पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बच्चों को लगाया एमआर का टीका

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इटावा । राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय इटावा में खसरा रुबेला टीकाकरण किया गया। टीकाकरण प्रभारी हकीम दीवान ने बताया कि विद्यालय में 292 छात्र छात्राओं को टीका लगाया गया। इस अवसर पर बीसीएमओ डाॅ. कमल कुमार मालव, प्रधानाचार्य मोहनलाल पारेता, मुकेश मीणा, तुलसीराम मीना, दिनेश मीना, राधेश्याम मोदी सहित विद्यालय का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

इटावा चिकित्सालय प्रभारी डाॅ. केसी शर्मा ने बताया कि नगर पालिका क्षेत्र इटावा में सरकारी व निजी विद्यालयों व मदरसों को मिलाकर कुल 48 विद्यालयों में दसवीं कक्षा तक के अनुमानित लक्ष्य 9559 में से 9141 छात्र-छात्राओं को खसरा रुबेला अभियान के तहत टीका लगाकर प्रथम चरण सफलतापूर्वक पूर्ण किया गया, कुल उपलब्धि 96.00 प्रतिशत रही। अब 9 माह से 5 वर्ष व 5 वर्ष से 15 वर्ष तक के छुटे हुए सभी बच्चों का खसरा रुबेला टीकाकरण आंगनबाड़ी केंद्रों व चिन्हित अस्थाई बूथों पर 9 अगस्त से 17 अगस्त तक चलेगा।

कनवास . राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय पानाहेडा में बुधवार को खसरा व रूबेला के 97 बच्चों के नामांकन में से 75 छात्र-छात्राओं के टीके लगाए। डॉक्टर वैष्णव, एएनएम राखी राठी, ऋतु सिंह, आंगनबाड़ी सहायिका मधु मीणा के सहयोग से 78% लक्ष्य प्राप्त किया। इस अवसर पर डॉ. मुकेश वैष्णव ने छात्र-छात्राओं को पूर्व में टीके के बारे में विस्तार से बताया। टीके के प्रभाव से भी बच्चों को घबराने की जरूरत नहीं है। सामान्य बुखार अथवा दर्द हो सकता है। डॉक्टर व एएनएम ने इस अवसर पर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के बारे में भी विस्तार से बताया स्थानीय विद्यालय के प्रधानाध्यापक ब्रजराज राठौर ने चिकित्सा दल का स्वागत करते हुए उनका अभिवादन किया छात्र-छात्राओं को चॉकलेट देकर उनके रूहासे चेहरे पर हंसी लाने का प्रयास शाला परिवार ने किया। इस अवसर पर शाला प्रबंधन समिति के पूर्व अध्यक्ष चंद्र प्रकाश मीणा, सदस्य रामस्वरूप वैष्णव, कुछ अभिभावकों के साथ शाला परिवार की अध्यापक कृष्णा राठौर, नूरूका सुवालका, ख्याति शृंगी शर्मिला सैनी, विनोद तिवारी उपस्थित थे।

देवली मांजी . चिकित्सा विभाग की ओर से सरकारी व निजी स्कूलों सहित आंगनबाड़ी केंद्र पर 9 माह से 15 साल तक के बच्चों को लगाए जा रहे टीकाकरण के अन्तर्गत बुधवार को आंगनबाड़ी केंद्र डिकोली पर एएनएम निर्मला नागर व हेमलता सामरिया द्वारा रुबेला खसरा टीकाकरण किया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मीनाक्षी शर्मा ने बताया कि टीकाकरण में 210 बच्चों के टीका लगाया गया। इस दौरान आशा सहयोगिनी कमलेश राठौर और सहायिका गीताबाई उपस्थित रहे।

सुल्तानपुर। बुधवार को मीजल्स रुबेला कार्यक्रम के तहत बीसीएमओ डॉ. गिरिराज मीना ने बताया कि ब्लॉक में 47 स्कूलों में टीकाकरण किया गया है। जिसमें कुल 1698 बच्चों को टीके लगाए गए। गुरुवार को ब्लॉक सुल्तानपुर के 20 स्कूल व 15 आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों के टीकाकरण किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...