायतों में 128 प्रत्याशी सरपंच के लिए अपना भाग्य आजमा रहे हैं। 17 जनवरी को पंच सरपंच चुनाव के मतदान की तैयारियों को लेकर एसडीएम राजेन्द्र सिंह शेखावत ने बुधवार को पुलिस अफसरों के साथ मीटिंग का आयोजन किया। बैठक के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लक्ष्मण दास स्वामी, डीएसपी देवेन्द्र सिंह, थानाधिकारी दीपक खंडेलवाल, बीडीओ नारायण सिंह, तहसीलदार सत्यवीर सिंह, मौजमाबाद तहसीलदार रमेश माहेश्वरी, नायब तहसीलदार ब्रजेश सिंह मौजूद रहे। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। निर्वाचन कार्यालय के अनुसार पंच, सरपंच चुनाव के लिए मतदानकर्मियों की टीमें 16 जनवरी को शाम तक पंचायत मुख्यालयों पर पहुंचेगी। 241 वार्डों में पंच पद के लिए 438 लोग चुनावी रण में डटे हुए हैं। 11 सीटों पर 56 महिला उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। पंस के 87029 मतदाता इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

X
Chomu News - rajasthan news maximum 16 candidates in the field of govindgarh for sarpanch face to face competition in jaisinghpur
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना